scriptCG Assembly Election 2023 : हर विधानसभा क्षेत्र में चुनावी गिफ्ट की निगरानी करने तीन-तीन फ्लाइंग स्क्वाड | Three flying squads to monitor election gifts in assembly constituency | Patrika News
रायपुर

CG Assembly Election 2023 : हर विधानसभा क्षेत्र में चुनावी गिफ्ट की निगरानी करने तीन-तीन फ्लाइंग स्क्वाड

CG Assembly Election 2023 : विधानसभा चुनाव के दौरान शराब, साड़ी, गिफ्ट या अन्य कोई भी सामग्री बांटने, तस्करी करने वालों पर नजर रखने तगड़ी तैयारी की गई है।

रायपुरOct 15, 2023 / 09:43 am

Kanakdurga jha

CG Assembly Election 2023 : हर विधानसभा क्षेत्र में चुनावी गिफ्ट की निगरानी करने तीन-तीन फ्लाइंग स्क्वाड

CG Assembly Election 2023 : हर विधानसभा क्षेत्र में चुनावी गिफ्ट की निगरानी करने तीन-तीन फ्लाइंग स्क्वाड

रायपुर। CG Assembly Election 2023 : विधानसभा चुनाव के दौरान शराब, साड़ी, गिफ्ट या अन्य कोई भी सामग्री बांटने, तस्करी करने वालों पर नजर रखने तगड़ी तैयारी की गई है। एक-एक विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन फ्लाइंग स्क्वाड तैनात किया गया है। इसमें एक प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस की टीम शामिल है। चुनाव कंट्रोल रूम से पुलिस कंट्रोल रूम या किसी भी तरह से शिकायत मिलते ही मौके पर जाएगी। इसके अलावा स्टैथिक निगरानी दल भी गठित कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि चुनाव के दौरान प्रत्याशी और उसके समर्थक आम लोगों को कई तरह से प्रलोभन देने की कोशिश करते हैं। खासकर शराब बांटने की शिकायतें ज्यादा रहती हैं।
यह भी पढ़ें : महाराजा अग्रसेन जयंती : आज सिंहासन पर निकलेंगे महाराजा अग्रसेन, बाइक-कार रैली से दिया जयंती का संदेश

आउटर में ज्यादा तस्करी

रायपुर विधानसभा के आउटर के इलाके में शराब, साड़ी तस्करी ज्यादा होती है। दरअसल रायपुर के ग्रामीण हिस्से से आरंग, अभनपुर, धरसींवा विधानसभा क्षेत्र जुड़े हुए हैं। एक बड़ा हिस्सा ग्रामीण होने के कारण इलाकों में शराब तस्करी ज्यादा होती है। इसके चलते पुलिस का फोकस भी इन्हीं इलाकों में ज्यादा है। अधिकांश गांवों में कोचिए हैं। इन कोचियों के जरिए गांव-गांव शराब पहुंचाई जाती है। सूत्रों के मुताबिक वोटिंग से एक-दो दिन पहले शराब बांटने के लिए कार्यकर्ताओं के साथ उन्हीं कोचियों का इस्तेमाल किया जाता है।
यह भी पढ़ें : पितृमोक्ष अमावस्या पर श्रद्धापूवर्क विदा हुए पितर देव गायत्री परिजनों ने किया सामूहिक श्राद्ध-तर्पण


सोशल मीडिया की निगरानी भी

चुनाव की घोषणा होने के बाद सोशल मीडिया की निगरानी बढ़ा दी गई है। सोशल मीडिया में आने वाले मैसेज, वीडियो, फोटो और चुनाव संबंधी अन्य जानकारियों, भ्रामक मैसेज, जाति-धर्म को लेकर किसी तरह की प्रतिकूल टिप्पणी, भड़काऊ मैसेज आदि पर नजर रखी जा रही है। हर जिले में सोशल मीडिया निगरानी सेल है। इसके अलावा चुनाव आयोग के निर्देशों के तहत भी नजर रखी जा रही है।
यह भी पढ़ें : निगम आयुक्त ने कर दी पार्षद की पिटाई… सड़क निर्माण की कर रहा था मांग , अपराध दर्ज


हर विधानसभा में तीन-तीन फ्लाइंग स्क्वाड बनाया गया है। चुनाव से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई करेंगे। चुनाव कंट्रोल रूम से या किसी भी तरह की सूचना मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंचेंगे। चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार शराब, साड़ी व अन्य तरह की चीजों के अवैध परिवहन पर कार्रवाई की जाएगी।
– नीरज चंद्राकर, एएसपी ग्रामीण, रायपुर

Hindi News / Raipur / CG Assembly Election 2023 : हर विधानसभा क्षेत्र में चुनावी गिफ्ट की निगरानी करने तीन-तीन फ्लाइंग स्क्वाड

ट्रेंडिंग वीडियो