scriptVideo: बाजार में बिक रहीं नकली कीटनाशक, इल्ली पर नहीं हो रहा असर | Fake pesticides are being sold in the market, they are not affecting t | Patrika News
सागर

Video: बाजार में बिक रहीं नकली कीटनाशक, इल्ली पर नहीं हो रहा असर

दवा विक्रेताओं के यहां जांच कर कार्रवाई की मांग

सागरSep 01, 2023 / 08:56 pm

sachendra tiwari

Fake pesticides are being sold in the market, they are not affecting the caterpillars.

Fake pesticides are being sold in the market, they are not affecting the caterpillars.,Fake pesticides are being sold in the market, they are not affecting the caterpillars.,Fake pesticides are being sold in the market, they are not affecting the caterpillars.

बीना. खेतों में बोवनी से लेकर फसल आने तक कई प्रकार की कीटनाशक दवाओं का उपयोग किया जाता है, लेकिन यह दवाएं कितनी कारगर साबित होंगी, यह जानकारी किसानों को नहीं रहती है। कुछ दवा विक्रेता किसानों को अच्छी दवा होने का दावा करते हुए नकली दवाएं भी बेच देते हैं, इसकी शिकायत भारतीय किसान श्रमिक जनशक्ति यूनियन द्वारा एसडीएम के नाम तहसीलदार सुनील शर्मा को ज्ञापन सौंपकर की गई है। रबी और खरीफ सीजन शुरू होते ही बाजार में कीटनाशक दवाओं की दुकानें सजने लगती हैं और मनमाने दामों पर इनकी बिक्री की जाती है। इसी बीच कई दुकानदार नकली दवाएं भी लेकर आते हैं और 100 रुपए की दवा को अच्छा बताकर एक हजार रुपए तक में बेच देते हैं। इसके बाद भी कृषि विभाग द्वारा कार्रवाई नहीं की जाती है। दवा विक्रेता पक्का बिल भी नहीं दे रहे हैं। किसान यूनियन के संभागीय अध्यक्ष सीताराम ठाकुर ने बताया कि बाजार में नकली कीटनाशक दवाओं की भरमार है और किसानों को सही जानकारी न होने से दुकानदार नकली कीटनाशक दवा को महंगे दामों पर बेचकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं, जिससे किसानों को आर्थिक हानि पहुंच रही है। इस दवा का कीटों पर असर नहीं होता है। गाइडलाइन के अनुसार कीटनाशक दवा के डिब्बे पर बार कोड़ होना जरूरी है, जिसको स्केन कर उसका का बैच नंबर, दवा बनाने की तिथि, दवा खराब होने की तिथि सहित अन्य जानकारी मिलती है। नकली दवा डालने से इल्ली पर असर नहीं होता है और फसल खराब हो जाती है। साथ ही कई लोग दूसरों के लायसेंस लेकर दवाओं का विक्रय कर रहे हैं। किसानों ने दुकानों पर बिकने वाली दवाओं की जांच कर कार्रवाई करने की मांग की है।
आठ दिन बाद भी नहीं हुआ इल्ली पर असर
सेमरखेड़ी के किसान वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि एक दुकान से 50 एकड़ की फसल के लिए इल्ली मारने की दवा खरीदकर छिड़काव किया था, लेकिन आठ दिन बाद भी जब इल्ली नहीं मरी, तो फिर से दवा का छिड़काव किया है, तब तक 30 प्रतिशत से अधिक फसल खरा हो गई थी। किसान रामगोपाल ने बताया नकली दवा खरीदने से किसान बर्बाद हो रहे हैं, इसलिए सरकार को सख्त कदम उठाना चाहिए।

नकली दवाई मिलने की सूचना मिली है। जल्द दवा विक्रेताओं की जांच की जाएगी।
डीएस तोमर, वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी, बीना

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8nmutw

Hindi News/ Sagar / Video: बाजार में बिक रहीं नकली कीटनाशक, इल्ली पर नहीं हो रहा असर

ट्रेंडिंग वीडियो