scriptभूखे भिखारी को भोजन कराने वाले चोर को इंद्रासन की प्राप्तिः प्रज्ञा पुराण | Daily Thought Vichar Manthan : Pragya Puran | Patrika News
धर्म और अध्यात्म

भूखे भिखारी को भोजन कराने वाले चोर को इंद्रासन की प्राप्तिः प्रज्ञा पुराण

Daily Thought Vichar Manthan : भूखे भिखारी को भोजन कराने वाले चोर को इंद्रासन की प्राप्तिः प्रज्ञा पुराण

Oct 29, 2019 / 04:59 pm

Shyam

भूखे भिखारी को भोजन कराने वाले चोर को इंद्रासन की प्राप्तिः प्रज्ञा पुराण

भूखे भिखारी को भोजन कराने वाले चोर को इंद्रासन की प्राप्तिः प्रज्ञा पुराण

एक नगर में एक चोर रहता था। एक दिन उसने बड़ी चोरी करने की योजना बनाई। उसमें प्राण जाने का भी खतरा था। अपने चंचल मन को स्थिर करने, सफलता की कामना करने तथा बाधाओं का निवारण करने के लिए वह चोरी से पूर्व एक मंदिर में मनौती मांगने पहुंचा। पूजा के बाद जब चोर मंदिर का घंटा बजाने लगा तो वह टूटकर उसके सिर पर आ गिरा जिससे उसकी मृत्यु हो गई। चोर के सूक्ष्म शरीर को यमदूत धर्मराज के पास ले गए।


भले ही तुम बाहर से संयम बरतते रहो-मन में कलुष भरा हो, विचार गन्दे हो तो वह रोगी बनेगा ही- संत ज्ञानेश्वर

धर्मराज ने चित्रगुप्त से उसके पाप-पुण्य का लेखा देखने को कहा। बही देखने से पता चला कि चोर ने अपने जीवन में एक दिन एक भूखे भिखारी को भोजन कराया था। उस पुण्य के परिणाम स्वरूप उसे एक घंटे के लिए स्वर्ग ले जाकर उसकी इच्छापूर्ति करने का विधान था। जब स्वर्ग में चोर से उसकी कोई इच्छा बताने को कहा गया तो वह विचार करके बोला- “मुझे एक घंटे के लिए इंद्रासन चाहिए।

 

विचार मंथन : जैसी विठ्ठल जीकी कृपा- संत नामदेव

चोर की इच्छापूर्ति के लिए देवराज इंद्र ने अपना सिहासन त्याग दिया और एक घंटे के लिए उसे स्वर्ग का राज्य दे दिया गया। इंद्रासन पर विराजते ही चोर का विवेक जाग उठा। उसने सोचा- ‘जब एक भूखे को खाना खिलाने मात्र से मुझे एक घंटे के लिए इंद्रासन मिल सकता है तो कोई ऐसा शुभ कार्य करना चाहिए जिसके प्रताप से मैं सदैव स्वर्ग का सुख भोग सकूं।

 

विचार मंथन : दीपावली के दीपक की तरह जलाएं अपने अंतरमन का दीपक- डॉ प्रणव पंड्या

 

उसने समस्त देवताओं तथा ऋषि-मुनियों का श्रद्धापूर्वक यथायोग्य सत्कार किया। उसके बाद धन-संपत्ति के स्वामी कुबेर को बुलाकर सभी अमूल्य संपत्ति दान करने का निर्देश दिया। उसने ऋषि वशिष्ठ को कामनापूर्ति करने वाली सुंदर कामधेनु दे दी। ब्रह्मर्षि विश्वामित्र को आद्वितीय अश्व और ऋषि अगस्त्य को ऐरावत हाथी भेंट कर दिया। गलत काम करने वाले लोग हमेशा दंड से ही नहीं सुधरते, उनके किसी छोटे से अच्छे कार्य की प्रशंसा से भी उन्हें अच्छा बनने की प्रेरणा मिल सकती है।

***********

Hindi News / Astrology and Spirituality / Religion and Spirituality / भूखे भिखारी को भोजन कराने वाले चोर को इंद्रासन की प्राप्तिः प्रज्ञा पुराण

ट्रेंडिंग वीडियो