scriptNautapa 2024: गर्मी से ‘धधक’ रहा CG, अगले तीन दिन हीट वेव का अलर्ट, जानिए कैसे करें बचाव? | Nautapa 2024: Heat wave alert in CG for next 3 days | Patrika News
राजनंदगांव

Nautapa 2024: गर्मी से ‘धधक’ रहा CG, अगले तीन दिन हीट वेव का अलर्ट, जानिए कैसे करें बचाव?

Nautapa 2024: सूर्य की किरणें ऐसे ही तेवर दिखाते रहे तो जिले में तापमान और बढ़ेगा और लोगों को भीषण गर्मी व सूर्य के तेज किरणों का सामना करना पड़ेगा। नवतपा के पूरे 9 दिन अपना तेवर दिखाएगा।

राजनंदगांवMay 28, 2024 / 07:48 am

Khyati Parihar

Nautapa 2024
Nautapa 2024: छत्तीसगढ़ में 25 मई से नौतपा की शुरुआत हुई है। पहले दिन शनिवार व दूसरे दिन रविवार को उमस के साथ सूरज की तेज किरणों ने सुलझा कर रख दिया है। लगातार बढ़ते तापमान से लोगों के लिए गर्मी असहनीय बन गई है। पारा 42 डिग्री के पार होने से भीषण गर्मी में कूलर से भी राहत नहीं मिल रही है।
नौतपा पहले दिन शनिवार से अपना तेवर दिखा रहा है। दूसरे दिन रविवार को दोपहर बाद आसमान में बदली छाई इससे तेज धूप से राहत मिली, लेकिन गर्म हवाओं के थपेड़े से लोग बेचैन होते दिखे। रविवार को दोपहर में जिले का तापमान 42 डिग्री के ऊपर दर्ज की गई । इस दौरान लोग भीषण गर्मी से हलाकान होते रहे।
Nautapa 2024: Heat wave alert in CG for next three days

Nautapa 2024: मौसम विभाग ने हीटवेव की दी है चेतावनी

Heat Wave Alert in CG: नौतपा में सूर्य की किरणें सीधे पड़ती है और तेज किरणों के तपन से लोग हलाकान होते हैं। 2 जून तक नौतपा है। ऐसे में आने वाले दिनों में सूर्य की किरणें ऐसे ही तेवर दिखाते रहे तो जिले में तापमान और बढ़ेगा और लोगों को भीषण गर्मी व सूर्य के तेज किरणों का सामना करना पड़ेगा। नवतपा के पूरे 9 दिन अपना तेवर दिखाएगा।
इस बीच एक दो दिन मौसम में कुछ बदलाव होने की भी संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने नवतपा में हीटवेव चलने का संभावना जताई है। ऐसे में आने वाले दिनों में लोगों को तेज धूप व गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। लगातार बढ़ रही गर्मी से लोगों के दिनचर्या में भी बदलाव देखा जा रहा है। सुबह 11 बजे के बाद शहर की सड़कें सुनी हो जा रही है। लोग गर्मी से बचने कई तरह के जतन कर रहे हैं।
Nautapa 2024: Heat wave alert in CG for next three days

Nautapa 2024: अस्पताल में बढ़ रहे उल्टी-दस्त के मरीज

CG Weather Alert: भीषण गर्मी के बीच लोग बीमारी के शिकार भी हो रहे है। मेडिकल कॉलेज अस्पताल व जिला अस्पताल सहित निजी अस्पतालों में उल्टी-दस्त व पालिया के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।
मेडिकल कॉलेज अस्पताल के ओपीडी में रोजाना उल्टी-दस्त, पीलिया व वायरल बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। शहर के कुछ क्षेत्रों के नलों में लंबे समय से गंदा पानी आने की शिकायत है। वहीं बच्चे दूषित पानी से बन रहे बर्फ गोला व पैकेट बंद पेप्सी सहित अन्य ठंडा पेय पदार्थों के सेवन कर रहे हैं और पीलिया व डायरिया के शिकार हो रहे हैं।
Nautapa 2024: Heat wave alert in CG for next three days

Nautapa 2024: भीषण गर्मी में ऐसे करें बचाव

> शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पीते रहें।
> सूती और ढीले कपड़े पहनें। ये शरीर को ठंडा रखने में मददगार है।
> पूरे कपड़े पहनें, हाथों को अच्छे से कवर करके रखें।
> दोपहर के समय घर से अनावश्यक रूप से बाहर जानें से बचें
> बाहर के तले भूने खाद्य पदार्थो का सेवन न करें
> ठंडा पेय के नाम से बिक रहे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें
> तेज बुखार, गला सूखना, लू के लक्षण हैं,डाक्टर से तत्काल जांच कराएं

Hindi News/ Rajnandgaon / Nautapa 2024: गर्मी से ‘धधक’ रहा CG, अगले तीन दिन हीट वेव का अलर्ट, जानिए कैसे करें बचाव?

ट्रेंडिंग वीडियो