scriptदिनों-दिन गिर रहा बीना नदी का जलस्तर और रेलवे में नहीं रुक रही पानी की बर्बादी | The water level of Bina river is falling day by day | Patrika News
सागर

दिनों-दिन गिर रहा बीना नदी का जलस्तर और रेलवे में नहीं रुक रही पानी की बर्बादी

गर्मियों में बूंद-बूंद पानी को होना पड़ेगा परेशान, स्टेशन पर हजारों लीटर पानी बह रहा नाली में

सागरApr 07, 2024 / 12:22 pm

sachendra tiwari

रेलवे स्टेशन पर इस तरह बर्बाद हो रहा पानी

रेलवे स्टेशन पर इस तरह बर्बाद हो रहा पानी

बीना. बीना नदी में दिनों-दिन जलस्तर गिर रहा है, जिससे शहर में भी आने वाले दिनों में पानी की दिक्कत होने वाली है, इसकी जानकारी होने के बाद भी रेलवे और नगर पालिका सामंजस्य से काम नहीं कर रही है। रेलवे स्टेशन पर हर दिन सैकड़ों लीटर पानी की बर्बादी हो रही है। यह सब जानते हुए भी अधिकारी पानी की बर्बादी रोकने पर ध्यान नहीं दे रहे हैं।
दरअसल गर्मियों में पानी की खपत बढ़ गई है। वहीं, रेलवे स्टेशन पर भी गर्मियों में ज्यादा पानी की जरूरत होती है। इसके लिए रेलवे अधिकारी हर साल पहले से प्लान तैयार करके रखते है कि किस तरह से पानी का उपयोग किया जाना है, ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो, लेकिन यहां पर ऐसा नहीं किया जा रहा है। अभी हाल यह है कि अधिकारी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में व्यस्त हैं और लोगों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी पानी की सप्लाई व्यवस्था को लेकर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हाल यह है कि करीब एक महीने से शहर में पानी की सप्लाई बुधवार के दिन नहीं की जा रही है। अभी अधिकारियों ने शनिवार को भी पानी की सप्लाई बंद करने पर विचार किया है। रेलवे स्टेशन पर पिछले कई दिनों से यह देखने में आ रहा है कि जब किसी टे्रन के कोच में स्टेशन पर पानी भरा जाता है, तो पानी भरे जाने के बाद पानी सप्लाई बंद नहीं की जाती है, जिससे हजारों लीटर साफ पानी नाली में बह जाता है। यदि कुछ दिन और इसी प्रकार से लापरवाही बरती गई, तो रेलवे सहित पूरा शहर पानी के लिए तरस जाएगा। नपा के पास नदी के अलावा पानी के अन्य स्रोत नहीं हैं, जिससे निश्चित रूप से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
एसडीएम व सीएमओ को करना होगा हस्तक्षेप
शहर में हो रही इस पानी की समस्या को लेकर अब जरूरत है कि अधिकारी हस्तक्षेप करें। पिछले दिनों नपा ने एसडीएम के माध्यम से रेलवे को पत्र लिखने की बात कही थी, लेकिन इसपर गंभीरता से काम नहीं किया। यदि एसडीएम व सीएमओ पानी बर्बादी के मामले में रेलवे अधिकारियों से चर्चा करके पानी की बर्बादी को नहीं रोकते हैं, तो आने वाले दिनों में लोगों को काफी दिक्कत होगी।

Hindi News/ Sagar / दिनों-दिन गिर रहा बीना नदी का जलस्तर और रेलवे में नहीं रुक रही पानी की बर्बादी

ट्रेंडिंग वीडियो