scriptसरकार का कैशलैस योजना, अब मुफ्त में होगा इलाज और सर्जरी, इन खर्चो से होगी बचत | Government's cashless scheme, now free treatment and surgery | Patrika News
रायपुर

सरकार का कैशलैस योजना, अब मुफ्त में होगा इलाज और सर्जरी, इन खर्चो से होगी बचत

CG Politics News : प्रदेशभर के सरकारी अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा अगस्त में शुरू हो सकती है।

रायपुरJul 12, 2023 / 11:37 am

Kanakdurga jha

सरकार का कैशलैस योजना, अब मुफ्त में होगा इलाज और सर्जरी, इन खर्चो से होगी बचत

सरकार का कैशलैस योजना, अब मुफ्त में होगा इलाज और सर्जरी, इन खर्चो से होगी बचत

CG Politics News : प्रदेशभर के सरकारी अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा अगस्त में शुरू हो सकती है। क्योंकि राज्य सरकार इस माह 18 जुलाई से शुरू होने वाली विधानसभा के मानसून सत्र के अनुपूरक बजट में इस योजना के लिए बजट का प्रावधान कर सकती है। बजट में प्रावधान होने और अनुपूरक बजट पास होने के बाद इस योजना को राज्य सरकार अगस्त में लागू कर सकती है। (cg politics news) इस योजना के लागू होने से प्रदेशभर के सरकारी अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों में हर प्रकार का इलाज मुफ्त में होगा।
यह भी पढ़ें

Gold and Silver Price Today : सोना-चांदी का बढ़ा भाव, आज इतना हुआ महंगा, चेक करें लेटेस्ट रेट

इन खर्चों से होगी बचत

Political News : सरकारी अस्पतालों में कैशलेस इलाज की सुविधा होने से खासकर गरीब मरीजों को इलाज में आने वाले खर्चों के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। (political news) क्योंकि अभी ओपीडी में आने वाले मरीजों को एक्स-रे, सोनोग्राफी, ब्लड जांच, ईसीजी सहित अन्य जांच के लिए पैसे खर्च करना पड़ता है। क्योंकि आयुष्मान कार्ड से इलाज अस्पताल में भर्ती होने के बाद ही होता है। (cg politics) इसलिए अब भर्ती हो या न हो सभी जगहों पर इलाज मुफ्त होगा।
यह भी पढ़ें

CG Weather Update : मौसम में बदलाव रहेगा जारी, गरज-चमक के साथ होगी भयंकर बारिश, जारी हुआ अलर्ट

सालाना करीब 90 करोड़ होगा खर्च

CG Political News : जानकारी के अनुसार इस योजना से करीब 80 करोड रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। क्योंकि बाकी दवाइयां सहित अन्य खर्चों के लिए स्वास्थ्य विभाग अस्पतालों को बजट पहले से दे रहा है। साथ ही आयुष्मान कार्ड से इलाज कराने पर इलाज का खर्चा भी शासन को वहन नहीं करना पड़ता है। (political news) इसलिए जिन लोगों के पास आयुष्मान कार्ड नहीं हैं, उनके इलाज का खर्च स्वास्थ्य विभाग को अतिरिक्त वहन करना पड़ेगा।
ये इलाज होंगे फ्री

एक्स-रे, सोनोग्राफी, सीटी स्कैन, एमआरआई, सभी प्रकार के ब्लड जांच, भर्ती होने के बाद ऑपरेशन आदि।

कैशलेस इलाज के लिए अनुपूरक बजट में प्रावधान रखने की तैयारी है।
– टीएस सिंहदेव, उप मुख्यमंत्री

Hindi News / Raipur / सरकार का कैशलैस योजना, अब मुफ्त में होगा इलाज और सर्जरी, इन खर्चो से होगी बचत

ट्रेंडिंग वीडियो