scriptजल्द ही प्रदेश के इन सेंट्रल जेलों में लगेगा मेटल डिटेक्टर और स्कैनर मशीन, कैदियों की होगी जांच…डीजी ने लिया निर्णय | Metal detector or scanner machines will be installed in 5 central jail | Patrika News
रायपुर

जल्द ही प्रदेश के इन सेंट्रल जेलों में लगेगा मेटल डिटेक्टर और स्कैनर मशीन, कैदियों की होगी जांच…डीजी ने लिया निर्णय

Raipur News: देश के 5 सेंट्रल जेलों में जल्द ही मेटल डिटेक्टर और स्कैनर मशीन लगाया जाएगा। इसे रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, अंबिकापुर और जगदलपुर जेल सेंट्रल जेल में लगाने की तैयारी चल रही है। जेल मुख्यालय इसकी खरीदी करने की तैयारी में जुटा हुआ है।

रायपुरFeb 18, 2024 / 09:42 am

Khyati Parihar

raipur_jail.jpg
Chhattisgarh News: रायपुर पत्रिका @ राकेश टेंभुरकर। प्रदेश के 5 सेंट्रल जेलों में जल्द ही मेटल डिटेक्टर और स्कैनर मशीन लगाया जाएगा। इसे रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, अंबिकापुर और जगदलपुर जेल सेंट्रल जेल में लगाने की तैयारी चल रही है। जेल मुख्यालय इसकी खरीदी करने की तैयारी में जुटा हुआ है। तलाशी के दौरान कैदियों के पास आपत्तिजनक सामानों के मिलने के बाद यह निर्णय लिया गया है। खरीदी के बाद जेल के मुख्य द्वार पर इसे लगाया जाएगा। इसके जरिए जांच करने के बाद ही कैदियों और बंदियों को जेल के भीतर प्रवेश की अनुमति मिलेगी। बता दें कि पिछले दिनों जेल के भीतर कैदी द्वारा वीडियो बनाकर मारपीट करने का वीडियो वायरल हुआ था। वहीं तलाशी के दौरान गुटखा, तम्बाकू और पेन ड्राइव बरामद हुआ था। इन घटनाओं को देखते हुए मशीन खरीदने का निर्णय लिया गया है।
प्रहरियों की होगी जांच

जेल के अंदर ड्यूटी करने वाले प्रहरियों को जांच के बाद ही प्रवेश मिलेगा। वह अपने साथ जेल के भीतर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। जेल मुख्यालय ने सभी जेल अधीक्षकों को इसके निर्देश दिए हैं। बताया जाता है कि किसी भी तरह के आरोप से बचने और कैदियों द्वारा मोबाइल से बातचीत करने की शिकायत मिलने के बाद इसका निर्णय लिया गया है। हालांकि सेंट्रल जेल में मोबाइल जैमर लगाया गया है। लेकिन, जिला और उपजेल में इसके नहीं होने के कारण मोबाइल चलाने के इनपुट मिल रहे थे। जेल के भीतर जाने वाले सभी तरह के सामानों को स्कैनर मशीन के माध्यम से चेक किया जाएगा। वहीं मेटल डिटेक्टर मशीन से कैदियों की जांच की जाएगी। इससे किसी भी तरह के धातु और मेटल के सामान और मोबाइल ले जाने पर पकड़े जाएंगे।
यह भी पढ़ें

Raipur Crime; नशे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, स्टेशन से 800 नशीले इंजेक्शन के साथ पुलिस ने आरोपी को दबोचा

केस -1
नशे का सामान मिला
जांजगीर जिला जेल में मई 2023 में स्थानीय जेल प्रशासन ने बंदियों के साथ गुटखा, तंबाकू, गुड़ाखू, बीड़ी, सिगरेट और गांजा बरामद किया था। तलाशी में पकड़े जाने के बाद कैदियों ने हंगामा कर दिया था। नारेबाजी करने और खाने का बहिष्कार करने पर एसडीएम, तहसीलदार और जेल अधिकारियों ने निरीक्षण किया था। इस दौरान पता चला कि कैदियों ने नशीले सामानों को जब्त करने पर हंगामा किया था।
केस-2
गैंगवार हुआ था
सेंट्रल जेल रायपुर में 2019 में रक्सेल और रफीक गैंग के बीच विवाद हु्आ था। जेल में गिलास को काटकर धारदार हथियार से हमला किया था। वहीं दूसरे के पास ब्लेड बरामद हुआ था।
केस-3
जेल में चला ब्लेड
रायपुर सेंट्रल जेल में जुलाई 2022 में राहुल आहूजा और चिन्ना ने आर्म्स एक्ट में जेल भेजे गए रामकृष्ण तिवारी पर ब्लेड से प्राणघातक हमला किया था। घटना के बाद दोनों आरोपियों से ब्लेड बरामद किया गया था।
सेंट्रल जेलों में जल्दी ही मेटल डिटेक्टर और स्केनर मशीन फिट किया जाएगा। इसकी खरीदी करने की तैयारी चल रही है। – राजेश मिश्रा, डीजी, जेल

यह भी पढ़ें

BSC नर्सिंग की 2960 सीटों के लिए इस दिन से कर सकेंगे आवेदन, इन छात्रों को भी मिलेगा मौका…देखिए Details

Hindi News/ Raipur / जल्द ही प्रदेश के इन सेंट्रल जेलों में लगेगा मेटल डिटेक्टर और स्कैनर मशीन, कैदियों की होगी जांच…डीजी ने लिया निर्णय

ट्रेंडिंग वीडियो