scriptपाइप लाइन में लीकेज की वजह से नलों से आ रहा था गंदा पानी, 24 से अधिक अब भी बीमार, गांव में कैंप कर रहा स्वास्थ्य विभाग | Due to leakage in the pipeline, dirty water was coming from the taps | Patrika News
राजनंदगांव

पाइप लाइन में लीकेज की वजह से नलों से आ रहा था गंदा पानी, 24 से अधिक अब भी बीमार, गांव में कैंप कर रहा स्वास्थ्य विभाग

CG Health Report : अंबागढ़ चौकी क्षेत्र के ग्राम बांधाबाजार में डायरिया की चपेट में आकर दो ग्रामीणों की मौत हो गई है।

राजनंदगांवOct 17, 2023 / 12:48 pm

Kanakdurga jha

पाइप लाइन में लीकेज की वजह से नलों से आ रहा था गंदा पानी, 24 से अधिक अब भी बीमार, गांव में कैंप कर रहा स्वास्थ्य विभाग

पाइप लाइन में लीकेज की वजह से नलों से आ रहा था गंदा पानी, 24 से अधिक अब भी बीमार, गांव में कैंप कर रहा स्वास्थ्य विभाग

राजनांदगांव। CG Health Report : अंबागढ़ चौकी क्षेत्र के ग्राम बांधाबाजार में डायरिया की चपेट में आकर दो ग्रामीणों की मौत हो गई है। इसके अलावा दो दर्जन से अधिक ग्रामीण अब भी इसके चपेट में हैं, जिनका उपचार स्थानीय अस्पताल और मेडिकल कॉलेज अस्पताल में जारी है। डायरिया से ग्रामीणों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में हडक़ंप मचा हुआ है। वहां कैंप लगाकर जांच व उपचार किया जा रहा है। ग्रामीणों को पीने की पानी में डालने के लिए क्लोरिन की गोली बांटी जा रही है।
यह भी पढ़ें : नामांकन रैली के बहाने दिखाई ताकत, डॉ. रमन बोले- भूपेश सरकार ने पांच साल राजनांदगांव का घोर अपमान किया


मिली जानकारी अनुसार बांधाबाजार में कुछ जगहों पर पाइप लाइन में लीकेज की शिकायत थी, चंूकि ये पाइप लाइन नालियों से होकर गुजरी है, यही कारण है कि लीकेज से नालियों का गंदा पानी नलों के माध्यम से घर तक पहुंचा। यही गंदा पानी पीकर ग्रामीण बीमार हुए। शिकायत के बाद फूटी हुई पाइप लाइन की मरम्मत करा ली गई है, लेकिन शासन-प्रशासन की इस लापरवाही ने दो ग्रामीणों की जान ले ली है।
यह भी पढ़ें : CG Election 2023 : बाहरी प्रत्याशी का विरोध, मलपुरी में गिरीश देवांगन वापस जाओ के नारे लगे


इन ग्रामीणों की हुई मौत

मिली जानकारी अनुसार पिछले सप्ताह बांधाबाजार में नलों से गंदा पानी आने शिकायत मिली। इसे पीकर गांव के तकरीबन 30 लोग बीमार पड़ गए। डायरिया की शिकायत पर ये सभी स्थानीय अस्पताल में भर्ती हुए। इस बीच एक ग्रामीण की भैय्या राम का ने घर पर ही दम तोड़ दिया। इसके बाद गंभीर मरीजों को राजनांदगांव स्थित मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया। कुछ मरीज निजी अस्पताल चले गए। निजी अस्पताल में इलाज के दौरान ६२ साल के मनोहर विश्वकर्मा की मौत की खबर सामने आई है, जिसका सोमवार को अंतिम संस्कार किया गया। हालांकि अंबागढ़ चौकी बीएमओ डॉ. आरआर धु्रवे का कहना है कि इन दोनों मरीजों को अन्य समस्याएं भी थी। इस वजह से उनकी मौत हुई है। अब स्थिति सामान्य है।
स्वास्थ्य विभाग की टीम बांधाबाजार में पिछले चार दिनों से कैंप लगाई हुई है। यहां रोजाना मरीजों की जांच की जा रही है। किसी तरह के लक्षण पाए जाने पर तत्काल ब्लड की जांच की जा रही है। इसके अलावा नालियों में कीटनाशक दवाई का छिडक़ाव व पीने के पानी में मिलाने के लिए क्लोरिन की गोली बांटी जा रही है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि अब स्थिति सामान्य है, लेकिन स्थानीय सूत्र बता रहे हैं कि अब भी 15 से अधिक डायरिया के मरीज अस्पताल में भर्ती हैं।

Hindi News/ Rajnandgaon / पाइप लाइन में लीकेज की वजह से नलों से आ रहा था गंदा पानी, 24 से अधिक अब भी बीमार, गांव में कैंप कर रहा स्वास्थ्य विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो