scriptमहाराष्ट्र बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए पिता नहीं बल्कि मां के नाम का प्रयोग करें, जानिए | MSBSHSE, Maharashtra News, MSBSHSE Result | Patrika News
रिजल्‍ट्स

महाराष्ट्र बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए पिता नहीं बल्कि मां के नाम का प्रयोग करें, जानिए

MSBSHSE: इस साल महाराष्ट्र बोर्ड के कक्षा 12वीं का पास प्रतिशत 93.37 फीसदी रहा है। यह पिछले साल से अधिक है।

नई दिल्लीMay 21, 2024 / 02:32 pm

Shambhavi Shivani

MSBSHSE
MSBSHSE: महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षक बोर्ड (MSBSHSE) ने एचएससी यानी कक्षा 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर दी है। बोर्ड ने तीनों स्ट्रीम के नतीजे एक साथ घोषित किए हैं। ऐसे छात्र जो परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर mahresult.nic.in, hscresult.mahahsscboard.in अपना रिजल्ट देख सकते हैं। 

रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर, लॉगिन क्रेडेंशियल और मां का नाम है जरूरी  

महाराष्ट्र बोर्ड ने 12वीं (MSBSHSE) के परिणाम जारी कर दिए हैं और दिलचस्प बात ये है कि रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को मां के नाम का प्रयोग करना होगा। बता दें, रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को लॉगिन क्रेडेंशियल रोल नंबर और मां के नाम की जरूरत होगी। 
यह भी पढ़ें

दफ्तर हो या स्कूल…अपने प्रजेंटेशन को बनाएं शानदार, फॉलो करें ये टिप्स

छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जो रिजल्ट डाउनलोड करेंगे वे प्रोविजिनल होगी। रिजल्ट जारी होने के कुछ सप्ताह बाद बोर्ड ओरिजनल मार्कशीट जारी करेगा। बोर्ड द्वारा स्कूल को मार्कशीट दिए जाएंगे। छात्र संबंधित स्कूल से मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं। 

पिछले साल के मुकाबले इस साल का पास प्रतिशत अधिक (MSBSHSE)

बता दें, इस साल महाराष्ट्र बोर्ड के कक्षा 12वीं (MSBSHSE) का पास प्रतिशत 93.37 फीसदी रहा है। यह पिछले साल से अधिक है। पिछले साल का पास प्रतिशत 91.25 था। इस साल साइंस स्ट्रीम में 97.82 प्रतिशत, आर्ट्स स्ट्रीम में 85.88 प्रतिशत, कॉमर्स स्ट्रीम में 92.18 प्रतिशत, वोकेशनल में 87.75 प्रतिशत छात्र सफल हुए हैं। 

ऐसे देखें रिजल्ट (MSBSHSE)

  • रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं 
  • होम पेज पर एक लिंक होगा “Maharashtra HSC Result 2024”, इस लिंक पर क्लिक करें 
  • रोल नंबर और मां का नाम दर्ज करें 
  • इसे सबमिट करने के लिए ‘View Result’ पर क्लिक करें
  • रिजल्ट आपके सामने खुल जाएगा

Hindi News/ Education News / Results / महाराष्ट्र बोर्ड का रिजल्ट देखने के लिए पिता नहीं बल्कि मां के नाम का प्रयोग करें, जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो