scriptकॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, पहली लिस्ट 25 जून को | online application for admission in colleges first list 25 june Raipur | Patrika News
रायपुर

कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, पहली लिस्ट 25 जून को

Raipur News: पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (रविवि) के अधीनस्थ कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं।

रायपुरJun 17, 2023 / 11:10 am

Khyati Parihar

Online application for admission in colleges starts, first list on June 25

रविवि के अधीनस्थ कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

Chhattisgarh News: रायपुर। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (रविवि) के अधीनस्थ कॉलेजों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। छात्र विवि और महाविद्यालय की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। दाखिले की पहली लिस्ट 25 जून को आ सकती है।
कॉलेजों में बीए, बीकॉम, बीएससी जैसे यूजी कोर्स एवं एमए, एमएससी जैसे पीजी कोर्स में प्रवेश मेरिट से ही होगा। यह मेरिट बारहवीं और ग्रेजुएशन के नंबरों के आधार पर बनेगी। विवि प्रबंधन के अधिकारियों ने बताया कि कॉलेजों में प्रवेश देने के लिए मेरिट लिस्ट तीन बार निकाली जाएगी। मेरिट लिस्ट और प्रवेश प्रक्रिया जुलाई माह के पहले हफ्ते में पूरी कर ली जाएगी। प्रवेश प्रक्रिया बंद करने का अंतिम निर्णय उच्च शिक्षा विभाग से निर्देश आने के बाद लिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

आज से वाल्टेयर लाइन की 3 पैसेंजर रद्द, समता 1 घंटा देरी से होगी रवाना

10वीं-12वीं बोर्ड अंकसूची का वितरण स्कूलों में अगले हफ्ते से

माशिमं ने 10वीं और 12वीं के छात्रों की अंकसूची तैयार कर दी है। कॉलेजों में प्रवेश लेने के दौरान छात्रों को परेशानी ना हो, इसलिए अंकसूची का वितरण स्कूलों में अगले हफ्ते से शुरु कर दिया जाएगा। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि स्कूल प्रबंधन माशिमं कार्यालय से अंकसूची प्राप्त कर सकेंगे। अगले हफ्ते से स्कूलों में अंकसूची वितरण करने का लक्ष्य रखा गया है। गौरतलब है कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 की बोर्ड परीक्षा में 10वीं में 335371 और 12वीं में 320173 छात्रों ने पंजीयन कराया था। इन छात्रों का परिणाम माशिमं के अधिकारियों ने मई माह में जारी कर दिया था।
माशिमं के सचिव प्रो. विजय कुमार गोयल ने कहा कि 10वीं और 12वीं के छात्रों की अंकसूची तैयार है। अगले हफ्ते से स्कूलों के माध्यम से छात्रों को इसे वितरित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

शंकराचार्य बोले-धर्मांतरण रोकने हर हिन्दू 1 रु. दें, गरीबों पर होगा खर्च

इन टॉप कॉलेजों में एडमिशन के लिए होड़
रायपुर के टॉप-5 कॉलेजों में शुमार दुर्गा कॉलेज, साइंस कॉलेज, छत्तीसगढ़ कॉलेज, डागा गल्र्स कॉलेज और महंत कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए छात्रों के बीच होड रहेगी। शिक्षाविदों की मानें तो इन कॉलेजों की पहली मेरिट लिस्ट में वहीं छात्र आ सकेंगे, जिनके नंबर 90 प्रतिशत से ज्यादा होंगे।
रविवि पर एक नजर

-147 कालेज हैं विवि के अंतर्गत
-52 शासकीय कालेजों की संख्या
-30 अध्ययन शालाएं हैं रविवि में
-2 लाख से अधिक डिग्रियां बंटती हैं हर साल

उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के निर्देशानुसार प्रवेश प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। पहली मेरिट लिस्ट 25 जून को जारी करेंगे। तय समय पर प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो, इसलिए अधीनस्थों को तैयारी करने और प्रवेश प्रक्रिया के दौरान सावधानी बरतने का निर्देश दिया है।
-डॉ शैलेंद्र पटेल, कुलसचिव, पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय

Hindi News / Raipur / कॉलेजों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, पहली लिस्ट 25 जून को

ट्रेंडिंग वीडियो