scriptRAJSAMAND LAKE WATER LEVEL : राजसमंद झील का जल स्तर 30 फीट के करीब : अब आठ दिन में छलकने की उम्मीद | rajsamand lake water level in rajsamand | Patrika News
राजसमंद

RAJSAMAND LAKE WATER LEVEL : राजसमंद झील का जल स्तर 30 फीट के करीब : अब आठ दिन में छलकने की उम्मीद

– बारिश का दौर थमा, फिर भी सिंचाई विभाग का दावा छलकेगी झील

राजसमंदSep 05, 2017 / 03:56 pm

laxman singh

Rajsamand, Rajsamand news, Rajsamand Lake, Latest hindi news rajsamand, rajsamand lake water level

rajsamsnad lake

राजसमंद. बारिश का दौर थमने के बावजूद खारी फीडर व गोमती नदी में पानी की आवक जारी हरने से राजसमंद झील के छलकने की उम्मीद बरकरार है। वर्तमान में गोमती नदी व खारी से करीब 30 एमसीएफटी पानी आ रहा है। यदि अब बारिश नहीं होगी, तब भी जल संसाधन विभाग के विशेषज्ञों का मानना है कि आठ से दस दिन की समयावधि में करीब 250 एमसीएफटी पानी की आवक होने की उम्मीद है। इससे राजसमंद झील का छलकना लगभग निश्चित है। मंगलवार दोपहर तक झील का जल स्तर २9.90 के करीब पहुंच गया।
जानकारी के अनुसार बारिश नहीं होने के बावजूद गोमती व खारी से आवक बरकार रहने से झील का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। वर्तमान में खारी व गोमती से करीब 30 एमसीएफटी पानी आ रहा है। जलसंसाधन विभाग की माने तो झील को लबालब होने के लिए अभी भी करीब 250 एमसीएफटी पानी की ही दरकार है।

खारी फीडर पूरी करेगी आस
बाघेरी की चादर घटने से नन्दसमंद में पानी की आवक कमजोर पड़ रही है। इससे इसका जल स्तरघट कर करीब 31.80 फीट रह गया है। इस पानी से भी करीब 10 से 12 दिन तक खारी अपनी पूरी क्षमता से चल सकती है। वहीं तासोल पुलिया पर वर्तमान में गोमती भी करीब चार इंच चल रही है। इससे भी करीब पांच एमसीएफटी पानी की आवक हो रही है। इससे झील को लबालब होने के लिए आवश्यक पानी की आवक आठ से दस दिन में हो सकती है। इससे झील के छलकने की पूरी पूरी संभावना है।

रेलमगरा क्षेत्र में रिमझिम बारिश
रेलमगरा तहसील क्षेत्र में सोमवार शाम को रिमझिम बारिश हुई, जिससे एक बार वातावरण में ठंडक गुल गई। इसके अलावा राजसमंद, कुंभलगढ़, देवगढ़ व नाथद्वारा तहसील क्षेत्र में उमस के चलते लोग परेशान रहे। इधर, मौसम विभाग ने अब भी दक्षिण राजस्थान क्षेत्र में बारिश होने के संकेत दिए हैं।

प्रशासन पूरी कर ली तैयारियां
राजसमंद झील में लगातार पानी की आवक को देखते हुए बांडियानाला, एमड़ी, मोही व आस पास के आबादी क्षेत्र के लोगों को प्रशासन द्वारा अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही उपखंड अधिकारी राजेंद्र प्रसाद अग्रवाल के नेतृत्व में नगरपरिषद द्वारा राजसमंद झील के छलकने के बाद जलागम मार्ग को जेसीबी से बहाल कर दिया गया है, ताकि घरों में पानी नहीं घुसे और आबादी क्षेत्र में हालात नहीं बिगड़े। प्रशासन ने कुछ मकान मालिकों को नोटिस जारी कर मकान खाली करने के लिए भी चेता दिया है।

250 एमसीएफटी पानी की दरकार
झील को लबालब होने के लिए अभी भी करीब २५० एमसीएफटी पानी की जरूरत है। यदि सब कुछ ठीक ठाक रहा तो इसके करीब आठ से १० दिन में पूरी होने की उम्मीद है।
महेन्द्रसिंह चारण, अधिशासी अभियंता , जल संसाधन विभाग राजसमंद

Hindi News / Rajsamand / RAJSAMAND LAKE WATER LEVEL : राजसमंद झील का जल स्तर 30 फीट के करीब : अब आठ दिन में छलकने की उम्मीद

ट्रेंडिंग वीडियो