scriptसुविधा दिलाने के बजाय, डीईओ ने शिक्षक को कर दिया निलम्बित | Patrika News
सिवनी

सुविधा दिलाने के बजाय, डीईओ ने शिक्षक को कर दिया निलम्बित

– जर्जर स्कूल भवन, अधूरा पड़ा अतिरिक्त कक्ष, फिर भी कार्रवाई

सिवनीOct 03, 2024 / 04:55 pm

sunil vanderwar

कक्षा में ईट-मिट्टी का ढेर।

कक्षा में ईट-मिट्टी का ढेर।

सिवनी. जिले में बहुत से सरकारी स्कूल भवनों में सुविधा की कमी और भवनों की हालत बेहद खराब है। जैसे-तैसे शिक्षक स्कूलों में बच्चों को पढ़ा पा रहे हैं। इसके बावजूद जब अधिकारी निरीक्षण पर पहुंचते हैं, तो कई तरह की कमियां निकालकर शिक्षकों को ही दोषी ठहरा दिया जाता है। ऐसा ही मामला शासकीय प्राथमिक शाला बम्हनी में देखने को मिला। जहां औचक निरीक्षण कर कमियां गिनाते हुए डीईओ एसएस कुमरे ने प्रभारी प्रधानपाठक को ही निलम्बित कर दिया।

ग्राम पंचायत बम्हनी स्थित प्राथमिक शाला भवन 25 वर्ष पूर्व बना था, जो कि जर्जर हो चुका है। जगह-जगह से छत टूटकर गिर रही है। दीवारें कब गिर जाएं पता नहीं फिर भी इस भवन के बाहरी कमरे में जान जोखिम में डालकर दो कक्षा में बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। प्रभारी प्रधानपाठक कदीर खान ने बताया कि इस भवन को डिस्मेंटल करने की घोषणा पांच वर्ष पूर्व हो चुकी है लेकिन अभी तक इसे जमींदोज नहीं किया गया है।

इसी भवन के पास दो वर्ष पूर्व चार लाख रूपए की लागत से अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ लेकिन शासन द्वारा स्वीकृत राशि की सिर्फ आधी राशि ही दी गई जिसके चलते अतिरिक्त कक्ष का निर्माण अधूरा पड़ा है। अधूरे पडे अतिरिक्त कक्ष की दीवारों की छपाई नहीं हुई है, फर्श तक नहीं है और तो और इस कक्ष में ब्लैक बोर्ड तक नहीं है। फिर भी इस अधूरे पडे कमरे में कक्षाएं लगानी पड़ रही हैं।

निरीक्षण कर डीईओ ने निकाली कमियां
जिला शिक्षा अधिकारी एसएस कुमरे ने प्रधानपाठक कदीर खान का निलंबन आदेश जारी किया है। जिसमें कहा है कि शासकीय प्राथमिक शाला बम्हनी का औचक निरीक्षण किया गया। देखने को मिला कि कक्षा के अंदर कचरे का ढेर, कोने में ईट-गिट्टी जैसी सामग्री रखी हुई है। शिक्षण सामग्री अव्यवस्थित और धूल युक्त है। जबकि सभी शालाओं को निर्देश दिए गए थे, कि 17 सितम्बर से स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। किंतु इस शाला परिसर के निरीक्षण में स्वच्छता की कोई गतिविधि नहीं की गई है। 15 दिन के स्वच्छता अभियान में भी सफाई नहीं होने पर डीईओ ने नाराजगी जताते हुए इसे घोर लापरवाही बताते हुए प्राथमिक शिक्षक प्रभारी प्रधानपाठक कदीर खान शासकीय प्राथमिक शाला बम्हनी, संकुल केन्द्र शासकीय हाईस्कूल कन्या कान्हीवाड़ा को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया है।

Hindi News / Seoni / सुविधा दिलाने के बजाय, डीईओ ने शिक्षक को कर दिया निलम्बित

ट्रेंडिंग वीडियो