scriptधारण कर लें यह असाधारण माला, नहीं होगी अकाल मृत्यु व हानिकारक बीमारियों से भी होगी रक्षा | Patrika News
धर्म

धारण कर लें यह असाधारण माला, नहीं होगी अकाल मृत्यु व हानिकारक बीमारियों से भी होगी रक्षा

धारण कर लें यह असाधारण माला, नहीं होगी अकाल मृत्यु व हानिकारक बीमारियों से भी होगी रक्षा

Jan 24, 2019 / 12:43 pm

Tanvi

benefits of tulsi mala

पुरातन काल से ही आध्यत्मिक और आयुर्वेदिक वस्तुओं का विशेष महत्व माना गया है। वहीं हिंदू धर्म में कई ऐसी मालाएं हैं जिनका बहुत अधिक महत्व माना जाता है। इन मालाओं को धारण करने से बीमारियों सहित कई अन्य चीज़ों के लिए भी लाभकारी होता है। उन्हीं मालाओं में से एक है तुलसी की माला, तुलसी को सनातन धर्म में बहुत ही पवित्र व पुण्यदायिनी माना गया है। घरों में तुलसी की पूजा, अर्चना का भी विधान माना गया है। इसके अलावा तुलसी का प्रयोग रोगों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। बड़े बुजुर्ग अपने गले में तुलसी की माला पहनकर रहते हैं और तुलसी की माला का ही जाप करते हैं। तुलसी की तरह ही इसकी माला भी बहुत लाभकारी होती है। आइए जानते हैं क्यों पहनी जाती है तुलसी की माला….

 

benefits of tulsi mala

1. जो व्यक्ति तुलसी की माला धारण करता है, वह व्यक्ति बहुत कम बीमार पड़ता है। तुलसी की माला धारण करने वाले व्यक्ति को यश, कीर्ति और समृद्धि में वृद्धि होती है।

2. तुलसी में औषधिय गुण होते हैं जिसके कारण उसे पहनने वाले व्यक्ति को सिरदर्द, जुखाम, बुखार व त्वचा संबंधी रोग नहीं होते हैं। अगर किसी को ये रोग होते हैं तो इसे पहनने से रोगी को बहुत फायदा पहुंचता है।

3. शास्त्रों के अनुसार माना जाता है की तुलसी की माला धारण करने वाले व्यक्ति को अकाल मृत्यु या कोई हानिकारक बीमारी नहीं होती है।

4. पुराणों के अनुसार भी माना गया है की यदि भोजन ग्रहण करते समय शरीर पर तुलसी की माला हो तो उस व्यक्ति को कई गुना यज्ञ करने का पुण्य प्राप्त होता है।

5. तुलसी की माला को शुभ वार, सोम, बुध, वृहस्पतिवार को गंगाजल से शुद्ध करके धारण करना चाहिए।

Hindi News/ Astrology and Spirituality / Religion News / धारण कर लें यह असाधारण माला, नहीं होगी अकाल मृत्यु व हानिकारक बीमारियों से भी होगी रक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो