scriptरेलवे की ऑनलाइन परीक्षा में पुलिस के हत्थे चढ़े बिहारी मुन्नाभाई, गिरोह की शंका, पूछताछ जारी | police suspect arrested in online railway exams Bihar Connection | Patrika News
सागर

रेलवे की ऑनलाइन परीक्षा में पुलिस के हत्थे चढ़े बिहारी मुन्नाभाई, गिरोह की शंका, पूछताछ जारी

रेलवे लोको पायलेट की परीक्षा

सागरSep 01, 2018 / 11:16 am

नितिन सदाफल

police suspect arrested in online railway exams Bihar Connection

police suspect arrested in online railway exams Bihar Connection

सागर. रेलवे लोको पायलेट की ऑनलाइन परीक्षा के दौरान मोतीनगर थाना क्षेत्र के रविशंकर वार्ड स्थित सेंटर पर फर्जीवाड़ा कर रहे दो मुन्नाभाई शुक्रवार को पुलिस के हत्थे चढ़ गए।
पुलिस ने एक युवक को परीक्षा कक्ष से जबकि दूसरे को सेंटर के बाहर से दबोचकर मोतीनगर थाने में पूछताछ कर उनके विरुद्ध धोखाधड़ी का अपराध दर्ज कर लिया है। मुंगेर निवासी दोनों युवकों से पूछताछ कर रही पुलिस फर्जीवाड़े के पीछे किसी अंतरराज्यीय गिरोह के सक्रिय होने से भी इनकार नहीं कर रही है। मोतीनगर पुलिस के अनुसार रविशंकर वार्ड स्थित शीतल स्किल डेव्लपमेंट एज्युकेशनल संस्था में शुक्रवार को रेलवे लोको पायलेट और टेक्नीशियन की ऑनलाइन परीक्षा चल रही थी। दोपहर में परीक्षा के दौरान सेंटर पर तैनात आरपीएफ स्टाफ ने एक बाहरी युवक को सेंटर के आसपास भटकते हुए वीडियो बनाते देख उसे रोककर उससे पूछताछ की तो वह हड़बड़ा गया। उसने बताया उसका नाम विकास राय है और वह मुंगेर से आया है और उज्जैन जाना था लेकिन वह भटक गया और यहां आ गया। इस पर संदेह और गहराया तो उसके बैग की जांच की। इस दौरान बैग में जो परिचय पत्र और दस्तावेज मिले जिनमें फोटो किसी अन्य युवक का था। आरपीएफ एएसआई पीपी पांडे, प्रधान आरक्षक आरके सिंह, आरक्षक अलका अहिरवार ने उसे मोतीनगर पुलिस को सौंप दिया।

पढ़ाई में कमजोर होने से नीरज को बैठाया
टीआई विपिन ताम्रकार ने बताया पूछताछ में विकास राय ने बताया कि वह और उसका साथी नीरज कुमार राय बिहार के मुंगेर से आए हैं। पढ़ाई में कमजोर होने से उसने नीरज कुमार को अपनी जगह बैठकर परीक्षा देने और पास कराने का सौदा किया था। इसके बदले में परीक्षा देने के बाद 80 हजार रुपए देना भी तय हुआ था। पुलिस ने परीक्षा केंद्र से नीरज राय को भी हिरासत में ले लिया। दोनों को थाने लाकर पूछताछ की गई जिसके नीरज कुमार राय ने बताया कि विकास की जगह बैठकर उसे लोको पायलेट की परीक्षा पास कराने के लिए फर्जी तरीके से आधार कार्ड और वोटर आइडी तैयार कराए गए। इनमें नाम और पता विकास कुमार का दर्ज था और फोटो नीरज कुमार राय का। ऑनलाइन परीक्षा के लिए विकास और नीरज साथ में सागर आए थे। शुक्रवार दोपहर नीरज फर्जी परिचय पत्रों के आधार पर कक्ष में प्रवेश कर गया और परीक्षा में प्रश्न पत्र भी हल कर देता लेकिन उसके पहले ही विकास की संदिग्ध हरकतों के कारण उनका भेद खुल गया। पुलिस ने दोनों के विरुद्ध मप्र परीक्षा अधिनियम सहित धोखाधड़ी की विभिन्न धाराओं में अपराध दर्ज कर लिया है। दोनों युवकों से इस फर्जीवाड़े के पीछे किसी बड़े और अंतरराज्यीय गिरोह के लिप्त होने के चलते पूछताछ कर रही है।

Hindi News / Sagar / रेलवे की ऑनलाइन परीक्षा में पुलिस के हत्थे चढ़े बिहारी मुन्नाभाई, गिरोह की शंका, पूछताछ जारी

ट्रेंडिंग वीडियो