scriptLok Sabha Election 2024: इस चुनाव में नक्सलियों को 4 राज्यों की पुलिस घेर कर मारेगी, बनी रणनीति | LokSabha Election 2024:In election,Naxals surrounded by 4 state police | Patrika News
रायपुर

Lok Sabha Election 2024: इस चुनाव में नक्सलियों को 4 राज्यों की पुलिस घेर कर मारेगी, बनी रणनीति

Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले सुरक्षा व्यवस्था और इंटरस्टेट कोऑर्डिनेशन को लेकर मुंबई में चार राज्यों के पुलिस अधिकारियों की बैठक हुई।

रायपुरApr 02, 2024 / 01:19 pm

Kanakdurga jha

jagdalpur_naxal.jpg
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले सुरक्षा व्यवस्था और इंटरस्टेट कोऑर्डिनेशन को लेकर मुंबई में चार राज्यों के पुलिस अधिकारियों की बैठक हुई। इसका आयोजन मुंबई स्थित पुलिस हेडक्वार्टर में किया गया था। इसमें महाराष्ट्र की डीजीपी रश्मि शुक्ला, गुजरात के डीजीपी विकास सहाय, मध्यप्रदेश के डीजीपी सुधीर सक्सेना के साथ ही चारों राज्यों के आला पुलिस अधिकारी शामिल हुए। इस दौरान नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे ऑपरेशन, तस्करी की घटनाओं और अपराधियों पर अंकुश लगाने पर चर्चा हुई। साथ ही शांतिपूर्ण एवं निष्पक्षतापूर्वक चुनाव कराने के लिए नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कानून व्यवस्था एवं आपराधिक गतिविधियों के प्रभावी नियंत्रण को लेकर रणनीति बनाई गई।
बैठक में चारों राज्यों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्र में पुलिसिंग, कानून व्यवस्था एवं नक्सल गतिविधियों से संबंधित विषयों पर प्रस्तुतीकरण दिया गया। साथ ही अंतरराज्यीय तस्करी गिरोह के संबंध में इनपुट को साझा किया गया। बैठक के दौरान डीजीपी अशोक जुनेजा और एडीजी नक्सल ऑपरेशन विवेकानंद ने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्र में कुछ नक्सली और तस्करी करने वाले गिरोह के लोग सक्रिय है। इसके इनपुट मिलने के बाद अतिरिक्त फोर्स को तैनात किया गया है। साथ ही लगातार लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इसके कारण वह पड़ोसी राज्यों में चले जाते है। इसे देखते हुए साझा अभियान चलाने की जरूरत है। मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र पुलिस के अधिकारियों ने इस पर अपनी सहमति जताई।
यह भी पढ़ें

महिलाओं को कल मिलेगा महतारी वंदन का 1000 रुपए, मंत्री राजवाड़े ने दी बड़ी जानकारी



चेकपोस्ट का निर्माण

Chhattisgarh Naxal Terror: डीजीपी ने बताया कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए राज्य के सीमावर्ती क्षेत्र में राज्य पुलिस और स्थानीय जिला प्रशासन द्वारा अस्थाई चेकपोस्ट बनाया गया है। यहां दूसरे राज्यों के आने वाले मालवाहक और निजी वाहनों की जांच की जा रही है। किसी भी तरह का संदेह होने पर यात्री बसों की तलाशी लेने कहा गया है। तस्करी, चुनावी गिफ्ट की जांच करने सभी पड़ोसी राज्यों को निगरानी में सहयोग और सूचनाओं का आदान-प्रदान करने पर चर्चा की गई।
यह भी पढ़ें

इमोशनल हुए कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष, बोले- हमारे पार्टी ने बहुत बड़ी गलती की.. इसलिए सजा भुगत रहे…



तस्करों पर शिकंजा कसने ओडिशा सीमा में घेराबंदी

Naxal Terror: ओडिशा के रास्ते लगातार बढ़ रही गांजा तस्करी की घटनाओं को देखते हुए वर्चुअल और पीएचक्यू में बैठक का आयोजन किया गया था। इस दौरान तस्करी करने वाले गिरोह पर शिकंजा करने पर चर्चा हुई। ओडिशा के डीजीपी अरूण सारंगी ने तस्करी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। साथ ही बताया कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए सीमावर्ती इलाकों में विशेष जांच अभियान चलाया जा रहा है। किसी भी तरह की सूचना मिलने पर छत्तीसगढ़ पुलिस के साथ संयुक्त रूप से कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News/ Raipur / Lok Sabha Election 2024: इस चुनाव में नक्सलियों को 4 राज्यों की पुलिस घेर कर मारेगी, बनी रणनीति

ट्रेंडिंग वीडियो