scriptAyushman Bharat Yojana: आंबेडकर अस्पताल के डॉक्टर हुए मालामाल, मिला 74 लाख रुपए का इंसेंटिव | Doctors of Ambedkar Hospital became rich, got incentive of Rs 74 lakh | Patrika News
रायपुर

Ayushman Bharat Yojana: आंबेडकर अस्पताल के डॉक्टर हुए मालामाल, मिला 74 लाख रुपए का इंसेंटिव

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान भारत योजना तहत आंबेडकर अस्पताल के डॉक्टर को दो साल का इंसेंटिव मिल गया है साथ ही प्रोफेसर के वेतन को दोगुना कर दिया कर दिया गया है। स्किन के डॉक्टरों को नहीं मिली फूटी कौड़ी

रायपुरAug 20, 2024 / 01:58 pm

चंदू निर्मलकर

ambedkar hospital
Ayushman Bharat Yojana: छत्तीसगढ़ के राजधानी रायपुर में आयुष्मान भारत योजना के इंसेंटिव ने आंबेडकर अस्पताल के डॉक्टरों को मालामाल कर दिया है। कैंसर विभाग के डॉक्टरों को 74 लाख रुपए इंसेंटिव मिला है। बता फे कि ये अस्पताल में सबसे ज्यादा है वो भी यह दो साल का इंसेंटिव है। वहीं स्किन के डॉक्टरों को फूटी कौड़ी नहीं मिली है। इससे उनमें नाराजगी भी है। दूसरी ओर डॉटा एंट्री ऑपरेटरों को भी पांच लाख रुपए तक बोनस मिला हैैैै।
आयुष्मान भारत योजना में कंसल्टेंट डॉक्टरों को पैकेज का 45 फीसदी इंसेंटिव देने का नियम है। यही कारण है कि कैंसर समेत दूसरे विभागों के डॉक्टरों पर धन बरस रहा है। पत्रिका की पड़ताल में पता चला है कि वर्ष 2020-21 व 2021-22 में मिले इंसेंटिव से डॉक्टरों को इतना इंसेंटिव मिल रहा है कि यह वेतन से कई गुना ज्यादा है। कैंसर विभाग का उदाहरण लें तो वहां प्रोफेसरों व एसोसिएट प्रोफेसरों को दोगुना व असिस्टेंट प्रोफेसरों को 4 गुना इंसेंटिव मिल रहा है। वहीं रेडियोलॉजी व कार्डियोलॉजी विभाग के डॉक्टरों को 23-23 लाख रुपए मिले हैं।

यह भी पढ़ें

अब फ्री में होगा 5 लाख रुपए तक का इलाज, नहीं देना पड़ेगा 1 भी रुपया

कंसल्टेंट डॉक्टरों को मिलेगा तगड़ा बोनस

बता दे कि 2022-23 व 2023-24 में इससे दोगुना इंसेंटिव मिलने की संभावना है। दरअसल पिछले साल आंबेडकर अस्पताल में 110 करोड़ रुपए का इलाज योजना के तहत हुआ है। वहीं 2022-23 में 70 करोड़ रुपए से ज्यादा का फ्री इलाज किया गया। इससे कंसल्टेंट डॉक्टरों को तगड़ा बोनस मिलने वाला है। इसका डाटा स्टेट नोडल एजेंसी को भेज दिया गया है। आने वाले कुछ दिनों में ये इंसेंटिव भी डॉक्टरों के खाते में आ जाएगा।
ambedkar hospital

स्किन के डॉक्टरों को नहीं मिली फूटी कौड़ी

अस्पताल में ऐसा भी तबका है, जिन्हें फूटी कौड़ी नहीं मिली है। स्किन विभाग के डॉक्टरों ने पत्रिका को बताया कि उन्हें एक रुपए इंसेंटिव नहीं मिला है। जबकि वे भी मरीजों का इलाज करते हैं। पड़ताल में पता चला कि स्किन विभाग के डॉक्टरों के इलाज की एंट्री नहीं हुई है। इसलिए उन्हें इंसेंटिव नहीं मिल पाया है। हालांकि जानकारों का कहना है कि स्किन के मरीजों को ज्यादा भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ती। ऐसे में डॉक्टरों को दूसरे विभागों से कम ही इंसेंटिव मिलेगा।

डॉटा एंट्री ऑपरेटरों को भी तगड़ा इंसेंटिव

आयुष्मान भारत योजना में डॉक्टर समेत दूसरे स्टाफ को परसेंटेजवाइज इंसेंटिव देने का नियम है। ऐसे में डॉटा एंट्री ऑपरेटरों को भी तगड़ा इंसेंटिव मिला है। पंप ऑपरेटर, लिफ्टमैन व टेलर को इंसेंटिव देने का नियम नहीं है। सभी का नियमानुसार इंसेंटिव दिया जा रहा है।

Hindi News/ Raipur / Ayushman Bharat Yojana: आंबेडकर अस्पताल के डॉक्टर हुए मालामाल, मिला 74 लाख रुपए का इंसेंटिव

ट्रेंडिंग वीडियो