scriptPRSU Admission : कॉलेजों में मेरिट लिस्ट के बाद सीट रिक्त, तो पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर प्रवेश | PRSU Admission 2023: Admission of students after merit list in college | Patrika News
रायपुर

PRSU Admission : कॉलेजों में मेरिट लिस्ट के बाद सीट रिक्त, तो पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर प्रवेश

Admission Process in PRSU University : पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (रविवि) के निर्देश पर अधीनस्थ महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। महाविद्यालयों में वर्तमान में दूसरे चरण की मेरिट लिस्ट निकालकर छात्रों को प्रवेश दिया जा रहा है।

रायपुरJul 15, 2023 / 12:16 pm

Khyati Parihar

PRSU Admission: Admission of students after merit list in colleges

PRSU Admission : कॉलेजों में मेरिट लिस्ट के बाद सीट रिक्त

Admission in College: रायपुर। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (रविवि) के निर्देश पर अधीनस्थ महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। महाविद्यालयों में वर्तमान में दूसरे चरण की मेरिट लिस्ट निकालकर छात्रों को प्रवेश दिया जा रहा है। पिछले कुछ वर्षोंं की अपेक्षा इस बार प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या में कमी आई है।
विवि प्रबंधन का कहना है कि रविवि के अधीनस्थ महाविद्यालयों में कितने प्रवेश हुए? इसकी समीक्षा 23 जुलाई को की जाएगी। समीक्षा के दौरान प्रवेशित छात्रों का (CG hindi news) स्पष्ट आंकड़ा पता चलेगा। आंकड़ा आने के बाद महाविद्यालय प्रबंधन को निर्देश दिया जाएगा, कि वो छात्रों को ओपन प्रवेश दे सकेंगे।
ओपन प्रवेश की तिथि तय होगी समीक्षा बैठक के बाद

उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों को 31 मार्च तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया है। शैक्षणिक कलेंडर वर्तमान में लेट चल रहा है। इसलिए (PRSU) प्रवेश प्रक्रिया भी देर तक होगी, ऐसा शिक्षाविदों का मानना है। रविवि प्रबंधन के सूत्रों की मानें तो ओपन प्रवेश की तिथि अगस्त माह के दूसरे हफ्ते में रखी जाएगी।
यह भी पढ़ें

20 करोड़ की मशीन खरीदी, 6 साल में चालू करने की मंजूरी नहीं ले पाए, नतीजा- कबाड़

सीट ज्यादा आवेदन कम

रविवि से मिले आंकड़ो के अनुसार रविवि में प्रथम वर्ष की 40 हजार से ज्यादा सीट है। सीटों के मुकाबले आवेदन की संख्या वर्तमान में कम है। इस स्थिति में रविवि के अधीनस्थ महाविद्यालयों में आवेदन करने वाले सभी छात्रों को प्रवेश मिलने की संभावना है। महाविद्यालयों (PRSU Admission 2023) में मेरिट लिस्ट का प्रतिशत ज्यादा होने की वजह से जो छात्र प्रवेश नहीं ले पाएंगे, उन्हें ओपन प्रवेश प्रक्रिया में रविवि के अधीनस्थ महाविद्यालयों में प्रवेश लेने का मौका मिलेगा।
अधीनस्थ महाविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। 23 जुलाई को प्रवेश प्रक्रिया की समीक्षा की जाएगी। समीक्षा बैठक के बाद ओपन प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के संबंध में अधीनस्थ (raipur news) महाविद्यालयों को निर्देश दिया जाएगा। डॉ. शैलेंद्र पटेल, कुलसचिव पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय

Hindi News / Raipur / PRSU Admission : कॉलेजों में मेरिट लिस्ट के बाद सीट रिक्त, तो पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर प्रवेश

ट्रेंडिंग वीडियो