scriptRudraksh mahotsav MP : इंदौर-सीहोर-भोपाल जाने वाली ट्रेनें और बसें फुल, ट्रैफिक जाम से बचने के लिए इन रास्तों से निकलें | Trains and buses going to Indore Sehore Bhopal are full avoid these routes for traffic jam | Patrika News
सीहोर

Rudraksh mahotsav MP : इंदौर-सीहोर-भोपाल जाने वाली ट्रेनें और बसें फुल, ट्रैफिक जाम से बचने के लिए इन रास्तों से निकलें

पुराने अनुभवों को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने इस बार बड़े बदलाव किए हैं। इंदौर से सीहोर और भोपाल जाने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है।

सीहोरMar 07, 2024 / 06:40 pm

Faiz

Rudraksh mahotsav MP

Rudraksh mahotsav MP : इंदौर-सीहोर-भोपाल जाने वाली ट्रेनें और बसें फुल, ट्रैफिक जाम से बचने के लिए इन रास्तों से निकलें

मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में स्थित कुबेरेश्वर धाम में इन दिनों पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा के साथ साथ रुद्राक्ष महोत्सव का आयोजन चल रहा है। ऐसे में पुराने अनुभवों को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने इस बार बड़े बदलाव किए हैं। इंदौर से सीहोर और भोपाल जाने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है। वहीं दूसरी तरफ बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के बागेश्वर धाम पहुंचने के कारण सीहोर आने-जाने वाली बसों के साथ साथ यहां से गुजरने वाली ट्रेनें भी पूरी तरह से फुल हैं। हालात ये है कि इंटरसिटी और वंदे भारत एक्सप्रेस तक में कोई जगह खाली नहीं है। प्रशासनिक अदिकारियों का अनुमान है कि आगामी 10 मार्च तक ट्रेनों और बसों में ऐसे ही हालात रहेंगे।


आपको बता दें कि कुबेरेश्वर धाम में कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने रुद्राक्ष महोत्सव का आयोजन भी किया है। इस दौरान शिवभक्तों को रुद्राक्ष बांटे जाएंगे। इसके लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। पिछले साल महाशिवरात्रि पर कुबेरेश्वर धाम में एक साथ 10 लाख से अधिक लोगों के पहुंचने से इंदौर-भोपाल हाईवे घंटों के लिए पूरी तरह जाम हो गया था। देखते ही देखते सड़क से लेकर धाम तक अव्यवस्थाओं से जुड़ी खबरें सामने आने लगी थीं, जिसमें भक्तों के साथ साथ मार्ग से गुजरने वाले आम राहगीरों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ा था। इस बार ऐसी स्थिति न बने, इसके लिए प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है।

 

यह भी पढ़ें- पंडित धीरेंद्र शास्त्री रचाएंगे शादी ? तैयारियों में जुटीं साध्वी ऋतंभरा! देखें वीडियो

 

वहीं, पिछले साल सामने आईं अव्यवस्थाओं से जुड़ी खबरों के चलते इस बार हजारों की संख्या में रोजाना निकलने वाले आम लोग भी भोपाल-इंदौर सड़क मार्ग से यात्रा करने से बच रहे हैं। भोपाल, आष्टा और सीहोर अप-डाउन करने वाले लोगों ने ट्रेनों में बुकिंग करा ली है। इस कारण ट्रेनें और बसें भी पूरी तरह फुल चल रही हैं।

 

पिछली बार बिगड़ी व्यवस्था से सबक लेकर इस बार प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद है। मौजूदा समय में जहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस प्रशासन के आलाना अधिकारी तैनात हैं तो वहीं पहले से ही प्रशासनिक तौर पर ट्रैफिक डायवर्जन प्लान भी जारी कर दिया गया है। इंदौर-भोपाल मार्ग पर यातायात बाधित न हो इसके लिए इंदौर से भोपाल जाने वाले वाहनों का मार्गा डायवर्ट किया गया है। भोपाल से ये ट्रैफिक भाऊखेड़ी, अमलाह होते हुए इंदौर जाएगा। इसके अलावा सीहोर-आष्टा हाईवे के ट्रैफिक को भी डायवर्ट किया गया है। सिर्फ जो वाहन महोत्सव में शामिल होने जा रहे है, उन्हें ही इंदौर-भोपाल रोड से जाने की अनुमति रहेगी। इंदौर-भोपाल मार्ग पर जगह-जगह ट्रैफिक डायवर्जन बोर्ड लगाए गए हैं। ये ट्रैफिक डायवर्जन व्यवस्था 10 मार्च तक यहां लागू रखी जाएगी।

 

सीहोर में कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के कुबेरेश्वर धाम में रुद्राक्ष महोत्सव में शामिल होने के लिए देशभर से लोग आ रहे हैं। इसका असर इंदौर के साथ साथ भोपाल रेलवे स्टेशन पर देखने को मिल रहा है। आम दिनों की तुलना में दोनों ही स्टेशनों पर गुरुवार को ज्यादा भीड़ देखी जा रही है। इंदौर और भोपाल से सीहोर जाने वाली टैक्सी कारों की बुकिंग भी लगभग फुल चल रही है।

Hindi News/ Sehore / Rudraksh mahotsav MP : इंदौर-सीहोर-भोपाल जाने वाली ट्रेनें और बसें फुल, ट्रैफिक जाम से बचने के लिए इन रास्तों से निकलें

ट्रेंडिंग वीडियो