scriptDamni App: आकाशीय बिजली के कहर से बचाएगी दामिनी एप, यहां से करें डाउनलोड… | Damni App will save you from the havoc of lightning | Patrika News
राजनंदगांव

Damni App: आकाशीय बिजली के कहर से बचाएगी दामिनी एप, यहां से करें डाउनलोड…

Damni App: आकाशीय बिजली जैसी घटनाओं में कमी लाने और लोगों को सचेत करने के लिए दामिनी ऐप तैयार किया गया है। इस एप्प के माध्यम से 20 से 31 किलोमीटर के दायरे में आकाशीय बिजली का पूर्वानुमान मिल जाएगा।

राजनंदगांवSep 25, 2024 / 05:02 pm

Love Sonkar

Damni App
Damni App: किसानों और ग्रामीणों के दो सच्चे साथी अब हमेशा उनके साथ रहेंगे। एक उन्हें मौसम संबंधी जानकारी से लैस करेगा, तो दूसरा आकाशीय बिजली की कहर से बचाएगा। छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक के साथ ही खेती-किसानी का काम-काज शुरू हो जाता है। किसान भाई मौसम संबंधी सटीक जानकारी के लिए मेघदूत और आकाशीय बिजली से जनहानि और पशुहानि से बचाव के लिए दामिनी ऐप का सहारा ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें: CG News: आकाशीय बिजली की चपेट में आए छात्रों का एक साथ हुआ अंतिम संस्कार, पूरे गांव में छाया मातम…

भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने इन दोनों ऐप को लॉन्च किया है। इसे गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से किसी भी एंड्राइड मोबाइल पर डाउनलोड किया जा सकता है। छत्तीसगढ़ सरकार के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा सभी कलेक्टरों को राजस्व विभाग और अन्य विभागों के मैदानी अमले के माध्यम से इन दोनों ही ऐप का प्रचार-प्रसार करने के साथ ही गांवों में मुनादी करने के निर्देश दिए गए हैं।
खेती-किसानी के सीजन में किसानों के लिए मौसम की सटीक जानकारी आवश्यक होती है, इससे खेती-किसानी का काम-काज व्यवस्थित और सुचारू ढंग से करने में मदद मिलती है। मेघदूत एप्प के माध्यम से किसान भाई मौसम पूर्वानुमान जैसे तापमान, वर्षा की स्थिति, हवा की गति एवं दिशा इत्यादि की जानकारी मिलेगी, जिससे किसान अपने क्षेत्र की मौसम से संबंधित पूर्वानुमान की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
मानसून के दौरान ही आकाशीय बिजली की घटनाओं का सिलसिला शुरू हो जाता है, इसके कारण अधिक संया में जन एवं पशु हानि की सूचनाएं प्राप्त होती है। इन घटनाओं में कमी लाने और लोगों को सचेत करने के लिए दामिनी ऐप तैयार किया गया है। इस एप्प के माध्यम से 20 से 31 किलोमीटर के दायरे में आकाशीय बिजली का पूर्वानुमान मिल जाएगा। इससे पशुहानि और जनहानि को रोकने में मदद मिलेगी। इस एप्प को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Hindi News / Rajnandgaon / Damni App: आकाशीय बिजली के कहर से बचाएगी दामिनी एप, यहां से करें डाउनलोड…

ट्रेंडिंग वीडियो