scriptCG News: डोंगरगढ़-कटघोरा रेल लाइन के लिए 300 करोड़ रुपए मंजूर, CM हाउस में हुई बैठक में लिया गया फैसला | Rs 300 crore approved for Dongargarh-Katghora railway line, CM's decision | Patrika News
रायपुर

CG News: डोंगरगढ़-कटघोरा रेल लाइन के लिए 300 करोड़ रुपए मंजूर, CM हाउस में हुई बैठक में लिया गया फैसला

CG News: रायपुर शहर में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में गुरुवार को उनके निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ खनिज विकास निधि सलाहकार समिति की 20वीं बैठक हुई।

रायपुरOct 25, 2024 / 09:42 am

Shradha Jaiswal

CG NEWS
CG News: छत्तीसगढ़ के रायपुर शहर में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में गुरुवार को उनके निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ खनिज विकास निधि सलाहकार समिति की 20वीं बैठक हुई। बैठक में विभिन्न खनिज परियोजनाओं एवं अधोसंरचना के लिए राशि की मंजूरी दी गई। इसमें छत्तीसगढ़ रेलवे कॉरपोरेशन को डोंगरगढ़-कबीरधाम-मुंगेली-कटघोरा रेलमार्ग के लिए भू-अर्जन एवं प्रारंभिक निर्माण कार्य के लिए 300 करोड़ रुपए की राशि देने की मंजूरी दी गई।
यह भी पढ़ें

CG News: 50 की जगह अब जोड़ने होंगे 60 लाख सदस्य, जेपी नड्डा ने दिया टारगेट…

CG News: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में हुई बैठक

CG News: वहीं संचालनालय भौमिकी एवं खनिकर्म को खनिज अन्वेषण, खनिज ब्लॉक नीलामी, खानों के आईटी आधारित नियमन के लिए 83 करोड़ रुपए मंजूर किए गए। बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से खनिज विकास निधि सलाहकार समिति के पूर्व निर्णय सहित राशि के उपयोग के संबंध में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने निधि में उपलब्ध राशि को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश में वृहद अधोसंरचना निर्माण की परिकल्पना पर विचार किए जाने के निर्देश दिए।
बैठक में राज्य में खनिज राजस्व में और वृद्धि की संभावनाओं के अध्ययन कार्रवाई तथा खनन क्षेत्र में सुधार के लिए विशेषज्ञ संस्थाओं की सेवाएं लेने 20 करोड़ रुपए के अतिरिक्त राशि दिए जाने का निर्णय लिया गया। बैठक में मुख्य सचिव अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के सचिव पी. दयानंद, राहुल भगत, सचिव वित्त शारदा वर्मा, संचालक खनिज सुनील जैन, संयुक्त संचालक खनिज अनुराग दीवान एवं खनिज संचालनालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।
यह भी पढ़ें

CG News: मंत्री और भाजपा नेताओं ने आदिवासी कॉलोनी में चलाया स्वच्छता अभियान, देखें Photo..

ख्रनिज राजस्व की 5 फीसदी राशि होती है खर्च

खनिज विभाग द्वारा प्रतिवर्ष प्राप्त होने वाले कुल खनिज राजस्व की 5 फीसदी राशि खनिज विकास निधि मद अंतर्गत आरक्षित रहती है। उक्त निधि से सलाहकार समिति के अनुशंसा अनुसार संचालनालय भौमिकी एवं खनिकर्म, सीएमडीसी, रेल एवं सड़क परिवहन तथा खनन क्षेत्र में आवश्यक अधोसंरचना निर्माण के लिए राशि प्रदान की जाती है।

Hindi News / Raipur / CG News: डोंगरगढ़-कटघोरा रेल लाइन के लिए 300 करोड़ रुपए मंजूर, CM हाउस में हुई बैठक में लिया गया फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो