scriptIMD Weather Update: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अक्टूबर में भी जमकर बरसेंगे बादल, बन रहा नया सिस्टम | IMD Weather Update: It will rain in October too | Patrika News
रायपुर

IMD Weather Update: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अक्टूबर में भी जमकर बरसेंगे बादल, बन रहा नया सिस्टम

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार मानसून सीजन खत्म हुआ है लेकिन अब भी मानसून की विदाई नहीं हुई है। अभी अक्टूबर माह में लोकल सिस्टम से फिर बारिश का दौर शुरू होने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है।

रायपुरOct 02, 2024 / 10:28 am

Khyati Parihar

Weather Update
IMD Weather Update: बारिश थमने के बाद उमस ने लोगों को हलाकान कर दिया है। मंगलवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 35 डिग्री को पार कर गया। यह सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। वहीं रात का तापमान भी 25.8 डिग्री पर पहुंच गया है। यह सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग के अनुसार 2 अक्टूबर को बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश नहीं होगी। यानी उमस कम नहीं होने की संभावना है।
प्रदेश में मानसूनी सीजन खत्म हो गया है और इस बार रिकॉर्ड 1231.7 मिमी पानी गिरा है। 20 सालों में यह सबसे ज्यादा बारिश है। वहीं रायपुर जिले में 30 सितंबर तक 982.8 मिमी पानी गिरा, जो सामान्य है, लेकिन 4 फीसदी कम है। यहां औसत 1027.6 मिमी पानी गिरता है। मंगलवार को सुबह से उमस ने परेशान किया। सुबह हवा में आर्द्रता की मात्रा 88 फीसदी थी। वहीं शाम को यह घटकर 61 फीसदी पर आ गई। मौसम विभाग ने आगामी 4 दिनों तक दक्षिण छत्तीसगढ़ के एक-दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई है। पिछले 24 घंटे में नारायणपुर में 5, नानगुर, कुआकोंडा, माकड़ी में 2, कटघोरा, केशकाल मोहला , कटेकल्याण में एक-एक सेमी पानी गिरा। कई स्थानों पर इससे कम बारिश दर्ज की गई।
यह भी पढ़ें

CG Weather Update: झमाझम बरसात के बाद विदा हुआ मानसून, इस जिले में हुई सर्वाधिक वर्षा तो… यहां देखिए आंकड़े

Weather Update: अक्टूबर के पहले सप्ताह में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार मानसून सीजन खत्म हुआ है लेकिन अब भी मानसून की विदाई नहीं हुई है। अभी अक्टूबर माह में लोकल सिस्टम से फिर बारिश का दौर शुरू होने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। इस दौरान पहले सप्ताह बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। इसके बाद भी (Weather Update) लगभग 10 से 12 अक्टूबर के आसपास मानसून फिर से आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। वहीं आगामी 2 से 3 दिनों तक बस्तर संभाग के एक-दो स्थानों पर अच्छी बारिश हो सकती है।
IMD Weather Update

Monsoon 2024: मानसून की वापसी

प्रदेश में मानसून की वापसी को अब 12 दिन शेष हैं। इन बचे हुए दिनों में अच्छी बारिश के आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक इस सप्ताह कोई मजबूत सिस्टम बनने की संभावना कम ही है। इससे ऐसा लग रहा है कि अब मानसून की वापसी में एक-दो दिन ही बारिश हो सकती है। बारिश का सिस्टम कमजोर पड़ने से दिन का पारा 33 से 35 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। रात का पारा भी सामान्य से (Monsoon 2024) दो डिग्री अधिक दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का कोटा इस सीजन का पूरा हो चुका है। सिर्फ चार जिलों को छोड़कर पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश दर्ज की गई है।

Hindi News / Raipur / IMD Weather Update: मौसम विभाग की नई भविष्यवाणी, अक्टूबर में भी जमकर बरसेंगे बादल, बन रहा नया सिस्टम

ट्रेंडिंग वीडियो