scriptखनिज अधिकारियों की बड़ी लापरवाही, मनरेगा से हुए काम का प्रमाण पत्र नहीं हुआ जारी, कैसे हुआ खनन ?… होगी जांच | mineral officials negligence,MNREGA work certificate not issued | Patrika News
रायपुर

खनिज अधिकारियों की बड़ी लापरवाही, मनरेगा से हुए काम का प्रमाण पत्र नहीं हुआ जारी, कैसे हुआ खनन ?… होगी जांच

राजधानी में खनिज अधिकारियों की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। अधिकारियों को केंद्र सरकार की मनरेगा योजना का भी लिहाज नहीं किया।

रायपुरFeb 29, 2024 / 09:03 am

Kanakdurga jha

mnrega.jpg
राजधानी में खनिज अधिकारियों की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। अधिकारियों को केंद्र सरकार की मनरेगा योजना का भी लिहाज नहीं किया। अभनपुर के गिरौला तालाब में खनन और परिवहन की राॅयल्टी खनिज विभाग ने जारी कर दी।
जबकि मनरेगा से हुए काम का अभी तक जनपद से कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र भी जारी नहीं किया गया है। अहम बात यह है कि मनरेगा से किए गए काम का सत्यापन भी अभी बाकी है। लेकिन खनिज विभाग ने खुद के शासकीय विभाग जनपद पंचायत की सहमति लिए बिना रॉयल्टी जारी कर दी है। मंगलवार से उक्त तालाब में चेन माउंटने मशीन लगाकर खनन शुरु कर दिया गया है। मामले की शिकायत अभनपुर तहसीलदार और जनपद सीईओ से की गई है। दोनों ने मामले की जांच करवाने की बात कही है।
यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ के 870 अभ्यर्थी का भारतीय सेना में हुआ चयन, कल से मिलेगा प्रशिक्षण… कई पदों पर निकली थी बम्पर भर्ती




कैसे होगा ग्रामीणों को भुगतान

बतादें कि गिरौला गांव का खसरा नंबर 1380 का रकबा 7.10 हेक्टेयर में तालाब है। जिसके सौदर्यीकरण के लिए प्रस्ताव पंचालय से बनाया गया था। इसी तालाब के गहरीकरण के लिए मनरेगा के तहत काम ग्रामीणों को दिया गया। प्रक्रिया यह होती है कि जनपद अधिकारी के सत्यान और पूर्णता प्रमाण दिए बिना मनरेगा की राशि स्वीकृत नहीं होती। यहां ऐसा नहीं किया गया। खनन करने वाले ने मनरेगा के तहत खोदी गई गोदी को जेसीबी से काट कर मुरुम उठाना शुरू कर दिया है। अब सवाल यह है कि ग्रामीणों को उनके काम का भुगतान कैसे होगा।
यह भी पढ़ें

साधराम हत्याकांड : NIA की टीम करेगी गौसेवक के हत्या की जांच, दो आरोपी के खिलाफ टेररिस्ट एक्ट का मामला दर्ज




अभी तक पूर्णता प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया है। इसके बाद भी कैसे खनन की अनुमति दे दी गई है इसकी जांच की जाएगी। ग्राम सचिव को नोटिस जारी किया जाएगा।
– राजेंद्र पाण्डेय, सीईओ, जनपद पंचायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो