scriptHoliday: 2 अक्टूबर को छुट्टी का ऐलान, तो इस तारीख से लगातार 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें वजह | Holiday: Public holiday on October 2 and bank closed for 15 days | Patrika News
रायपुर

Holiday: 2 अक्टूबर को छुट्टी का ऐलान, तो इस तारीख से लगातार 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें वजह

Holiday 2024: सितंबर महीने को खत्म होने में बस कुछ ही दिन और बचे हैं। ये महीना त्योहार के साथ-साथ छुट्टियों से भरा निकला है। जबकि, अक्टूबर भी छुट्टी वाला महीना रहने वाला है।

रायपुरSep 28, 2024 / 02:56 pm

Khyati Parihar

Holiday, public holiday 2024, school holiday 2024, bank holiday 2024, holiday
Holiday: सरकारी कर्मचारियों व स्कूल-काॅलेज के छात्र-छात्राओं के लिए अक्टूबर का महिना छुट्टियों से भरा रहने वाला है। सरकारों ने भी दशहरा, दीपावली त्यौहार के लिए अवकाश घोषित कर दिया है। इससे पहले 2 अक्टूबर को सार्वजानिक अवकाश की घोषणा की गई है। वहीं, अक्टूबर में बैंक से जुड़ी छुट्टियाँ भी है। अक्टूबर माह में 15 दिनों की बैंक छुट्टी रहेगी, जिसमें रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार को भी शामिल किया गया है।
दरअसल अक्टूबर महीनें में दीपावली, दशहरा, दुर्गा पूजा सहित अन्य त्योहार पड़ रहे हैं। इन दिनों में बैंकों की भी छुट्टियां रहेंगी। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के मुताबिक़ अक्टूबर 2024 में बैंक की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों और शहरों के त्योहारों पर निर्भर करेंगी।

Holiday 2024: 2 अक्टूबर को छुट्टी का ऐलान

2 अक्टूबर बिश्वर को महात्मा गांधी जयंती है। इस दिन पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश होगा। सरकारी और प्राइवेट ऑफिस से लेकर बैंक, स्कूल और कॉलेज तक सभी बंद रहेंगे। इस दिन ड्राई डे होने की वजह से शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी।
यह भी पढ़ें

School Holiday: बड़ी खुशखबरी! इस तारीख से शुरू होगी लगातार 7 दिनों की छुट्टी, जानिए वजह?

Public Holiday 2024: ड्राई डे क्या है?

ड्राई डे एक ऐसा दिन है, जिस दिन शराब की बिक्री पर रोक रहती है। चाहे वो सरकारी दुकान हो या क्लब या बार। यह एक त्योहार या चुनाव का दिन हो सकता है। खासकर नेशनल हॉलिडे पर (Public Holiday 2024) ड्राई डे रहता हैं जैसे कि 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस), 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस), 2 अक्टूबर (गांधी जयंती)।

Holiday in October: अक्टूबर में स्कूल में 64 दिनों की छुट्टी

बता दें कि छत्तीसगढ़ में इस साल दशहरा, दीपावली, शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन अवकाश मिलाकर कुल 64 दिनों के लिए स्कूल बंद रहेंगे। डीपीआई ने शिक्षा विभाग को 64 दिनों की छुट्टी का (Holiday in October) प्रस्ताव भेजा है, जिस पर अब राज्य सरकार विचार करेगी और निर्णय लेगी।
Holiday
दशहरा अवकाश: 7 से 12 अक्टूबर तक (रविवार 6 और 13 अक्टूबर को भी (Holiday 2024) छुट्टी होगी, कुल 8 दिन)

दिवाली अवकाश: 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक (रविवार 27 अक्टूबर और 3 नवंबर को भी छुट्टी होगी, कुल 8 दिन)
शीतकालीन छुट्टियां: 23 से 28 दिसंबर तक (रविवार 22 और 29 दिसंबर को भी छुट्टी होगी, कुल 8 दिन)

ग्रीष्मकालीन अवकाश: 1 मई से 15 जून 2025 तक (46 दिन)

Holiday

Hindi News / Raipur / Holiday: 2 अक्टूबर को छुट्टी का ऐलान, तो इस तारीख से लगातार 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें वजह

ट्रेंडिंग वीडियो