scriptबीना आरपीएफ का क्षेत्र खत्म होते ही शुरू हो जाती है अवैंध वेंडर की धमाचौकड़ी | Bina RPF's territory starts as soon as it ends | Patrika News
सागर

बीना आरपीएफ का क्षेत्र खत्म होते ही शुरू हो जाती है अवैंध वेंडर की धमाचौकड़ी

झांसी की ओर जाने वाली ट्रेनों में चलने लगे अवैंध वेंडर

सागरMar 26, 2021 / 08:26 pm

anuj hazari

Bina RPF's territory starts as soon as it ends

Bina RPF’s territory starts as soon as it ends

बीना. कोरोना संक्रमण फैलने के कारण ट्रेनों के पेंट्रीकार में केवल पैकिंग वाली खाद्य सामग्री ही मिल रही है और जंक्शन से गुजरने वाली बगैर पेंट्रीकार की ट्रेनों में अवैध वेंडरों द्वारा खाना सप्लाई किया जा रहा है। इस तरह की शिकायतें लगातार सामने आ रही हैं, लेकिन अभी तक ऐसे वेंडरों को पकड़ा नहीं जा सका है, क्योंकि यह वेंडर बीना आरपीएफ क्षेत्र खत्म होने के बाद ही सामान बेचना शुरू करते हैं।
ऐसे चल रहा धंधा
बीना से झांसी की ओर जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस, साबरमति एक्सप्रेस सहित कुछ अन्य ट्रेनें कानपुर रूट की भी शामिल हैं, जिसमें खाना लेकर अवैध वेंडर चलते हैं। यह वेंडर बीना से ललितपुर के बीच ही दिनभर की मजदूरी निकाल लेते है। जबकि कोरोना काल में खुली सामग्री बेचने से संक्रमण का खतरा बना हुआ है, लेकिन इसके बाद भी बीना स्टेशन से ट्रेन निकलने के बाद जैसे ही ललितपुर आरपीएफ का क्षेत्र शुरू होता है वेंडर धीमी ट्रेन होने से चढ़ जाते हैं और वापसी में भी यहीं उतर जाते हैं।
होटल संचालकों ने ढूंढ़ा नया तरीका
चूंकि आइआरसीटीसी ने ट्रेनों में इ-कैटरिंग सेवा शुरू कर दी है। आइआरसीटीसी के पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन खाना बुक करने पर संबंधित स्टेशन पर होटल संचालकों द्वारा अपने वेंडरों को भेजकर खाना सप्लाई करवाते हैं, क्योंकि प्रत्येक ऑर्डर पर 18 प्रतिशत टैक्स भी देना होता है और टैक्स बचाने के लिए कुछ होटल संचालक अपने कर्मचारियों को बीना से ललितपुर के बीच चुनिंदा ट्रेनों में भेजकर खाना बिकवाते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आरपीएफ ललितपुर द्वारा कार्रवाई करके ऐसे वेंडरों को ट्रेनों में खाद्य सामग्री बेचने से रोका जाए।

Hindi News/ Sagar / बीना आरपीएफ का क्षेत्र खत्म होते ही शुरू हो जाती है अवैंध वेंडर की धमाचौकड़ी

ट्रेंडिंग वीडियो