scriptसरकारी विद्यालयों का भी होगा अपना लोगो | Government schools will also have their own logo | Patrika News
सवाई माधोपुर

सरकारी विद्यालयों का भी होगा अपना लोगो

जिले के उत्कृष्ट 188 स्कूूलों को शिक्षा के क्षेत्र में अलग पहचान मुहैया कराने की कवायद

सवाई माधोपुरFeb 16, 2018 / 10:52 am

Jeetendra Tanwar

sawaimadhopur

विद्यालय का लोगो

गंगापुरसिटी. गांव और शहर में तेजी से बढ़ रही निजी स्कूूलों से प्रतिस्पद्र्धा करने के लिए शिक्षा विभाग ने कदम बढ़ा दिए हैं। सरकारी स्कूूलों को निजी विद्यालयों के स्तर तक लाने के लिए विभाग की ओर से नित नए प्रयास कर विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी का नतीजा है कि निजी स्कूूलोंं की तरह ही शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सरकारी स्कूूलों को भी अलग पहचान देने के उद्देश्य से ‘लोगोÓ जारी किया है। इसकी शुरुआत फिलहाल उत्कृष्ट विद्यालयों से की गई है। अगले शिक्षा सत्र से पहले समस्त सरकारी स्कूूलों को लोगो जारी किया जाएगा। यह लोगो उत्कृष्ट विद्यालय के मुख्य द्वार पर बनवाया जाएगा। इससे न केवल सम्बन्धित विद्यालय की अलग पहचान होगी, बल्कि सम्बन्धित विद्यालय में अध्ययनरत बच्चे भी उक्त लोगो की वजह से अलग पहचाने जाएंगे।

प्रदेश की कुछ स्कूूलों में निजी स्कूूलों की तरह यूनिफार्म सहित टाई व बेल्ट लगाने की भी कवायद शुरू की गई है, लेकिन लोगो के बिना स्कूल की पहचान नहीं हो पाती थी। उत्कृष्ट विद्यालयों की पहचान की समस्या को देखते हुए मुख्यालय ने ये लोगो जारी किया है। इसके बाद अब उत्कृष्ट विद्यालयों सहित अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों की पहचान आसानी से हो सकेगी। अधिकारियों ने बताया कि विभाग की ओर से जिन स्कूलों को एबीएल कक्ष (गतिविधि आधारित अधिगम) के लिए बजट जारी हुआ है उसी बजट से स्कूल के मुख्य द्वार पर लोगो बनवाए जाएंगे।

भामाशाह से भी लेंगे मदद
जिले में कुल 724 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। इनमें से 188 उत्कृष्ट स्कूल हैं। इनके लिए समय-समय पर भामाशाहों की भी मदद ली जाती है। इसके तहत विद्यार्थियों को पाठ्य सामाग्री का वितरण, यूनिफॉर्म, टाई व बेल्ट दी जाती है। इन पर लगाने के लिए किसी प्रकार का लोगो नहीं होने से भामाशाहों के साथ ही स्कूल प्रशासन को परेशानी होती थी, लेकिन लोगो जारी होने से भामाशाहों को भी विद्यार्थियों को पाठ्य सामग्री वितरण करने में परेशानी नहीं होगी।
ब्लॉक उत्कृष्ट स्कूल
बौंली 38
बामनवास 34
खण्डार 31
गंगापुरसिटी 38
सवाईमाधोपुर 25

इनका कहना है
मुख्यालय की ओर से जिले के समस्त उत्कृष्ट विद्यालयों के लोगो जारी किया गया है। जिससे इन स्कूलों को भी निजी विद्यालयों की तर्ज पर अलग पहचान मिल सके। लोगो की डिजायन सभी बीईईओ को भिजवा दी है।
मनमोहन दाधीच, एडीपीसी, एसएसए सवाईमाधोपुर

विद्यालय का लोगो

Hindi News / Sawai Madhopur / सरकारी विद्यालयों का भी होगा अपना लोगो

ट्रेंडिंग वीडियो