scriptशहीद के अंतिम संस्कार में पहुंचे सीएम, एक करोड़ की सम्मान निधि और सरकारी नौकरी की घोषणा | Army jawan Jitendra Kumar's antim sanskaar today | Patrika News
सीहोर

शहीद के अंतिम संस्कार में पहुंचे सीएम, एक करोड़ की सम्मान निधि और सरकारी नौकरी की घोषणा

पार्थिव शरीर रविवार सुबह भोपाल एयरपोर्ट पहुंचा। जहां पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद सीहोर के लिए रवाना कर दिया गया.

सीहोरDec 12, 2021 / 04:13 pm

Subodh Tripathi

jitendra

सीहोर. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जवान जितेंद्र कुमार के गांव धामंदा पहुंच गए हैं। उन्होंने सैनिक के परिजनों को एक करोड़ रुपए की सम्मान निधि देने की घोषणा की है। जवान का पार्थिव शरीर सीहोर जिले के ग्राम धामंदा पहुंच गया है। उन्हें आखिरी सलामी देने के लिए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भी पहुंचे, उन्होंने इस अवसर पर परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी देने के साथ ही एक करोड़ रुपए की सम्मान निधि देने की घोषणा की है, इसी के साथ उन्होंने जवान के बच्चों की शिक्षा का प्रबंध करने की बात भी कही, इस अवसर पर काफी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित हैं।

रीति रिवाज अनुसार किया अंतिम संस्कार
जवान का अंतिम संस्कार परिजनों सहित सैंकड़ों की संख्या में उपस्थित लोगों के बीच किया गया, इस अवसर पर पूर्ण रीति रिवाज के अनुसार उनका अंतिम संस्कार हुआ, अंतिम संस्कार में जितेंद्र के महज पंद्राह माह के बच्चे के हाथ भी लगवाए गए। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस दुख की घड़ी में परिजनों को सांत्वना भी दी।

सीएम की घोषणा-
-जवान के परिजनों को एक करोड़ की सम्मान निधि।
-परिवार में एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी।
-शहीद के नाम पर होगा कॉलेज का नाम।
-जितेंद्र के बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था।

-गांव में शहीद की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।
-गांव में विद्यालय का नाम भी अमर शहीद के नाम पर रखा जाएगा।

सीएम ने दी आखिरी सलामी
सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित प्रशासनिक अमले और सेना के जवानों ने जवान जितेंद्र को आखिरी सलामी दी, इस अवसर पर भारत माता के जयकारे भी लगाए गए।

जवान की अंतिम विदाई में उमड़े लोग
जवान जितेंद्र कुमार के अंतिम संस्कार में सैंकड़ों की संख्या में लोग उमड़े हैं, यहां बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हर किसी की आंखें नम है, वे जवान को श्रद्धांजलि देने के साथ ही उनके सम्मान में जयकारे लगा रहे हैं। गांव में हर कोई उन्हें याद करते हुए उन दिनों का याद कर रहा है जब वे गांव में रहते थे, उनके अंतिम दर्शन के लिए जन सैलाब उमड़ चुका है। कुछ ही देर में उन्हें सैनिक सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी जाएगी।

 

तमिलनाडु में बुधवार को वायसुना के एमआइ-17 वी 5 हेलिकॉप्टर हादसे में धामंदा के नायक जितेंद्र कुमार वर्मा की मौत हो गई थी। उनका पार्थिव शरीर रविवार सुबह भोपाल एयरपोर्ट पहुंचा। जहां पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद सीहोर के लिए रवाना कर दिया गया, कुछ ही देर में जवान का पार्थिव शरीर सीहोर जिले में स्थित जवान के गांव पहुंचेगा। जहां उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। जवान का पार्थिव शरीर भोपाल एयरपोर्ट से आर्मी ऑफिसर उनके गृह ग्राम धामंदा ले जा रहे हैं। इससे पहले सेना की टीम धामंदा पहुंची, जितेंद्र के परिजन से चर्चा कर श्मशान में अंतिम संस्कार की व्यवस्थाएं देखीं।

 

फूलों से सजा श्मशान
जवान के अंतिम संस्कार से पहले धामंदा स्थित श्मशान को फूलों को रंग बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया है। जवान का पार्थिव शरीर कुछ ही देर में उनके गांव पहुंच जाएगा।
photo_2021-12-12_12-30-15.jpg
photo_2021-12-12_12-31-05.jpg

सीएम देंगे अंतिम सलामी
नायक जितेंद्र कुमार का पार्थिव शरीर रविवार दोपहर करीब २ बजे तक जवान के गांव धामंदा पहुंचने की संभावना है, उनकी अंतिम विदाई में सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित कई जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही सेना के जवान और सैंकड़ों की संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित रहेंगे। उनकी अंतिम विदाई को यादगार बनाने के लिए करीब एक क्विंटल से अधिक फूल और सैंकड़ों मालाओं की व्यवस्था की गई है।

jiten.png

इससे पहले शनिवार को सेना की टीम 6 सदस्यीय टीम में दो जेसीओ (जूनियर कमीशंड ऑफिसर) और चार एनसीओ (नॉन कमीशंड ऑफिसर) थे। सेना के अफसरों ने सबसे पहले पीएसओ जितेंद्र कुमार वर्मा के परिजन से मुलाकात की और दस्तावेज से जुड़ी कुछ फार्मेल्टी को पूरा कराया। इसके बाद वे हेलीपेड और श्मशान पहुंचे, जहां उन्होंने नायक के अंतिम संस्कार के लिए की गई तैयारियां देखीं। बताया जा रहा है कि कुछ मेडिकल फार्मेल्टी पूरी नहीं होनेसे पार्थिव शरीर आने में देरी हुई थी। अब डीएनए टेस्ट के बाद शव रविवार सुबह भोपाल एयरपोर्ट होते हुए सीहोर स्थित उनके गांव पहुंच रहा है।

धामंदा निवासी सेना से रिटायर्ड हुए हवलदार अनिल कुमार वर्मा ने बताया कि 100 वॉलेंटियर्स और 100 भूतपूर्व सैनिकों को तैयार किया है। वॉलेंटियर्स और भूतपूर्व सैनिक पुलिस, प्रशासन के साथ मिलकर व्यवथा संभालेंगे। यहां आमजन के छोटे, बड़े वाहनों को खड़ा करने अलग-अलग पार्किंग बनाई है, वही वीआइपी के वाहन को खड़ा करने एक हजार स्कावायर फीट में जगह में पृथक से पार्किंग तैयार की गई है। इधर सीहोर विधायक सुदेश राय और कालापीपल विधायक कुणाल चौधरी शनिवार को धामंदा पहुंचे और परिजन को सांत्वना दी।

Hindi News / Sehore / शहीद के अंतिम संस्कार में पहुंचे सीएम, एक करोड़ की सम्मान निधि और सरकारी नौकरी की घोषणा

ट्रेंडिंग वीडियो