scriptNavratri 2024: डोंगरगढ़ जानें वाले पदयात्रियों की जर्जर सड़कें लेंगी परीक्षा, मरम्मत नहीं होने से बढ़ी परेशानी | Dilapidated roads will test the pedestrians of Dongargarh | Patrika News
राजनंदगांव

Navratri 2024: डोंगरगढ़ जानें वाले पदयात्रियों की जर्जर सड़कें लेंगी परीक्षा, मरम्मत नहीं होने से बढ़ी परेशानी

Navratri 2024: पदयात्रियों की खराब ओर गडढों से भरी सड़कें परीक्षा लेगी। बारिश के बाद भी क्षेत्र के खस्ताहाल सड़को की समय पर मरम्मत नहीं होने के चलते इसमें सुधार कार्य अब तक नहीं किया गया है

राजनंदगांवOct 04, 2024 / 03:48 pm

Love Sonkar

Navratri 2024
Navratri 2024: नवरात्रि के दौरान शहर से होकर गुजरने वाले पदयात्रियों की खराब ओर गडढों से भरी सड़कें परीक्षा लेगी। बारिश के बाद भी क्षेत्र के खस्ताहाल सड़को की समय पर मरम्मत नहीं होने के चलते इसमें सुधार कार्य अब तक नहीं किया गया है। नवरात्रि पर बड़ी संख्या शहर से होकर कवर्धा, बेमेतरा, थानखम्हरिया, मप्र, धमधा, देवकर, सहित दर्जन भर से अधिक इलाकाें के हजाराें लोग डोंगरगढ़ के बम्लेश्वरी मंदिर जाने पदयात्रा करते है। जिला निर्माण के बाद से शहर से होकर डोंगरगढ़ तक जाने वाले कुम्ही मुढ़ीपार सड़क और बढ़ईटोला से टोलागांव सड़क की मरम्मत नहीं कर केवल खाना पूर्ति की गई है।
यह भी पढ़ें: Navratri 2024: इन चीजों के सेवन से व्रत हो सकता है खंडित, यहां जानें क्या खाएं और क्या नहीं?

इसके चलते इन सड़कों की हालत बेहद जर्जर हो चुकी है। पदयात्रा करना तो दूर इन सड़कों की खस्ताहालत से दुपहिया और भारी वाहनों को भी अभी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। डोंगरगढ़ तक होने वाली पदयात्रा के दौरान पदयात्री बड़ी संख्या में कुम्ही मुढ़ीपार सड़क का उपयोग करते हैं। इस सड़क में वाहनों की आवाजाही कम होने के साथ साथ दुर्घटना का खतरा कम रहता है। लेकिन उक्त सड़क भी खपरी सिरदार से डोंगरगढ़ तक खस्ताहाल हो चुकी है।
कलेक्टर वर्मा ने मरम्मत कराने को लेकर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारियों को लोगों के बेहतर आवागमन को ध्यान में रखते हुए तत्काल मरम्मत कार्य शुरू करने कहा। अन्य विभागों को भी सामंजस्य बैठाकर तत्काल मरम्मत करने में सहयोग के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान एसडीएम टंकेश्वर प्रसाद साहू, लोक निर्माण विभाग कार्यपालन अभियंता पद्मन सिंह सिवान सहायक अभियंता संजय जागृत, पीएमजीएसयाई के सहायक अभियंता आई एस मांडवी, उप अभियंता आर के कपील सहित जिला अधिकारी – कर्मचारी उपस्थित थे।

बड़े-बड़े गड्ढे होने से लोगों को हो रही परेशानी

जगह-जगह सड़कों में गडढों के चलते लोगों को आवाजाही में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में नवरात्रि के दूसरे दिन से ही लगने वाले पदयात्रियों का रेला इन खस्ताहाल सड़कों से पदयात्रा के दौरान बड़ी परेशानी से गुजरेगा। इसी तरह बढ़ईटोला से टोलागांव होकर डोंगरगढ़ जाने वाला मार्ग भी जगह जगह गडढों और अनाप शनाप मरम्मत के चलते खराब हो चुका है। हालंकि इस मार्ग का उपयोग पदयात्री कम संख्या में करते है। लेकिन इस सड़क से भी स्थिति खराब होने, भारी वाहनों के आवजाही के दबाव से पदयात्रियों को बड़ी परेशानियाँ झेलनी पडे़गी। बारिश के बाद इन सड़को की मरम्मत की मांग लगातार की जा रही थी। इसके बाद भी प्रशासन मामले मे कार्यवाही छोड़ कर मूकदर्शक बना रहा।

भवानी मंदिर पहुंच व्यवस्था का लिया जायजा

कलेक्टर चंद्रकांत वर्मा ने करेला भवानी मंदिर में नवरात व्यवस्था की समीक्षा मंदिर समिति और प्रशासनिक अधिकारियों से पर्व की तैयारियों को लेकर जानकारी ली। कलेक्टर वर्मा ने नवरात्री पर्व पर मंदिर परिसर में जरुरी व्यवस्था बनाने, श्रद्धांलुओं को परेशानी नहीं होने देने, मेला संचालन सुचारु रूप से करने, दुकानों को व्यवस्थित ढंग से लगाने के निर्देश दिए।

Hindi News / Rajnandgaon / Navratri 2024: डोंगरगढ़ जानें वाले पदयात्रियों की जर्जर सड़कें लेंगी परीक्षा, मरम्मत नहीं होने से बढ़ी परेशानी

ट्रेंडिंग वीडियो