scriptरस्मअदायगी: नो एंट्री में वाहनों का प्रवेश रोंके, ब्लैक स्पॉट का परीक्षण कर हादसे रोकने करें उपाय | road sefty: measures to prevent accidents by testing black spots | Patrika News
सागर

रस्मअदायगी: नो एंट्री में वाहनों का प्रवेश रोंके, ब्लैक स्पॉट का परीक्षण कर हादसे रोकने करें उपाय

– सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कलक्टर ने चर्चा कर दिए निर्देश- अब तक बैठकों में केवल चर्चा और फाइलों में ही सिमटा रहा है एक्शन

सागरJan 17, 2023 / 10:41 pm

संजय शर्मा

road sefty: measures to prevent accidents by testing black spots

road sefty: measures to prevent accidents by testing black spots

सागर. एक बार फिर बढ़ते हादसों पर मंगलवार शाम सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में अधिकारियों ने चिंता जताई। हादसों को रोकने के उपायों पर चर्चा की और निर्देश भी जारी किए। इससे पहले भी साल में तीन से चार बार जिम्मेदार सड़क सुरक्षा समिति की बैठकों में शामिल होकर ऐसा ही करते रहे हैं लेकिन चर्चा के दौरान आए निष्कर्ष कभी भी फाइलों से निकलकर जमीनी हकीकत नहीं बन सके। हर बार केवल फौरी चिंता और उसी के अनुपात में सड़कों पर लिपाई- पुताई भर की गई। नतीजा आज भी जिले से गुजरे हाइवे, जिला मार्ग और अन्य सड़कों पर हादसों की स्थिति जस की तस है और लोग कभी अपनी लापरवाही तो कभी तकनीकी त्रुटि का खामियाजा अपनी जान गवांकर पूरा कर रहे हैं।

मंगलवार को कलक्टर की मौजूदगी में सभाकक्ष में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में शहरी क्षेत्र में हाथठेलों, भारी वाहनों से आवागमन अवरुद्ध होने की परेशानी पर अधिकारियों ने चर्चा की। इस समस्या के समाधान के लिए भी सलाह मशविरा हुआ। शहर में चल रहे निर्माण कार्य स्थलों पर सुरक्षा के उपाय और ब्लैक स्पॉट (दुर्घटना की आशंका वाले स्थान) पर तकनीकी कमियां दूर करते हुए सुधार करने के निर्देश भी कलक्टर दीपक आर्य ने दिए। कलक्टर आर्य ने यातायात पुलिस, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम और निर्माण एजेंसियों के अधिकारियों ने दुर्घटना की आशंका वाले स्थानों का परीक्षण कराने और जो भी कमियां आए उन्हें दूर करने के निर्देश दिए। बैठक में एसपी तरुण नायक, जिला पंचायत सीइओ क्षितिज सिंघल, लोनिवि कार्यपालन यंत्री हरिशंकर जायसवाल, डीएसपी यातायात अखिलेश तिवारी, आरटीओ, एनएचएआई, एमपीआरडीसी, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपसिथत थे।

नो एंट्री में प्रवेश रोकने हो सख्ती:-
कलक्टर आर्य ने बैठक के दौरान शहर के नो एट्री जोन वाली सड़कों पर वाहनों के प्रवेश को सख्ती से रोकने और उनके विरुद्ध चालानी कार्रवाई के निर्देश दिए। वहीं दुर्घटना की आशंका वाली सड़कों पर परीक्षण कर आवश्यकता के अनुरूप स्पीड ब्रेकर, कैटआई, ब्लिंकर, सड़क किनारों से झाडिय़ों की छंटाई, हाइवे से ग्रामीण मार्गों को 50 मीटर सर्विस लेन बनाकर जोडऩे के अलावा यातायात संकेतक, सूचनात्मक बोर्ड, गति सीमा संकेतक लगाने भी निर्देशित किया।

Hindi News/ Sagar / रस्मअदायगी: नो एंट्री में वाहनों का प्रवेश रोंके, ब्लैक स्पॉट का परीक्षण कर हादसे रोकने करें उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो