scriptसात लोगों को एम्स में नौकरी लगाने के नाम पर की सवा 9 लाख रुपए की धोखाधड़ी | Fraud of 9.25 lakh rupees in name of providing jobs in AIIMS | Patrika News
रायपुर

सात लोगों को एम्स में नौकरी लगाने के नाम पर की सवा 9 लाख रुपए की धोखाधड़ी

एक व्यक्ति ने सवा नौ लाख रुपए की धोखाधड़ी की। रुपए वापस करने के नाम पर आरोपी ने चेक दिया वह भी बाउंस हो गया। आखिरकार पीड़ितों ने पिपरिया थाना में मामला दर्ज कराया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

रायपुरNov 15, 2022 / 02:14 pm

Sakshi Dewangan

Online Fraud : न कॉल आया न ही ओटीपी, फिर भी खाते से 13 लाख निकाले

Online Fraud : न कॉल आया न ही ओटीपी, फिर भी खाते से 13 लाख निकाले

कवर्धा. ग्राम पिपरिया क्षेत्र के सात लोगों को एम्स हॉस्पिटल रायपुर में नौकरी लगाने का झांसा देकर एक व्यक्ति ने सवा नौ लाख रुपए की धोखाधड़ी की। रुपए वापस करने के नाम पर आरोपी ने चेक दिया वह भी बाउंस हो गया। आखिरकार पीड़ितों ने पिपरिया थाना में मामला दर्ज कराया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

यह भी पढ़ें: IT कर्मचारियों को पिछले 18 महीने से नहीं मिली वेतन, नाराज होकर बैठे धरना प्रदर्शन पर

नरेन्द्र साहू(45) ग्राम पिपरिया निवासी हूं पिपरिया स्थित सहारा इंडिया के कार्यालय में पदस्थ कंप्यूटर आपरेटर अवधेश चंद्राकर ने बिरकोना निवासी दुर्गेश साहू को बताया कि एम्स रायपुर में डाटा एंट्री आपरेटर की जगह मिली है। पुकार चंद्राकर निवासी ग्राम जामगांव जिला दुर्ग नेे बताया है कि वह 7 लोगों की नौकरी डाटा एंट्री ऑपरेटर और एडेन्डेंस ब्वाय के पद पर नियुक्ति करवा देगा। पुकार चंद्राकर द्वारा एम्स में नौकरी लगवाने की बात को दुर्गेश साहू ने नरेन्द्र साहू, रमेश कुंभकार, हरिराम साहू, पंचराम साहू, अमित साहू और रोहित चंद्रवंशी को बताया जो वे लोग भी पुकार चंद्राकर से बात किए। नौकरी लगाने का विश्वास दिलाकर प्रत्येक पद के लिए 3 लाख 50 हजार रुपए लगेगा की बात कही।

उसकी बातों पर भरोसा करके दुर्गेश साहू ने 50 हजार रुपए पुकार चंद्राकर द्वारा बताए गए अवधेश चंद्राकर के खाता में फ ोन-पे के माध्यम से ट्रांसफर किया। इसी तरह नरेन्द्र साहू और रमेश कुंभकार, हरिराम साहू, पंचराम साहू, अमित साहू, रोहित चंद्रवंशी की नियुक्ति 1 लाख 60 हजार, एक लाख 60 हजार रुपए में कराने का विश्वास दिलाने पर एक-एक लाख रुपए नियुक्ति के पहले देने की मांग की। पुकार चंद्राकर द्वारा दिए गए मोबाईल नंबर सभी ने 20-20 हजार रुपए फोन-पे के माध्यम से ट्रांसफर किए।

यह भी पढ़ें: गरीबी से बेबस परिवार: ऑक्सीजन खरीदने के नहीं थे पैसे, फुट पंप से बच्चे को सांस देने हुए मजबूर

16 फरवरी 2022 को पुकार चंद्राकर ने डाटा एंट्री आपरेटर के पद पर हम सभी का नियुक्ति आदेश व्हाटस्प से दुर्गेश साहू पर भेजा और पुकार चंद्राकर के कहे अनुसार ज्वाईनिंग के पूर्व शेष रकम मेरे द्वारा 80-80 हजार रुपए, अमित साहू द्वारा 1 लाख 5000, दुर्गेश साहू द्वारा 2 लाख 50 हजार रुपए कुल सात लाख 55 हजार रुपए नगद रायपुर ले जाकर पुकार चंद्राकर को दिए। इसके बाद एम्स हास्पिटल रायपुर जाने पर पता चला कि ऐसी कोई नियुक्ति आदेश जारी नहीं हुआ है। तब इन्हें पता चला कि पुकार चंद्राकर ने धोखाधडी किया है। पुकार से रुपए वापस मांगने पर हरिराम साहू व दुर्गेश साहू को चेक दिया है जो बाउंस हो गया है। इसके बाद भी वह रुपए देने के नाम पर केवल घूमाते रहा। रविवार को पिपरिया थाना में मामला दर्ज कराया गया।
आरोपी को भेजा जिला जेल

थाना प्रभारी पिपरिया निरीक्षक आरएस राजपूत ने बताया कि मामले में थाना स्तर पर टीम तैयार कर अलग-अलग स्थान में आरोपी की पतासाजी करने रवाना किया गया। आरोपी की पतासाजी कर रायपुर से थाना पिपरिया लाकर गिरफ्तार कर ज्युडिशियल रिमाण्ड पर न्यायालय में पेश किया गया है। जेल वारण्ट बनने पर जिला जेल कबीरधाम में दाखिल किया गया है। उक्त कार्यवाही मे थाना पिपरिया से उप निरीक्षक पीएस ठाकुर, सउनि लक्ष्मीकांत शुक्ला, सउनि चंद्रकांत तिवारी सायबर सेल कवर्धा, प्रधान आरक्षक अनित मण्डावी, मुकेश राजपूत, आरक्षक सत्येन्द्र, श्यामनारायण जांगडे का योगदान रहा।

Hindi News/ Raipur / सात लोगों को एम्स में नौकरी लगाने के नाम पर की सवा 9 लाख रुपए की धोखाधड़ी

ट्रेंडिंग वीडियो