scriptदो साल से अटका रीवा-मुबंई और पुणे ट्रेन का संचालन, जानिए क्यों? | rewa-Mumbai and the Pune train can not be operate from two year | Patrika News
रीवा

दो साल से अटका रीवा-मुबंई और पुणे ट्रेन का संचालन, जानिए क्यों?

नई ट्रेनों के संचालन में मेंटीनेंस बड़ा रोड़ा, चार टे्रनों का दूसरे जोन में हो रहा मेंटीनेंस

रीवाMar 20, 2018 / 05:47 pm

Balmukund Dwivedi

railway

rewa-Mumbai and the Pune train can not be operate from two year

रीवा. पश्चिम मध्य रेलवे यात्रियों की संख्या को देखते हुए रीवा से मुंबई और पुणे के लिए ट्रेन संचालित करना चाह रहा है लेकिन इसमें सबसे बड़ा रोड़ा ट्रेनों का मेंटीनेंस का है। रीवा रेलवे स्टेशन पर मेंटीनेंस की व्यवस्था नहीं होने से रीवा-मुंबई व रीवा-पुणे जैसी दो ट्रेनें संचालित नहीं हो पा रही हैं।
दो ट्रेनों का संचालन दूसरे जोन से
वहीं, रीवा से चलने वाली दो ट्रेनों का संचालन दूसरे जोन से हो रहा है। यहां मेंटीनेंस पिट का निर्माण हो रहा है, इसे दिसंबर 2018 तक पूरा किया जाना है, वहीं एसी कोच मेंटीनेंस के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। सीपीटीएम ने इस समस्या को दूर कर जल्द मेंंटीनेंस व्यवस्था बनाने का निर्देश दिया है।
35 सौ किमी. दूरी तय करने पर प्राइमरी मेंटीनेंस अनिवार्य
बताया जा रहा कि 35 सौ किलोमीटर की दूरी तय करने पर ट्रेन का प्राइमरी मेंटीनेंस अनिवार्य है। ऐसे में मुबंई, पुणे, राजकोट जाने वाली गाडिय़ों का मेंटीनेंस आवश्यक है, लेकिन रीवा में व्यवस्था नहीं है। वहीं, मुबंई और पुणे जोन में ट्रेनों का संचालन अधिक होने के कारण रीवा ट्रेन चलाने के लिए इच्छुक नहीं हंै। यही कारण है कि अब तक ट्रेन का संचालन नहीं हो पाया है।
तीन ट्रेनों का हो रहा प्राइमरी मेंटीनेंस
वर्तमान में मेंटीनेंस के लिए उपलब्ध स्टाफ के आधार पर रीवा चिरमरी एवं बिलासपुर ट्रेन का व रीवा-अम्बेडकर नगर का प्राइमरी मेंटीनेंस हो रहा है। इसके अतिरिक्त अन्य ट्रेनों का सेकेंडरी मेटीनेंस व साफ-सफाई की जा रही है।
दूसरे जोन से चल रही चार ट्रेन
पश्चिम मध्य रेलवे यात्रियों की सुविधा को देखते हुए दूसरे जोन की मदद से दो नई साप्ताहिक ट्रेन रीवा-बड़ोदरा एवं रीवा-झांसी का संचालन कर रहा है। ट्रेन आने के बाद बगैर मेंटीनेंस के ही यहां रवाना हो जाती हैं। इससे पहले रीवा से नागपुर एवं और रीवा से राजकोट टे्रनों का संचालन हो रहा है। इन ट्रेनों का मेंटीनेंस दूसरे जोन में ही हो रहा है।

Hindi News/ Rewa / दो साल से अटका रीवा-मुबंई और पुणे ट्रेन का संचालन, जानिए क्यों?

ट्रेंडिंग वीडियो