scriptस्नातक स्तर पर दो विषय में पूरक देने की तैयारी, 10 कुलपतियों के साथ मंथन आज….CM ने दिए यह निर्देश | Student failed in university, preparing to give supplement Raipur | Patrika News
रायपुर

स्नातक स्तर पर दो विषय में पूरक देने की तैयारी, 10 कुलपतियों के साथ मंथन आज….CM ने दिए यह निर्देश

Raipur News: प्रदेश के विश्वविद्यालय-महाविद्यालय में स्नातक स्तर पर पढ़ने वाले छात्रों को दो विषयों में पूरक की पात्रता मिल सके। इसलिए उच्च शिक्षा विभाग ने प्रपोजल तैयार कर उच्च शिक्षा मंत्री को सहमति के लिए भेजा है।

रायपुरAug 10, 2023 / 12:08 pm

Khyati Parihar

Student failed in university, preparing to give supplement

स्नातक स्तर पर दो विषय में पूरक देने की तैयारी

Chhattisgarh News: रायपुर। प्रदेश के विश्वविद्यालय-महाविद्यालय में स्नातक स्तर पर पढ़ने वाले छात्रों को दो विषयों में पूरक की पात्रता मिल सके। इसलिए उच्च शिक्षा विभाग ने प्रपोजल तैयार कर उच्च शिक्षा मंत्री को सहमति के लिए भेजा है। सहमति मिलने के बाद सीएम भूपेश बघेल को यह प्रपोजल भेजा जाएगा।वहां से ही हरी झंडी मिलने पर प्रदेश के विश्वविद्यालयों को भेजकर उनकी परीक्षा नीति में संशोधन कराया जाएगा।
इस पर मंथन करने के लिए गुरुवार को प्रदेश के 10 शासकीय विश्वविद्यालयों की बैठक उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बुलाई है।

यह भी पढ़ें

एक स्कूटी पर आत्मानंद स्कूल के 4 छात्रों का स्टंट करते सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

यह है नियम

शिक्षाविदों के अनुसार परीक्षा नीति में संशोधन पहले शिक्षा परिषद करता है। शिक्षा परिषद के अनुमोदन को कार्यपरिषद से अनुमोदन कराया जाता है। कार्यपरिषद के अनुमोदन को कुलपति अनुमोदन देते है और उसको फिर राजभवन भेजा जाता है। राजभवन से अनुमोदन होने के बाद उसे लागू करने का नियम है।
राजभवन से अनुमोदन के बाद लागू करने का नियम

कुलपतियों की मौखिक सहमति

दो विषयों की पूरक पात्रता का नियम लागू हो सके। इसलिए उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी की दो बैठक हो चुकी है। कमेटी के सामने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों ने मौखिक सहमति दी है। इस कमेटी की तीसरी बैठक गुरुवार को होगी।
यह भी पढ़ें

बड़े पापा के घर आए युवक की सडक़ हादसे में मौत, गुस्साए परिजनों ने नेशनल हाइवे पर किया चक्काजाम

इसलिए पड़ी जरूरत

सूत्रों के अनुसार इस बार विवि और कॉलेजों में बड़ी संख्या में छात्र फेल होने के बाद प्रदेश के अलग-अलग जिलों से छात्रों ने दो विषयों में पूरक पात्रता देने की मांग सीएम भूपेश बघेल से की थी। बड़ी संख्या में छात्रों का आवेदन मिलने के बाद सीएम ने उच्च शिक्षा विभाग को नियमानुसार लागू करने का निर्देश दिया था। इसके बाद कमेटी बनाकर उच्च शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव फाइनल कर उच्च शिक्षा मंत्री को सहमति के लिए भेजा गया है।
अधिकारियों के निर्देशों का पालन होगा

उच्च शिक्षा विभाग ने दो विषयों में पूरक कीपात्रता देने के लिए कमेटी बनाई है। तीसरी बैठक में शामिल होने का निर्देश मिला है। वरिष्ठ अधिकारियों का जो भी निर्देश होगा, उसका पालन किया जाएगा।
डॉ. सच्चिदानंद शुक्ला, कुलपति, पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर

यह भी पढ़ें

सड़क हादसा होने पर लोग बनाते हैं वीडियो, कुछ ही करते है मदद….अब पुलिस चला रही गुड सेमेरिटन योजना

Hindi News/ Raipur / स्नातक स्तर पर दो विषय में पूरक देने की तैयारी, 10 कुलपतियों के साथ मंथन आज….CM ने दिए यह निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो