scriptWorld Yoga Day: छह देशों को ऑनलाइन ट्रेनिंग देकर लाखों कमा रहे मनीष, दो बार बनाया विश्व रिकॉर्ड | World Yoga Day Shahjahanpur yoga teacher Manish earning lakhs rupees giving online training six countries made world record 2 times | Patrika News
शाहजहांपुर

World Yoga Day: छह देशों को ऑनलाइन ट्रेनिंग देकर लाखों कमा रहे मनीष, दो बार बनाया विश्व रिकॉर्ड

World Yoga Day: यूपी के शाहजहांपुर निवासी मनीष यादव ऑनलाइन छह से ज्यादा देशों को योग की ट्रेनिंग देते हैं। इससे उन्हें हर महीने लाखों रुपये की आमदनी होती है। इसके साथ ही मनीष योग प्रतियोगिता में गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में 2 बार नाम दर्ज करवा चुके हैं।

शाहजहांपुरJun 21, 2024 / 01:42 pm

Vishnu Bajpai

Shahjahanpur yoga teacher Manish

छह देशों को ऑनलाइन ट्रेनिंग देकर लाखों कमा रहे मनीष, दो बार बनाया विश्व रिकॉर्ड

World Yoga Day: योग एक संस्कृत शब्द है जो युज से आया है। इसका अर्थ इकट्ठा होना, बांधना है। भारतीय संस्कृति और योग अब चीन, जापान, तिब्बत, दक्षिण पूर्व एशिया और श्रीलंका के साथ-साथ भारत से विश्व भर में पहुंच चुका है। वहीं शाहजहांपुर का एक युवक योग को छह से ज्यादा देशों में घर-घर पहुंचा रहा है। शाहजहांपुर निवासी मनीष यादव लोगों को ऑनलाइन योगा क्लास देते हैं। इससे उन्हें लाखों रुपये की आमदनी के साथ ही विश्व में योग के प्रति जागरूकता भी बढ़ रही है। इसके अलावा मनीष ने योग प्रतियोगिता में भाग लेकर दो बार विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

शाहजहांपुर के सिधौली के रहने वाले हैं मनीष यादव

योग टीचर मनीष यादव शाहजहांपुर के विकासखंड क्षेत्र सिधौली के एक छोटे गांव सैंजना के रहने वाले हैं। उन्होंने साल 2018 में पतंजलि विश्वविद्यालय हरिद्वार से योगा में स्नातक किया। इसके बाद साल 2020 में योगा में ही मास्टर डिग्री भी हासिल की। इसके बाद उन्होंने ऑनलाइन योग क्लास देनी शुरू की। अपने गांव से योग क्लास की शुरुआत करने वाले मनीष अब छह से ज्यादा देशों में भी ऑनलाइन योग सिखाते हैं। इसके अलावा विश्व स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा दिखाकर मनीष ने दो बाद विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इसके अलावा वह विदेशी सरजमीं पर जाकर भी भारतीय संस्कृति और योग को बढ़ावा दे चुके हैं।
Shahjahanpur yoga teacher Manish
छह देशों को ऑनलाइन ट्रेनिंग देकर लाखों कमा रहे मनीष, दो बार बनाया विश्व रिकॉर्ड

जूम मीटिंग के माध्यम से इन देशों को योग की शिक्षा देते हैं मनीष

मनीष यादव अपने घर पर ही रहकर देश-विदेश के सैकड़ों लोगों को रोजाना योग की शिक्षा देते हैं। वह जूम मीटिंग के माध्यम से ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, मलेशिया, वियतनाम, सिंगापुर और अमेरिका के लोगों योग के महत्व के बारे में बता कर और योगासन करवाते हैं। मनीष को ज्यादा देर तक अलग-अलग योगासन करने की महारत हासिल है। मनीष ने वियतनाम में 3 महीने शिविर आयोजित कर हजारों लोगों को योग से जोड़ा है। मनीष यादव का कहना है कि वियतनाम के हजारों लोग अभी उनके साथ रोजाना ऑनलाइन योगा क्लास को ज्वाइन करते हैं। इसके साथ ही योग प्रतियोगिता में विश्व भर के लोगों को पछाड़ते हुए मनीष ने गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में 2 बार नाम दर्ज कराया है।
यह भी पढ़ें

यूपी में इन सरकारी कर्मचारियों की होगी छुट्टी, योगी सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

मनीष ने एक छोटे कमरे से शुरू की योग की क्लास

खास बात यह है कि मनीष यादव अपने घर के एक छोटे से कमरे से ही विदेशी सरजमीं पर बैठे लोगों को ऑनलाइन योग की ट्रेनिंग देते हैं। मनीष के पिता खेती करते हैं। मनीष का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना था कि योग को विदेश में बैठे लोगों के घरों तक पहुंचाया जाए जो कि अब पूरा होता दिखाई दे रहा है। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार कर रहे हैं।

छह देशों को ऑनलाइन योग कराकर लाखों रुपये कमा रहे मनीष

योग में दो बार विश्व रिकार्ड बना चुके अंतरराष्ट्रीय योग शिक्षक मनीष यादव वर्तमान में छह देशों के करीब 50 लोगों को आनलाइन योग कराकर लाखों रुपये कमा रहे हैं। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उन्होंने गुरुग्राम में हवाई टेक्नालोजी स्पूनजई कंपनी के लोगों को योग का अभ्यास कराया। सुबह पांच बजे आस्ट्रेलिया, छह बजे भारत की कक्षाएं लेने के बाद शाम सात बजे कनाडा तथा शाम चार बजे अमेरिका के लोगों की योग कक्षा लेंगे।

बॉलीवुड की कई सेलेब्रिटी को भी योग सिखा चुके हैं मनीष

मनीष बताते हैं कि पतंजलि विश्वविद्यालय से योग में परास्नातक की पढ़ाई के वह बाद चेन्नई की सर्वायोगा कंपनी में योग शिक्षक बन गए। इसके बाद साल 2019 में मनीष यादव वियतनाम गए। हालांकि साल 2020 में कोरोना महामारी के दौरान वह अपने गांव आ गए। यहां उन्होंने ऑनलाइन योग सिखाना शुरू किया।
यह भी पढ़ें

अब सिर्फ इन्हें मिलेगी किसान सम्मान निधि, योगी सरकार ने जारी किया नया आदेश

मनीष ने करीब डेढ़ साल तक फिल्म अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा के मुंबई स्थित डीवाइ योगा केंद्र में सेलेब्रेटी को भी योग सिखाया। मनीष योगी ने 39 मिनट 16 सेकंड प्रसारित शीर्षासन तथा 18 मिनट 40 सेकंड रस्सी के सहारे उल्टे लटककर आसन में विश्व रिकार्ड बना चुके हैं। उनका नाम गोल्डेन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज है।

Hindi News/ Shahjahanpur / World Yoga Day: छह देशों को ऑनलाइन ट्रेनिंग देकर लाखों कमा रहे मनीष, दो बार बनाया विश्व रिकॉर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो