scriptलापरवाही पड़ सकती है भारी, पसूति वार्ड में नवजात नहीं सुरक्षित, अंदर तक पहुंच रहे कुत्ते | Patrika News
सागर

लापरवाही पड़ सकती है भारी, पसूति वार्ड में नवजात नहीं सुरक्षित, अंदर तक पहुंच रहे कुत्ते

सिविल अस्पताल परिसर में बना है प्रसूति भवन, स्टाफ रहता है तैनात, फिर भी अंदर पहुंच जाते हैं कुत्ते

सागरJul 22, 2024 / 12:16 pm

sachendra tiwari

Negligence can cost heavily, newborn is not safe in the delivery ward

अस्पताल के अंदर बैठा कुत्ता

बीना. सिविल अस्पताल में लापरवाही होना तो आम बात हो गई है, लेकिन रविवार को गंभीर लापरवाही सामने आई है, जिसमें प्रसूति भवन के अंदर से एक कुत्ता प्रसव के बाद निकलने वाले बायो वेस्ट (प्लेसेंटा) को मुंह में दबाकर बाहर ले आया था। जबकि इस वार्ड में छोटे-छोटे बच्चे भी भर्ती रहते हैं और कुत्ता उन्हें हानि पहुंचा सकता था।
अस्पताल परिसर में प्रसूति भवन अलग से बनाया गया है और यहां हमेशा नर्सिंग स्टाफ की ड्यूटी रहती है। भर्ती महिलाएं और बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी वहां मौजूद स्टाफ की होती है, लेकिन भवन के अंदर तक कुत्ता पहुंच रहे हैं। रविवार को एक कुत्ता प्रसव के बाद निकलने वाले बायो वेस्ट को लेबर रुम के बाहर रखे डस्टबिन से उठाकर बाहर ले आया था। अस्पताल परिसर में मौजूद लोग उसके मुंह का मांस जैसा टुकड़ा देखकर सहम गए और स्टाफ को सूचना दी, तब कहीं कुत्ते को भगाकर एक कर्मचारी ने बायो वेस्ट को हटाया। इस गंभीर लापरवाही से तो साबित हो गया कि नवजात बच्चे कितने सुरक्षित हैं। क्योंकि वार्ड के अंदर कुत्ते पहुंचना ही बड़ी चूक है। इसके बाद भी जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं। पूर्व में भी इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं।
वार्डों के अंदर बैठते हैं कुत्ते
परिसर में घूमने वाले आवारा कुत्ते अस्पताल के जनरल वार्डों में जाकर बैठते हैं। कई बार मरीजों के पलंग पर बैठे हुए तस्वीरें सामने आ चुकी हैं। जबकि कुछ वर्ष पूर्व अस्पताल परिसर में ही एक वृद्धा को कुत्तों ने बुरी तरह घायल कर दिया था और उसकी जान पर बन आई थी, लेकिन उस घटना से सबक नहीं लिया है।
कुछ डॉक्टर कुत्तों को खिलाते हैं रोटी, बिस्किट
जानकारी के अनुसार अस्पताल में पदस्थ कुछ डॉक्टर परिसर में ही कुत्तों को रोटी, बिस्किटखिलाते हैं, जिससे हमेशा ही वहां जमावड़ा लगा रहता है। जबकि अस्पताल परिसर में इनका होना खतरनाक साबित हो सकता है।
करेंगे सख्त कार्रवाई
प्रसूति भवन के अंदर कुत्ता पहुंचना बड़ी लापरवाही है, ड्यूटी पर मौजूद स्टाफ पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही कुत्तों को परिसर से बाहर करने पूर्व में नपा को पत्र लिखा जा चुका है और अब फिर सूचना दी जाएगी। जो डॉक्टर कुत्तों को खाद्य सामग्री डाल रहे हैं, उन्हें भी हिदायत दी जाएग।
डॉ. अरविंद गौर, बीएमओ

Hindi News/ Sagar / लापरवाही पड़ सकती है भारी, पसूति वार्ड में नवजात नहीं सुरक्षित, अंदर तक पहुंच रहे कुत्ते

ट्रेंडिंग वीडियो