scriptजानिए कैसे पता करें अपना Lucky नंबर | How Do you Know Your Lucky Number | Patrika News
सागर

जानिए कैसे पता करें अपना Lucky नंबर

जानिए कैसे पता करें अपना लकी नंबर

सागरAug 19, 2018 / 11:16 am

Samved Jain

जानिए कैसे पता करें अपना Lucky नंबर

जानिए कैसे पता करें अपना Lucky नंबर

सागर. नंबर का खेल जीवन में काफी महत्वपूर्ण होता है। जन्म होते ही जन्म दिनांक से नंबर तैयार किए जाते है और बच्चे का भविष्य बता दिया जाता है। इतना ही नहीं लकी और अनलकी नंबर का गेम भी जीवन में खूब चलता है। हर कार्य, विधा, लाइसेंस, गाड़ी नंबर, घर नंबर, मोबाइल नंबर से लेकर हर नंबर को लेकर लोग काफी दिलचस्पी दिखाते हैं। जिसके पीछे कारण होता है सिर्फ मान्यता। लोग नंबर्स को अपनी किस्मत से जोड़कर लकी और अनलकी बना लेते है और उसी के आधार पर जीवन जीते चले जाते है। ऐसे कई उदाहरण आपने देखे होंगे। जिसमें नंबर को लोगों को महत्व दिया है। लेकिन अब भी ऐसे अनेक लोग है जो खुद का नंबर कैसे निकालते है, नहीं जानते है। जो चलिए जान लेते है आप का लकी नंबर क्या है?

मूलांक 1
यह तो मानने वाली बात है कि ‘अंक का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। हम किस तारीख को जन्म लेते हैं, इसके आधार पर हमारे व्यक्तित्व का चयन किया जाता है। जैसे कि 1 तारीख को जन्म लेने वाले लोग तेज़ दिमाग वाले होते हैं। 2 तारीख को जन्म लेने वाले काफी रोमांटिक होते हैं, 3 तारीख वाले भावुक होते हैं तो 4 तारीख वाले खुशमिजाज़ व्यक्तित्व वाले होते हैं।


मूलांक 2
इसी तरह से अन्य 5 से लेकर 9 तारीख तक सभी के कुछ ना कुछ गुण अंकशास्त्र के अंतर्गत बताए गए हैं। ऐसा नहीं है कि यह व्याख्या केवल 1 से 9 तक की है, यदि आपका जन्म 11 तारीख को हुआ है तो आपका मूलांक (1+1) 2 हुआ। इसी तरह से जोड़ वाली तारीख को जन्म लेने वाले अंक को जोड़कर मूलांक निकाला जा सकता है।


अंकशास्त्र के अंतर्गत केवल इसी अंक के आधार पर सब कुछ नहीं जाना जाता। आप किस तारीख को जन्म लेते हैं इससे तो केवल आपके व्यक्तित्व की व्याख्या की जाती है।


आपका लकी नंबर क्या है?
लेकिन आपका भाग्य कैसे जानें इसके लिए आपके लकी नंबर का होना जरूरी है। लकी नंबर का इस्तेमाल लोग कई तरीकों के लिए करते हैं। नया घर खरीदना हो, कोई शुभ कार्य करना हो, गाड़ी का नंबर लेना हो, फ्लैट नंबर का चयन करना हो, आदि परिस्थितियों में लोगों में यह चाहत होती है कि उन्हें उनका लकी नंबर पता चल सके।

क्योंकि अंकशास्त्र के मुताबिक लकी नंबर के आधार पर वस्तुओं का चयन करने से वे अधिक फलित सिद्ध होती हैं। तो क्या आपको आपका लकी नंबर यानी कि आपका भाग्यांक मालूम है? यदि नहीं, तो इसमें हम आपकी सहायता कर सकते हैं।

इसके लिए आपकी डेट ऑफ बर्थ की आवश्यकता है… उदाहरण के लिए हम एक तारीख चुने लेते हैं, आगे बताई जा रही बातों को ध्यान से पढ़ें, तभी आप स्वयं अपने भाग्यांक की गणना कर सकेंगे।


यदि किसी की डेट ऑफ बर्थ 12 नवंबर, 1985 है, तो इसके लिए हम दिन, महीना और साल तीनों चीज़ों की गणना अलग-अलग से करेंगे। सबसे पहले तारीख, जो कि 12 है, इसे जोड़कर (1+2) 3 बना दें।


इसके बाद महीना नवंबर है, जो कि वर्ष का ग्यारहवां महीना है… इसे भी जोड़ दें (1+2) तो यह भी अंक देगा। अंत में वर्ष है जो कि 1985 है, इसे जोडऩे पर (1+9+8+5) 23 बनता है।


तारीख, महीना और वर्ष
अब अंत में हमारे पास 3 अलग-अलग अंक आ गए हैं, जो कि इस प्रकार हैं – 3,3,23… अब इन तीनों का भी जोड़ निकालें तो 29 बनता है। भाग्यांक के लिए हमें अकेला अंक चाहिए, जोड़ वाला नहीं, इसलिए नंबरों को तब तक जोड़ते रहें जब तक एक अकेला अंक नहीं मिल जाता।



सिंगल नंबर बनाए
ऊपर की गई गणना के अनुसार अंत में हमें 29 नंबर प्राप्त हुआ है, यह अंक भी एक जोड़ वाला अंक है, तो इसे भी जोड़ दें (2+9) जिसके बाद हमें 11 अंक मिलता है। अब 11 अंक को जोडऩे से हमें 2 अंक मिलता है, जो कि बताई गई डेट ऑफ बर्थ का भाग्यांक यानी कि लकी नंबर हुआ।


