scriptऐप पर मनमाने तरीके से दर्ज करा रहे मनरेगा मजदूरों की उपस्थिति | Patrika News
सागर

ऐप पर मनमाने तरीके से दर्ज करा रहे मनरेगा मजदूरों की उपस्थिति

सचिव, रोजगार सहायक करा रहे भुगतान देवरीकलां. केसली जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत ङ्क्षसगपुर सठगुआ में सचिव व रोजगार सहायक शासन की महत्वकांछी योजना मनरेगा को नियम विरुद्ध फर्जी दस्तावेज और फर्जी फोटो अपलोड कर मजदूरों की हाजिरी लगाई जा रही है। जिसमें लगातार मनरेगा ऐप पर शुक्रवार को 5 जुलाई को ऐप पर 25 […]

सागरJul 27, 2024 / 09:59 am

हामिद खान

देवरीकलां. इस तरह मनरेगा के ऐप पर दर्ज की गई मजदूरों की उपस्थिति।

देवरीकलां. इस तरह मनरेगा के ऐप पर दर्ज की गई मजदूरों की उपस्थिति।

सचिव, रोजगार सहायक करा रहे भुगतान

देवरीकलां. केसली जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत ङ्क्षसगपुर सठगुआ में सचिव व रोजगार सहायक शासन की महत्वकांछी योजना मनरेगा को नियम विरुद्ध फर्जी दस्तावेज और फर्जी फोटो अपलोड कर मजदूरों की हाजिरी लगाई जा रही है। जिसमें लगातार मनरेगा ऐप पर शुक्रवार को 5 जुलाई को ऐप पर 25 म•ादूरों की उपिस्थति दर्ज कराई गई। जबकि मौके पर एक भी मजदूर मजदूरी करते दिखाई नही दिया। ऐप पर सचिव द्वारा अपलोड की गई जानकारी में फर्जी फोटो ब्लैक कर तथा खेत तालाब निर्माण झील एरिया दर्शाया गया।
परंतु जब झील स्थित जाकर देखा तो न ही कोई तालाब का नया काम हुआ था, न ही म•ादूर मिले। मतलब यह साफ है कि सारे मजदूर फर्जी तरीके से कागजों और फर्जी मस्टररोल जारी कर कार्य करते है। जमीन पर न मजदूरों का काम दिखता है न ही मजदूर।
पंचायतों में मशीनों या ठेकेदारों से कार्य कराकर ग्राम के मजदूरों का हक छीना जा रहा है। अधिकारियों की मिलीभगत से कार्य पूरा होने के बाद मजदूरों के नाम की मनरेगा ऐप पर फर्जी हाजिरी लगाकर भुगतान करा लेते है।
ब्लर फोटो किया अपलोड
मनरेगा ऐप का नियम है दोनों टाइम के मजदूरों के म•ादूरी करते समय की फोटो अपलोड होना चाहिए। परंतु ङ्क्षसगपुर सठगुआ पंचायत में मनरेगा में म•ादूरी कर रहे मजदूरों की फोटो की जगह ब्लर कर काली फोटो लगाई गई है। जो तय नियमानुसार नहीं है।
ङ्क्षसगपुर सठगुआ पंचायत में मनरेगा योजना के अंतर्गत ऐप पर फर्जी मजदूरी चढ़ाने और गलत फोटो अपलोड संबंधी मामला संज्ञान में आया जांच कराकर नोटिस जारी किया जाएगा।
प्रशांत लोधी, ऐपीओ जनपद पंचायत केसली

Hindi News/ Sagar / ऐप पर मनमाने तरीके से दर्ज करा रहे मनरेगा मजदूरों की उपस्थिति

ट्रेंडिंग वीडियो