अलग हुए नरसिंहगढ़ में स्थापित की गई अष्टधातु की प्रतिमा राजगढ़ काफी प्रसिद्ध राज्य हुआ करता था। 1680 में राजगढ़ के शाही परिवार में विवाद हो गया। तत्कालीन शासक रावत मोहन सिंह (Parmar Rajput dynasty Rawat Mohan Singh) व उनके काका दीवान परशुराम (Diwan Parshuram who later become king of Narsinghgarh))के बीच पारिवारिक विवाद को सुलझाने के लिए राजगढ़ के विभाजन का निर्णय हुआ। राजगढ़ का विभाजन कर एक अन्य राज्य की भी स्थापना की गई (After division of Rajgarh, a new state Narsinghgarh came into existence)।
चूंकि, इस राजपरिवार के कुलदेवता भगवान नरसिंह थे इसलिए नए राज्य का नामकरण उनके नाम पर नरसिंहगढ़ (Narsinghgarh) किया गया। नए राज्य नरसिंहगढ़ में राजा परशुराम (King Parshuram)ने भगवान नरसिंह की मंदिर (temple of Lord Narsingh) बनवाई। उन्होंने नेपाल में भगवान नरसिंह की अष्टधातु (octal metal) की प्रतिमा के बारे में सुन रखा था। उन्होंने निर्णय लिया कि नरसिंहगढ़ में भी भगवान की अष्ठधातु की प्रतिमा ही प्रतिष्ठित की जाएगी। बताया जाता है कि राजा परशुराम स्वयं नेपाल गए। वहां नरसिंह भगवान की मूर्ति बनवाई और लेकर आए। फिर नरसिंहगढ़ में भगवान की अनोखी प्रतिमा रखी गई। जानकारों की मानें तो नेपाल के बाद नरसिंहगढ़ में ही भगवान नरसिंह की अष्ठधातु की मूर्ति है।
चूंकि, इस राजपरिवार के कुलदेवता भगवान नरसिंह थे इसलिए नए राज्य का नामकरण उनके नाम पर नरसिंहगढ़ (Narsinghgarh) किया गया। नए राज्य नरसिंहगढ़ में राजा परशुराम (King Parshuram)ने भगवान नरसिंह की मंदिर (temple of Lord Narsingh) बनवाई। उन्होंने नेपाल में भगवान नरसिंह की अष्टधातु (octal metal) की प्रतिमा के बारे में सुन रखा था। उन्होंने निर्णय लिया कि नरसिंहगढ़ में भी भगवान की अष्ठधातु की प्रतिमा ही प्रतिष्ठित की जाएगी। बताया जाता है कि राजा परशुराम स्वयं नेपाल गए। वहां नरसिंह भगवान की मूर्ति बनवाई और लेकर आए। फिर नरसिंहगढ़ में भगवान की अनोखी प्रतिमा रखी गई। जानकारों की मानें तो नेपाल के बाद नरसिंहगढ़ में ही भगवान नरसिंह की अष्ठधातु की मूर्ति है।
जानिए भगवान नरसिंह को भगवान नरसिंह नारायण के अवतार माने जाते हैं। वैदिक ग्रंथों के अनुसार एक ऋषि हुआ करते थे कश्यप। कश्यप ऋषि की पत्नी दिति से दो पुत्र हुए। हिरण्याक्ष व हिरण्यकशिपु। दोनों में असुरों के गुण थे। जब हिरण्याक्ष का आतंक बढ़ा तो उसे पृथ्वी पर भगवान विष्णु ने वराह रुप धारण कर वध किया था। भाई की मृत्यु से क्रोचित हिरण्यकशिपु ने अजेय होने के लिए कठोर तपस्या प्रारंभ कर दिया। सहस्त्र वर्षाें तक तप के बाद ब्रह्माजी खुश हुए। उन्होंने उससे वर मांगने को कहा। हिरण्यकशिपु ने मांगा कि उसे न कोई घर में मार सके न बाहर, न अस्त्र से न शस्त्र से, न दिन में न रात में, न मनुष्य मार सके न पशु, न आकाश में मारा जा सके न पृथ्वी पर। चालाकी से वर प्राप्त करने के बाद हिरण्यकशिपु अजेय हो गया। उसे कोई नहीं मार सकता था। तीनों लोकों पर उसका आतंक बढ़ गया। देवताओं को देवलोक छोड़ने की नौबत आ गई।
ऐसे में एक बार फिर नारायण के पास सभी गए। नारायण ने नरसिंह अवतार लिया। इस अवतार में वह न मनुष्य हैं न सिंह। नरसिंह अवतार में उन्होंने हिरण्यकश्यप का वध न घर में न बाहर किया बल्कि महल की चैखट पर किया। वध में हथियार का इस्तेमाल करने की बजाय अपने नाखूनों का प्रयोग किया। धरती या आकाश में नहीं बल्कि दोनों के बीच में उसे मारा जब दिन थी न रात यानि गोधूलि की बेला में। इस तरह भगवान नरसिंह के अवतार ने तीनों लोकों की सुरक्षा की।
ऐसे में एक बार फिर नारायण के पास सभी गए। नारायण ने नरसिंह अवतार लिया। इस अवतार में वह न मनुष्य हैं न सिंह। नरसिंह अवतार में उन्होंने हिरण्यकश्यप का वध न घर में न बाहर किया बल्कि महल की चैखट पर किया। वध में हथियार का इस्तेमाल करने की बजाय अपने नाखूनों का प्रयोग किया। धरती या आकाश में नहीं बल्कि दोनों के बीच में उसे मारा जब दिन थी न रात यानि गोधूलि की बेला में। इस तरह भगवान नरसिंह के अवतार ने तीनों लोकों की सुरक्षा की।