scriptअब तहलका मचाने आ रहे हैं तीन चक्रवाती सिस्टम, भारी बारिश से होगा बुरा हाल, मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी | 3 cyclonic systems will cause heavy rain in many states, big warning from IMD | Patrika News
सीकर

अब तहलका मचाने आ रहे हैं तीन चक्रवाती सिस्टम, भारी बारिश से होगा बुरा हाल, मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी

राजस्थान के कई जिलों में घने कोहरे ने आम जनता को बेहाल कर दिया है। इस बीच मौसम विभाग ने तीन दिनों तक अलवर, भरतपुर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है। वहीं सोमवार और मंगलवार को भी धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा और चूरू में भी कोहरा छाया रहेगा।

सीकरJan 15, 2024 / 12:03 pm

Rakesh Mishra

heavy_rain_alert.jpg
राजस्थान के कई जिलों में घने कोहरे ने आम जनता को बेहाल कर दिया है। इस बीच मौसम विभाग ने तीन दिनों तक अलवर, भरतपुर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है। वहीं सोमवार और मंगलवार को भी धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, कोटा और चूरू में भी कोहरा छाया रहेगा। वहीं विभाग ने अपने पूर्वानुमान में स्पष्ट किया गया है कि देश में तीन सक्रिय सिस्टम के कारण कई क्षेत्रों में मध्यम बारिश और कोल्ड वेव की स्थिति और तीव्र होगी। चक्रवात की स्थिति बनने के साथ ही भारी बारिश का भी अनुमान लगाया जा रहा है। चक्रवात का क्षेत्र विकसित होने के साथ ही मध्य महाराष्ट्र, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, रॉयल सीमा क्षेत्र सहित तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में मौसम की स्थिति बिगड़ सकती है।
पर्यटन नगरी माउंट आबू में ठंड से जनजीवन खासा प्रभावित हो रहा है। न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट आने से तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। सर्दी के चलते सवेरे देर तक लोग रजाइयों में दुबके रहे। सवेरे शहर कोहरे की चादर से लिपटा रहा। सूरज निकलने के बाद कोहरा छंट गया। तापमापी पारे में आई गिरावट के चलते सवेरे बर्फ की परत जमने का सिलसिला जारी रहा। फसलों, सोलर प्लेटों, खुले मैदानों, उद्यानों व वाहनों की छतों, मोटरसाइकिल व स्कूटरों की सीटों आदि पर बर्फ की परत जमी देखी।
यह भी पढ़ें

Weather Prediction: इस साल बेहाल कर देगी बारिश, नहीं पड़ेगा अकाल, जानिए किसने की इतनी बड़ी भविष्यवाणी



ठंड से दर्शनीयस्थलों का भ्रमण करने आए देसी-विदेशी सैलानियों ने ऊनी लबादों का सहारा लेकर पर्यटन का लुफ़्त उठाया। अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस का उछाल आने से पारा 24 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा। आसमान साफ रहने से अच्छी धूप निकलने पर लोगों का जगह-जगह धूप सेकनें को लेकर जमावड़ा लगा रहा। सवेरे शाम की सर्दी से बचने की जुगत में लोगों ने अदरक की चाय की चुस्कियों के साथ अलाव तापने का क्रम जारी रखा। आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लोग दांत किटकिटा देने वाली सर्दी से खासे परेशान दिखे। शाम ढलने के बाद चले सर्द हवाओं के थपेड़ों ने सैलानियों को होटलों में दुबकने को मजबूर कर दिया। जनवरी महीने के इन चौदह दिनों में दो बार (-3), दो बार (-2), तीन बार (-1), तीन बार शून्य, एक बार तीन डिग्री, एक बार दो डिग्री, एक बार 1.5, एक बार 0.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

Hindi News/ Sikar / अब तहलका मचाने आ रहे हैं तीन चक्रवाती सिस्टम, भारी बारिश से होगा बुरा हाल, मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो