scriptDry Skin Care: गुलाबी ठंड में स्किन हो जाती है ड्राई? अपनाएं ये 5 नेचुरल उपाय, मिलेगा गजब का ग्लो | Patrika News
रायपुर

Dry Skin Care: गुलाबी ठंड में स्किन हो जाती है ड्राई? अपनाएं ये 5 नेचुरल उपाय, मिलेगा गजब का ग्लो

Natural Remedies To Prevent Dry Skin In Changing Season: इन दिनों मौसम तेजी से बदल रहा है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने से ठंडी हवा के साथ गुलाबी ठंड की भी शुरुआत हुई है। ठंड की शुरुआत होते ही कई तरह की समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं, जैसे स्किन का ड्राई होना।

रायपुरOct 15, 2024 / 04:20 pm

Khyati Parihar

Dry Skin Care
1/5
शहद: शहद ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। यह स्किन को नमी देने के साथ हाइड्रेट भी रखता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए शहद की एक पतली परत चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद चेहरे को पानी से वॉश करें। इससे स्किन चमकदार भी बनती है।
Dry Skin Care
2/5
नारियल तेल: नारियल तेल स्किन के लिए फायदेमंद होता है। नारियल तेल में प्राकृतिक रूप संतृप्त फैटी एसिड पाया जाता है, जो त्वचा को हाइड्रेट और मुलायम करता है। चेहरे को धोने के बाद जरा से नारियल तेल से चेहरे की मसाज करें। ऐसा करने से रूखी त्वचा से बचाव होता है और इससे स्किन ग्लो भी करती है।
Dry Skin Care
3/5
दूध की मलाई: गुलाबी ठंड में ड्राई स्किन से बचाव के लिए दूध की मलाई का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दूध की मलाई लंबे समय तक स्किन को पोषण देने के साथ स्किन को हाइड्रेट भी रखती है। दूध की मलाई को चेहरे पर लगाने के लिए दूध की मलाई में जरा सा तिल का तेल मिलाकर मिक्स करें। फिर चेहरे पर लगा लें। ऐसा नियमित करने से ड्राई स्किन की समस्या से राहत मिलती है। साथ ही त्वचा मुलायम व चमकदार होती है।
Dry Skin Care
4/5
केले: ड्राई स्किन की समस्या से राहत पाने के लिए केले का उपयोग करना चाहिए। केला पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह स्किन को माश्चराइज करके स्किन को मुलायम बनाता है। केला का चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए 1 केले को पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा लें। उसके बाद चेहरे को पानी से वॉश करें।
Dry Skin Care
5/5
जैतून का तेल: गुलाबी ठंड में स्किन को रूखेपन से बचाने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। जैतून का तेल गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी, ओमेगा3 और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्किन को चमकदार बनाने के साथ स्किन को हाइड्रेट भी करता है।

Hindi News / Photo Gallery / Raipur / Dry Skin Care: गुलाबी ठंड में स्किन हो जाती है ड्राई? अपनाएं ये 5 नेचुरल उपाय, मिलेगा गजब का ग्लो

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.