scriptPandit Pradeep Mishra Katha: इंसान को जीने नहीं देती हैं बस ये 2 चीजें, दुनिया देती है ताना…. | Pandit Pradeep Mishra said that a woman's lap and a man's pocket should not be empty | Patrika News
सीहोर

Pandit Pradeep Mishra Katha: इंसान को जीने नहीं देती हैं बस ये 2 चीजें, दुनिया देती है ताना….

Pandit Pradeep Mishra Katha: जैसे दिन होता है रात होती है, धूप होती है छांव होती है, ठीक उसी तरह सुख होता है दुख होता है….

सीहोरMar 10, 2024 / 01:54 pm

Astha Awasthi

3_2.jpg

Pandit Pradeep Mishra Katha: कुबेरेश्वर धाम में रुद्राक्ष महोत्सव शिवमहापुराण कथा में तीसरे दिन शनिवार को भी करीब तीन लाख की भीड़ रही। श्रद्धालुओं की आवाजाही निरंतर बनी हुई है। भगवान शिव की आराधना करने वाला भक्त कभी दु:खी नहीं रहता। भोले की भक्ति में शक्ति है। भगवान भोलेनाथ कभी भी किसी भी मनुष्य की जिंदगी का पासा पलट सकते हैं। बस भक्तों को भगवान भोलेनाथ पर विश्वास करना चाहिए और उनकी प्रतिदिन आराधना करनी चाहिए। भक्ति हम भी प्रतिदिन करते है और भगवान से प्रार्थना करते है कि सभी के संकट दूर करें।

pandit pradeep mishra

उक्त विचार शिव महापुराण के दौरान पंडित प्रदीप मिश्रा ने व्यक्त किए। पंडित मिश्रा ने कहा कि कर्म की गति का भोग हमें भोगना पड़ता है। मिठाई और दवाई में अंतर है, हम मिठाई अपनी मर्जी से सेवन करते है, लेकिन दवाई डॉक्टर की सलाह से लेते है। जन्म लेने के बाद इस शरीर को पाने के बाद दुनिया के सारे दुख, सारी तकलीफे, सारे कष्ट, सारे रोग, बिमारी और दुख हमारे जीवन में जो-जो लिखा होगा वो सब आएगा, लेकिन ऐसा नहीं है कि दुख ही दुख मिलेगा। स्त्री की गोद और पुरुष की जेब कभी खाली नहीं रहनी चाहिए, अगर खाली रह जाए तो दुनिया जीने नहीं देती है, ताने देती है।

शिव महापुराण की कथा कहती है जैसे दिन होता है रात होती है, धूप होती है छांव होती है, ठीक उसी तरह सुख होता है दुख होता है। उस सुख और दुख के बीच में अगर किसी ने भगवान का गुणगान कर लिया उसने भगवान का भजन कर लिया उसकी जिंदगी सार्थक हो जाती है और उसका जीवन आनंदित हो जाता है।

pandit pradeep mishra

आशुतोष का स्मरण करने से खत्म होजाता है मन का द्वेष

वहीं बीते दिन की कथा में पंडित जी ने बताया था कि सफलता और संतोष दो अलग-अलग चीज हैं। आप अपनी मेहनत से सफलता तो प्राप्त कर सकते है, लेकिन संतोष प्राप्त करने के लिए आपको कठिनाईयों का सामना करना पड़ेगा। भगवान भोले की भक्ति करने के बाद भी आपको सफलता प्राप्त होगी। आशुतोष का अर्थ शीघ्र प्रसन्न होने वाला होता है। देवों के साथ सभी दानवों ने भी भगवान शिव की स्तुति की है, सभी युगों में दानवों ने कभी भगवान शिव से दुश्मनी नहीं की न ही भगवान शिव ने दानवों सहित किसी प्राणी के साथ कभी विपरीत भाव रखा। इसलिए भगवान शिव सभी प्राणियों के लिए प्रिय एवं पूजनीय हैं, इसलिए भगवान शिव आशुतोष कहलाए।

 

pandit pradeep mishra
उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्तिभगवान शिव के आशुतोष स्वरूप का स्मरण कर भगवान शिव की अर्चना करता है तो उस व्यक्ति के सारे मन के द्वेष समाप्त हो जाते हैं। आज जगत के सभी प्राणियों को भी भगवान शिव के आशुतोष स्वरूप का अनुसरण करना चाहिए। जीवन में जब उलझन पैदा हो रही हो, जीवन मिलने के बाद भी उलझनों में वृद्धि हो रही हो तो मनुष्य को भगवान शिव के आशुतोष नाम का उच्चारण एवं स्मरण करना चाहिए।
pandit pradeep mishra

हर मनुष्य को भगवान को उनके स्वरूप को अपने दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। अपने व्यवसाय, दिनचर्या में जब सेवा एवं सहयोग को जोड़ देंगे तो भगवान शिव जो आपको देंगे उसकी कल्पना आप नहीं कर पाएंगे। आज शिव की दयालुता के कारण यह संसार शिवमय हो गया है। अब तो विदेशों में भी भगवान के मंदिरों का तेजी से निर्माण हो रहा है। महाशिवरात्रि के महत्व का वर्णन करते हुए पंडित मिश्रा ने कहा कि आशु का अर्थ होता है शीघ्र और तोश का अर्थ होता है तुष्ट होने वाला, प्रसन्न होने वाला। भगवान अपने भक्तों की प्रार्थना से तुरंत प्रसन्न हो जाते हैं, इसलिए उन्हें आशुतोष कहा जाता है। वे मात्र जल से अभिषेक कर देने से ही तुष्ट हो जाते हैं, अधिक कुछ करने की आवश्यकता ही नहीं पड़ती।

Hindi News/ Sehore / Pandit Pradeep Mishra Katha: इंसान को जीने नहीं देती हैं बस ये 2 चीजें, दुनिया देती है ताना….

ट्रेंडिंग वीडियो