scriptछत्तीसगढ़ में इस तारीख तक बंद रहेंगे स्कूल, स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश | Schools will remain closed till this date in CG, order issued raipur | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ में इस तारीख तक बंद रहेंगे स्कूल, स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

CG School Close: छत्तीसगढ़ सरकार ने आज बड़ा फैसला लिया है। भीषण गर्मी को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्कूलों में ग्रीमकालीन अवकाश की अवधी बढ़ाने का आदेश जारी किया है।

रायपुरJun 14, 2023 / 04:07 pm

Khyati Parihar

School closed in cg till June 26, Chief Minister issued order

छत्तीसगढ़ में26 जून तक स्कूल बंद

Chhattisgarh News: रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने आज बड़ा फैसला लिया है। भीषण गर्मी को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्कूलों में ग्रीमकालीन अवकाश की अवधी 26 जून तक बढ़ा दी है। सीएम के ऐलान के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने संशोधित आदेश जारी कर दिया है।
राज्य शासन की ओर से जारी आंशिक संशोधन में 25 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश अवधी बढ़ा दिया गया है। वहीं 26 जून से स्कूल खुलेंगे। इसकी वजह राज्य सरकार ने भीषण गर्मी को बताया है। इनमें रायपुर, बिलासपुर सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में पारा 40 के पार है। रायपुर में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इन हालातों में बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। बता दें कि छत्तीसगढ़ से पहले यूपी और मध्यप्रदेश के स्कूलों में भी गर्मी की छुट्टियों को आगे बढ़ा दिया गया है।
यह भी पढ़ें

Train Alert : 8-8 घंटे देर से चल रही कई ट्रेनें… सुबह की दोपहर में, दोपहर वाली शाम को पहुंच रही स्टेशन, जानें वजह

छत्तीसगढ़ में26 जून तक स्कूल बंद, मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश
एक दिन पहले जारी हुआ था गाइडलाइन

उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले स्कूल शिक्षा विभाग ने 16 जून से शाला प्रवेश उत्सव मनाने का ऐलान किया था, इसकी गाइडलाइन भी जारी होगी गई थी। वहीं आज सीएम ने पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया।
इस साल इन दो योजनाओं पर फोकस

इस साल ‘सुघ्घर पढ़वैय्या योजना’ के निर्धारित मानदंडो में लाया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुरूप ‘‘स्कूल जतन योजना’’ शालाओं को आकर्षक एवं सीखने के प्रभावी केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। शिक्षकों के सतत् क्षमता विकास के माध्यम से कक्षाओं में नवीन, रोचक एवं प्रभावी शिक्षण प्रक्रियाओं को लागू किया जाएगा। अधिक से अधिक गांवों को शून्य ड्राप आउट गांव के रूप में घोषित किया जा सकेगा। स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव आलोक शुक्ला ने इस संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश सभी कलेक्टरों और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को जारी किए हैैं। फिलहाल अब यह कार्य 26 जून के बाद से शुरू किया जाएगा।

Hindi News / Raipur / छत्तीसगढ़ में इस तारीख तक बंद रहेंगे स्कूल, स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

ट्रेंडिंग वीडियो