scriptयात्रा का प्लान है तो इसे पढ़ें – अगले 90 दिन सभी एक्सप्रेस ट्रेनें फुल, आपकी गाड़ी कौन सी है? | All trains from Chhattisgarh full for next 90 days, read this to make a travel plan, Google discover CG Train Alert | Patrika News
राजनंदगांव

यात्रा का प्लान है तो इसे पढ़ें – अगले 90 दिन सभी एक्सप्रेस ट्रेनें फुल, आपकी गाड़ी कौन सी है?

Trains Full: अधिक भीड़ होने से जनरल कोच के यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। फरवरी में 16, मार्च में 17 व अप्रैल में 15 हजार टिकटों की बुकिंग।

राजनंदगांवMay 07, 2024 / 12:27 pm

Shrishti Singh

CG Train Alert

CG Train Alert: गर्मी की छुट्टी चल रही है। समर सीजन में लोग परिवार सहित हिल स्टेशन व महानगरों की ओर रूख करते हैं। समर सीजन में राजनांदगांव स्टेशन से पिछले तीन माह में बाहर छुट्टी बिताने जाने वालों की संख्या हजारों में है। फरवरी, मार्च व अप्रैल तीन माह में राजनांदगांव स्टेशन से मुबंई-हावड़ा रूट सहित अन्य जगहों में जाने वालों की संख्या 49 हजार से अधिक है। इन तीन माह में राजनांदगांव स्टेशन से 48 हजार टिकिट बुकिंग हुई है। इसमें थर्ड एसी कोच में सफर करने वालों की संख्या सबसे अधिक है।

मार्च माह से गर्मी का सीजन शुरू हो जाता है। अप्रैल तक स्कूल, कॉलेज की परीक्षा खत्म हो जाती है और गर्मी की छुट्टी शुरू होती है। समर सीजन में लोग अपने परिवार के साथ छुट्टी बिताने महानगर व किसी हिल स्टेशनों में जाते हैं। लंबी दूरी जाने के लिए ट्रेन सबसे सुरक्षित व सस्ता साधन है। लोग छुट्टी बिताने ट्रेनों में एक से डे़ड़ माह पहले ही अपनी टिकिट बुक कर लिए थे। पिछले तीन माह में राजनांदगांव स्टेशन से बड़ी संया में लोग छुट्टी बिताने अपनी मन पसंद जगहों में पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें

WATCH VIDEO: तीसरे चरण के मतदान से पहले सीएम विष्णु पहुंचे राम मंदिर

मुबंई-हावड़ा, राजस्थान और उज्जैन के लिए अधिक बुकिंग

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार समर सीजन में लोग सबसे अधिक मुबंई रुट में शिर्डी सांई धाम, नासिक, मुबंई सहित अन्य जगहों के लिए बुकिंग किए हैं। वहीं हावड़ा रूट में हावड़ा के लिए अधिक बुकिंग है। इसके अलावा इस रुट से राजस्थान के जयपुर, बीकानेर, आबू रोड, जोधपुर के लिए टिकटों की बुकिंग हुई है। वहीं भोपाल, इंदौर, उज्जैन के लिए भी रूट की सभी ट्रेनें पिछले तीन माह से हाऊस फूल चल रही हैं। इन रूटों की ट्रेनों में नो रूम की स्थिति है। अधिक भीड़ होने से जनरल कोच के यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। फरवरी में 16, मार्च में 17 व अप्रैल में 15 हजार टिकटों की बुकिंग।

जानिए: एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में यह है स्थिति

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार मई तक मुबंई हावड़ा व अन्य जगहों की एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनों में नो रूम की स्थिति है। इन ट्रेनों में जून तक के लिए 30 से 40 वेटिंग की स्थिति है। जिसमें मुबंई हावड़ा मेल अप व डाऊन, गीताजंलि एक्सप्रेस अप व डाऊन, आजाद हिन्द एक्सप्रेस अप व डाऊन, ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस अप व डाऊन अहमदाबाद पुरी एक्सप्रेस अप व डाऊन, पुरी -जोधपुर एक्सप्रेस अप व डाऊन, भगत की कोठी एक्सप्रेस अप व डाऊन सहित अन्य ट्रेनें मई व जून तक हाऊस फूल की स्थिति में है।

तीसरी व चौथी लाइन विस्तार से संचालन प्रभावित

मुबंई -हावड़ा सहित अन्य रुटों में तीसरी व चौथी लाइन का विस्तार हो रहा है। लाइन विस्तार की वजह से कुछ ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो रहा है। वहीं कुछ ट्रेनोे अपने निर्धारित समय से विलंब से चल रही है। पिछले कुछ दिनों से हावड़ा से पुणे जाने वाली आजाद हिन्द एक्सप्रेस 8 से 10 घंटा देरी से चल रही है। वहीं अन्य ट्रेनें भी समय से आधा से एक घंटा विलंब से चलने की जानकारी सामने आ रही है।

यह भी पढ़ें

3rd Phase Voting 2024: छत्तीसगढ़ का सबसे छोटा मतदान केंद्र, जहां 1 घंटे के भीतर ही हो गई 100 प्रतिशत वोटिंग

वेटिंग की स्थिति

स्टेशन प्रबंधक राजेश बर्मन का कहना है कि समर सीजन में सभी रूटों की ट्रेनें हाऊस फूल चल रहीं हैं। हावड़ा-मुबंई व अन्य रुट में राजनांदगांव स्टेशन से पिछले तीन माह में लगभग 48 हजार टिकटों की बुकिंग हुई है। अधिकांश ट्रेनों में वेटिंग की स्थिति है।

Hindi News/ Rajnandgaon / यात्रा का प्लान है तो इसे पढ़ें – अगले 90 दिन सभी एक्सप्रेस ट्रेनें फुल, आपकी गाड़ी कौन सी है?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो