scriptPM Shri Yojana 2024: छत्तीसगढ़ की 52 स्कूल पीएमश्री में शामिल, अब दो-दो करोड़ की लागत से सवरेंगे…मिलेगी यह विशेष सुविधाएं | PM Shri Yojana 2024: 52 CG schools to upgrade under PM Shri scheme | Patrika News
रायपुर

PM Shri Yojana 2024: छत्तीसगढ़ की 52 स्कूल पीएमश्री में शामिल, अब दो-दो करोड़ की लागत से सवरेंगे…मिलेगी यह विशेष सुविधाएं

PM Shri Yojana: पीएम श्री योजना अंतर्गत आने वाले स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम, विज्ञान और गणित के लिए अत्याधुनिक लैब्स, खेल सुविधाएं और डिजिटल लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं विकसित की जाएगी।

रायपुरJul 11, 2024 / 12:29 pm

Khyati Parihar

PM Shri Yojana Update
PM Shri Yojana Update: छत्तीसगढ़ के 52 और स्कूलों को पीएमश्री बनाने की स्वीकृति मिल गई है। इसमें रायपुर जिले के 4 स्कूल शामिल हैं। नए स्वीकृत पीएमश्री स्कूलों में पहली से 12 वीं तक की 47 स्कूल और कक्षा 6वीं से 12वीं तक के 5 स्कूल शामिल हैं। अब छत्तीसगढ़ में कुल 263 पीएमश्री स्कूल हो गए हैं। इससे पहले छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण में 211 शालाओं को पीएमश्री योजना में शामिल किए जाने की स्वीकृति मिली थी।
पीएमश्री योजना के अंतर्गत अब 52 स्कूलों को भी मॉडल स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। प्रथम चरण में स्वीकृत 211 शालाओं को अपग्रेड किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम, विज्ञान और गणित के लिए अत्याधुनिक लैब्स, खेल सुविधाएं,और डिजिटल लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं विकसित की जाएगी।
यह भी पढ़ें

CG Naxal News: आखिरकार नक्सलियों ने माना – हां भई, 12 महीने में हमारे 106 आतंकी निपट गए

2.20 करोड़ में अपग्रेड होंगे स्कूल

पीएमश्री के तहत प्रति स्कूल 2.20 करोड़ रुपए व्यय कर आदर्श स्कूल के रूप में विकसित करने की योजना है। चयनित शालाओं का अकादमिक एवं अधोसंरचनात्मक सुदृढ़ीकरण किया जाएगा। इन शालाओं में वर्चुअल रियलिटी लैब, अटल टिकरिंग, एआई रोबोटिक्स, गेमीफाइड लर्निंग के माध्यम से शिक्षा की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
इसके अलावा इन शालाओं में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को स्मार्ट क्लास, आईसीटी लैब, डिजिटल लाइब्रेरीए इंडोर और आउटडोर स्पोर्ट्स व गेस की सुविधाओं के साथ-साथ समर कैंप, एडवेंचर स्पोटर्स, कॅरियर गाइडेंस और काउंसलिंग की व्यवस्था भी की जाएगी।
PM Shri Yojana 2024
यहां छत्तीसगढ़ में पीएम श्री स्कूलों के संभागवार वितरण को दर्शाने वाला चार्ट दिया गया है।

Hindi News / Raipur / PM Shri Yojana 2024: छत्तीसगढ़ की 52 स्कूल पीएमश्री में शामिल, अब दो-दो करोड़ की लागत से सवरेंगे…मिलेगी यह विशेष सुविधाएं

ट्रेंडिंग वीडियो