scriptबस 749 रुपए करवाएं जमा, बुरे वक्त में मिलेंगे 15 लाख रुपए, जानिए कहां चल रही है ये योजना | Get accident insurance of Rs 15 lakh by depositing Rs 749 in the post office | Patrika News
धौलपुर

बस 749 रुपए करवाएं जमा, बुरे वक्त में मिलेंगे 15 लाख रुपए, जानिए कहां चल रही है ये योजना

Rajasthan News: बीमा का लाभ लेने के लिए बीमा धारक की आयु कम से कम 18 वर्ष से अधिक 65 वर्ष तक होनी चाहिए

धौलपुरJul 21, 2024 / 07:32 pm

Rakesh Mishra

Post Office Accident Insurance
Rajasthan News: डाक विभाग में 749 रुपए जमा कर कोई भी 15 लाख तक का दुर्घटना बीमा करा सकता है। योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का खाता इंडियन पोस्टल बैंक में होना चाहिए। बीते दो माह में 98 से अधिक लोगों ने इसमें अपना बीमा कराया है। इस बीमा प्लान में बीमा धारक की किसी दुर्घटना, सांप काटने, बिजली की झटका लगने, फर्श पर गिरने या कार हादसे में मृत्यु पर नामिनी को 15 लाख रुपए, स्थाई विकलांगता पर 15 लाख रुपए, बीमाधारक के आकस्मिक मृत्यु होने पर उसको अधिकतम दो बच्चे के लिए बाल शिक्षा लाभ के तहत एक लाख रुपए का लाभ दिया जाएगा।
इंडिया पोस्ट पैंमेट बैंक, धौलपुर के शाखा प्रबंधक शेखर भटिया ने बताया कि भारतीय डाक विभाग ने अब लोगों की सुरक्षा के लिए कई कवर प्लान निकाले है। जिसमें सामूहिक दुर्घटना बीमा स्कीम की शुरुआत की गई है। डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाता धारक इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। तीन अलग-अलग श्रेणियों में 320 रुपए के साथ वार्षिक एक प्रीमियम में 5 लाख, 549 रुपए में 10 लाख और 749 में 15 लाख रुपए दुर्घटना बीमा का लाभ मिलेगा। बीमा कराने के पहले दिन से कवर प्रारंभ हो जाएगा।

Accident Insurance : दुर्घटना बीमा के लिए यह होगी उम्र

इस बीमा का लाभ लेने के लिए बीमा धारक की आयु कम से कम 18 वर्ष से अधिक 65 वर्ष तक होनी चाहिए। इसमें प्रत्येक वर्ष बीमा धारक को निर्धारित पालिसी प्रीमियम इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से भुगतान करना होगा। सामूहिक दुर्घटना बीमा योजना के तहत 749 रुपए प्रीमियम भरकर 15 लाख रुपए का बीमा कराया जा सकता है। आधार कार्ड और पैन कार्ड के माध्यम से इस स्कीम का लाभ उठा सकता है। इसके तहत अस्पताल में भर्ती होने पर प्रतिदिन एक हजार रुपए 30 दिन, आइपीडी के लिए 60 हजार रुपए, ओपीडी के लिए 30 हजार रुपए, जिसमें फार्मेसी, डायग्नोस्टिक और एक वर्ष में 10 शारीरिक परामर्श शामिल है, दुर्घटना में हड्डी टूटने, कोमा में जाने पर एक लाख रुपए व मौत होने पर तत्काल सहानुभूतिपूर्ण मुलाकात राशि के रुपए में 25 हजार रुपए और क्रिया कर्म के लिए 5 हजार रुपए मिलेंगे।

Hindi News/ Dholpur / बस 749 रुपए करवाएं जमा, बुरे वक्त में मिलेंगे 15 लाख रुपए, जानिए कहां चल रही है ये योजना

ट्रेंडिंग वीडियो