scriptMagh Navratri 2023: दो शुभ योगों से माघ नवरात्रि की शुरुआत, मां की कृपा के लिए जरूर करें अचूक उपाय | Magh Navratri 2023 Shubh Yog and maa durga grace remedy | Patrika News
धर्म

Magh Navratri 2023: दो शुभ योगों से माघ नवरात्रि की शुरुआत, मां की कृपा के लिए जरूर करें अचूक उपाय

माघ शुक्ल प्रतिपदा यानी माघ नवरात्रि 2023 (Magh Navratri 2023) आज 22 जनवरी से शुरू हो गई है। इसमें मां के सभी नौ रूपों और 10 महाविद्या की गुप्त रूप से आराधना की जाएगी (maa durga grace remedy)। इस नवरात्रि की शुरुआत दो शुभ योग से हो रही (Gupt Vavratri Shubh Yoga) है, जिससे इसका महत्व बढ़ गया है। इस नवरात्रि में (Gupt Navratri 2023) यह उपाय मां (Gupt Navratri Upay) की कृपा दिलाएंगे।

Jan 22, 2023 / 12:18 pm

Pravin Pandey

magh_navratri.jpg

magh navratri

माघ नवरात्रि: पुरोहितों के अनुसार गुप्त नवरात्रि (Gupt Navratri 2023) को गुप्त साधना और विद्याओं की सिद्धि के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दौरान महाविद्या के 10 स्वरूपों की विधि विधान से पूजा की जाती है। माघ शुक्ल प्रतिपदा की शुरुआत 22 जनवरी रविवार सुबह 2.25 बजे से हो रही है यह तिथि इसी दिन रविवार रात 10 बजकर 30 मिनट पर संपन्न हो जाएगी।

कलश स्थापना मुहूर्तः माघ नवरात्रि को कलश स्थापना का मुहूर्त अभिजीत मुहूर्त में किया जाएगा। यह मुहूर्त दोपहर 12.11 बजे से 12.54 बजे तक रहेगा।


दो शुभ योगः माघ नवरात्रि की शुरुआत शुभ योग से हो रही है। पहले दिन की शुरुआत वज्र योग से हो रही है, रविवार सुबह 10 बजकर 4 मिनट तक वज्र योग है। इसके बाद सिद्धि योग बनेगा, जो अगले दिन सुबह 5.39 बजे तक रहेगा। इसी बीच अभिजीत मुहूर्त में घटस्थापना की जाएगी, यानी की नवरात्रि की शुरुआत सिद्धि योग में मानी जाएगी। मान्यता है कि इन योगों में पूजा करने से जातक को दोगुना फल प्राप्त होता है।
ये भी पढ़ेंः Shani Dev 2023: इस राजयोग से ढैय्या और साढ़ेसाती हो सकते हैं निष्प्रभावी, लग सकती है लॉटरी


गुप्त नवरात्रि 2023 (Gupt Navratri 2023) में मां की कृपा पाने के लिए जरूर करें यह उपाय

1. नौकरी में तरक्की के लिएः यदि आप कार्य क्षेत्र में परेशानियों का सामना कर रहे हैं और तरक्की नहीं मिल रही है तो गुप्त नवरात्रि में लाल कपड़े पर बैठकर मां दुर्गा की उपासना करें। साथ ही एक लाल कपड़े में नौ लौंग बांधकर मां दुर्गा को नौ दिन तक अर्पित करें। पूजा के दौरान कपूर से मां की आरती करें, नवरात्रि संपन्न होने पर सभी लौंग को लाल कपड़े में बांधकर अपने पास रखें।

2. व्यापार में फायदे के लिएः व्यापार में लाभ के लिए गुप्त नवरात्रि में घी का दीया जलाकर शाम को मां लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करें, नौ दिन तक श्री सूक्त का पाठ करें। धागे को हल्दी से रंग कर माता लक्ष्मी को अर्पित करें। फिर बाद में उसे अपने गले में पहन लें।

3. कर्ज से छुटकारा के लिएः कर्ज से परेशान हैं और उससे छुटकारा चाहते हैं तो रोज सुबह माता की पूजा करें और लाल फूल अर्पित करें। इसी के साथ सिद्धि कुंजिका स्त्रोत का पाठ नौ दिन तक करें।
ये भी पढ़ेंः Gupt Navratri Puja Samagri: 22 जनवरी से शुरू हो रही गुप्त नवरात्रि आज ही जुटा लें पूजन सामग्री, यह है सबसे सरल पूजा विधि


4. संतान के लिएः संतान सुख के लिए गुप्त नवरात्रि में स्नान ध्यान के बाद लाल कपड़े में जटा वाला नारियल बांधें, इस कपड़े में 21 फेरा कलावा बांधें। अब नारियल को अपने ऊपर से घुमाकर मंदिर में रख दें। इसके बाद नौ दिनों तक सुंदर कांड का पाठ करें। बाद में इस नारियल को बहते जल में प्रवाहित कर दें।

5. मनोकामना पूरी करने के लिएः साफ मिट्टी का घड़ा लें, इसमें सप्तधान के दाने और एक सिक्का डालें। इसको गंगाजल या गंगाजल मिले पानी से भर दें और इसमें हल्दी की गांठ, एक सुपारी, कुमकुम, अबीर और अक्षत डालें। इसे दीये से ढंक दें, इसी में छोटा नारियल रखें। नारियल पर कलावा बांधकर पंचोपचार पूजा करें। अंतिम दिन कलश उठाने से पहले 108 बार अपनी मनोकामना बोलें।
ये भी पढ़ेंः Gupt Navratri 2023 Date: साल में दो नहीं पड़ती हैं चार नवरात्रि, जान लें माघी गुप्त नवरात्रि की डेट


6. बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिएः बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिए गुप्त नवरात्रि में हनुमान चालीसा का पाठ करें, बच्चे के बाएं पैर पर बजरंगबली को अर्पित काजल, माथे पर सिंदूर लगाएं।
7. नौकरी के लिएः नौकरी तलाश रहे लोगों को गुप्त नवरात्रि के दौरान भैरव बाबा मंदिर में जाकर गुहार लगानी चाहिए।
https://youtu.be/ID4Hrn_EE9M

Hindi News / Astrology and Spirituality / Religion News / Magh Navratri 2023: दो शुभ योगों से माघ नवरात्रि की शुरुआत, मां की कृपा के लिए जरूर करें अचूक उपाय

ट्रेंडिंग वीडियो