तो चलिए बनाइए अपना लकी नंबर
पिछली स्लाइड्स में जिस तरह से लकी नंबर जानने के निर्देश दिए गए हैं, ठीक उसी तरह निर्देशों का पालन करके आप अपना लकी नंबर जान लीजिए। क्योंकि आगे हम आपको आपके लकी नंबर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं। आपके भाग्यांक के अनुसार कौन सा दिन आपके लिए लकी है, कौन सा नहीं और किस दिन तो भूलकर भी कोई शुभ कार्य ना करें, जानिए आगे की स्लाइड्स में यह सारी जानकारी…




भाग्यांक 1
भाग्यांक 1 के लिए शुभ वार- रविवार और बृहस्पतिवार हैं। शुभ मास – जनवरी, मार्च, मई, जुलाई और अक्टूबर हैं। शुभ तारीखें – 1, 10, 19, 28 हैं। यदि आप कोई अच्छा काम करने की सोच रहे हैं, तो इन्हें बताए गए दिनों या तारीखों में से किसी एक को चुनकर करें, कार्य फलित साबित होगा।


भाग्यांक 2 और 3
भाग्यांक 2 के लिए शुभ वार- सोमवार और बुधवार हैं। शुभ मास- फरवरी, अप्रैल, अगस्त और नवंबर हैं। शुभ तारीखें- 2, 4, 8, 11, 16, 20, 26, 29 और 31 हैं। दूसरी ओर भाग्यांक 3 की बात करें, तो इनका शुभ वार मंगलवार और शुक्रवार है। शुभ मास- मार्च, मई, जुलाई, जून और सितंबर और दिसंबर हैं। शुभ तारीखें- 3, 6, 9, 12, 15, 18, 20, 21, 24, 27 और 30 हैं।



भाग्यांक 4 और 5
भाग्यांक 4 के लिए शुभ वार- बुधवार और सोमवार हैं। शुभ मास- अप्रैल, फरवरी और अगस्त हैं। शुभ तारीखें- 2, 4, 8, 13, 16, 20, 22, 26 और 31 हैं। दूसरी तरफ अगेल अंक भाग्यांक 5 की बात करें, तो इनका शुभ वार- बृहस्पतिवार, शनिवार और बुधवार हैं। शुभ मास- मई, जनवरी, मार्च और जुलाई हैं। शुभ तारीखें- 5, 10, 14, 19, 23, 25 और 28 हैं।


भाग्यांक 6 एवं 7
भाग्यांक 6 के लिए शुभ वार- शुक्रवार और मंगलवार हैं। शुभ मास- जून और सितंबर हैं। दिसंबर हैं। शुभ तारीखें- 6, 9, 15, 18 और 24 हैं। इसके बाद भाग्यांक 7 के लिए शुभ वार- शनिवार, बृहस्पतिवार और बुधवार शुभ हैं। शुभ मास- जुलाई, जनवरी, मार्च, और मई हैं। शुभ तारीखें- 7, 14, 16, 25 और 26 हैं।



भाग्यांक 8 तथा 9
भाग्यांक 8 के लिए शुभ वार- सोमवार और बुधवार हैं। शुभ मास- जनवरी, अगस्त, फरवरी और अप्रैल हैं। शुभ तारीखें- 4, 8, 16, 17 व 26 हैं। अंत में है भाग्यांक 9 की बारी, जिसके लिए शुभ वार मंगलवार और शुक्रवार हैं तथा शुभ मास- सितंबर, मार्च तथा जून हैं। शुभ तारीखें- 9, 15, 18 और 27 हैं।


अन्य रोचक तथ्य
तो बताए गए दिन, महीनों तथा तारीखों के अनुसार ही अपने शुभ कार्यों को करने का फैसला करें। लेकिन अंत में एक और रोचक बात हम बताना चाहते हैं, जो ना केवल आपके, वरन् अन्य लोगों के भाग्यांक से भी जुड़ी है।




आपके लिए कौन है लकी?
फजऱ् कीजिए, आपका भाग्यांक 3 है, लेकिन ऐसा कौन सा लकी नंबर है जिससे आपकी दोस्ती अच्छी रहेगी, क्या आप जानते हैं? तो चलिए आपको यह भी बताते हैं…


किससे करें दोस्ती?
जिनका लकी नंबर यानी कि भाग्यांक 1 है उसका मित्र अंक 3, 5, 7 है। 2 का मित्र अंक 4 और 8 है। 3 का मित्र अंक 1, 5, 7, 6, 9 है। 4 का मित्र अंक 2 और 8 है। 5 का मित्र अंक 1, 3, 7 और 10 है। 6 का मित्र अंक 3 और 9 है।



जानिए, भाग्यांक से
इसी तरह से 7 का मित्र अंक 1, 3 तथा 5 है। 8 का मित्र अंक 2 और 4 है। 9 का मित्र अंक 3 और 6 है। यानी कुल भाग्यांक 9 हुए और सभी अंकों को जोड़कर 1 से 9 संख्या का सूक्ष्म अंक निकाल लिया जाता है।

Hindi News/ Sagar / जानिए कैसे पता करें अपना Lucky नंबर

ट्रेंडिंग वीडियो