scriptNEET UG 2024: जल्द ही होगी नीट यूजी की परीक्षाएं, इस तारीख से कर सकेंगे आवेदन, फटाफट देखिए Details | NEET UG 2024: NEET UG examinations start from May, see | Patrika News
रायपुर

NEET UG 2024: जल्द ही होगी नीट यूजी की परीक्षाएं, इस तारीख से कर सकेंगे आवेदन, फटाफट देखिए Details

NEET UG 2024 Exam: प्रदेश में एमबीबीएस की 1910 व बीडीएस की 600 सीटों में प्रवेश के लिए नीट यूजी 5 मई को होगा। इसके लिए मार्च के पहले सप्ताह से फार्म भराए जाने की संभावना है। पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) 24 जनवरी से ऑनलाइन फार्म भराने वाली थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

रायपुरFeb 03, 2024 / 11:37 am

Khyati Parihar

neet-ug_exam_2024.jpg
NEET UG 2024 Registration: प्रदेश में एमबीबीएस की 1910 व बीडीएस की 600 सीटों में प्रवेश के लिए नीट यूजी 5 मई को होगा। इसके लिए मार्च के पहले सप्ताह से फार्म भराए जाने की संभावना है। पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) 24 जनवरी से ऑनलाइन फार्म भराने वाली थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। प्रदेश में 10 सरकारी व 3 निजी मेडिकल कॉलेज हैं। वहीं एक सरकारी समेत 6 डेंटल कॉलेज चल रहे हैं। एनटीए ने स्पष्ट किया है कि एमबीबीएस व बीडीएस में प्रवेश के लिए नीट यूजी का आयोजन केवल एक बार होगा। पिछले साल इस परीक्षा में प्रदेश के 41 हजार से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। इनमें 19 हजार से ज्यादा क्वालिफाइड हुए थे।
सरकारी मेडिकल कॉलेजों की 82 फीसदी सीटें स्टेट कोटे की होती है। इसमें छत्तीसगढ़ मूल के छात्रों को एडमिशन मिलता है। जबकि 15 फीसदी सीटें ऑल इंडिया व 3 फीसदी सीटें सेंट्रल पूल की होती है। जबकि निजी कॉलेजों में 42.5-42.5 फीसदी सीटें स्टेट व मैनेजमेंट तथा 15 फीसदी सीटें एनआरआई कोटे के लिए आरक्षित होती हैं। प्रदेश में नेहरू मेडिकल कॉलेज रायपुर में सबसे ज्यादा 230 सीटें हैं। दुर्ग में 200 सीटों में एडमिशन हो रहा है। दरअसल वहां एमबीबीएस की 150 सीटें हैं।
यह भी पढ़ें

CG BIG BREAKING : टेकलगुड़ेम मुठभेड़ में 5 नक्सलियों की मौत,12 घायल, बस्तर IG ने किया दावा

पहली बार नेशनल मेडिकल कमीशन ने 15 फीसदी ईडब्ल्यूएस कोटे की 50 अतिरिक्त सीटें दी हैं। जबकि इतनी ही सीटों पर रायपुर व बिलासपुर कॉलेजों को 30-30 सीटें दी गई हैं। मेडिकल एक्सपर्ट व सीनियर कैंसर सर्जन डॉ. युसूफ मेमन व हिमेटोलॉजिस्ट डॉ. विकास गोयल के अनुसार नीट की तैयारी के लिए छात्रों को फोकस होना होगा। नीट कठिन तो है ही लेकिन एमबीबीएस की पढ़ाई और कठिन है। इससे डरने के बजाय विषय में घुसकर तैयारी करने से छात्र जरूर सफल होंगे।
पांच नए कॉलेजों की संभावना, बढ़ जाएंगी 650 सीटें

इस साल प्रदेश में 4 सरकारी व दो निजी कॉलेज खुलने की संभावना है। कवर्धा, जांजगीर-चांपा, मनेंद्रगढ़ व दंतेवाड़ा में सरकारी तथा भिलाई में एक निजी कॉलेज शुरू होने की संभावना है। सरकारी में एमबीबीएस की 100-100 सीटें होंगी। वहीं निजी कॉलेज ने 150 सीटों के लिए आवेदन किया है। एक निजी कॉलेज का एनएमसी ने निरीक्षण भी कर लिया है, लेकिन 2023 में मान्यता नहीं मिल पाई थी। जबकि सरकारी कॉलेजों के लिए अभी आवेदन नहीं किया गया है। सरकारी कॉलेजों के लिए जमीन मिल गई है। विशेषज्ञों के अनुसार मेडिकल सीटें बढ़ने से कट ऑफ मार्क्स भी गिरेगा। इसका फायदा छात्रों को होगा।

Hindi News / Raipur / NEET UG 2024: जल्द ही होगी नीट यूजी की परीक्षाएं, इस तारीख से कर सकेंगे आवेदन, फटाफट देखिए Details

ट्रेंडिंग वीडियो