scriptCNG Pump in CG: पेट्रोल-डीजल को भूल जाइए! सस्ती दर पर मिलेगी सीएनजी, खुलेंगे नए 50 पंप | CNG Pump in CG: 50 CNG pumps will open in Chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

CNG Pump in CG: पेट्रोल-डीजल को भूल जाइए! सस्ती दर पर मिलेगी सीएनजी, खुलेंगे नए 50 पंप

CNG Pump in CG: अब आप महंगे पेट्रोल-डीजल से जल्द मुक्ति पाने वाले हैं। केंद्र सरकार से रायपुर संभाग में एचसीजी कंपनी को सीएनजी पंप खोलने की अनुमति दे दी है।

रायपुरAug 22, 2024 / 12:27 pm

Laxmi Vishwakarma

CNG Pump in CG
CNG Pump in CG: राकेश टेंभुरकर/रायपुर। वाहन चालकों को अब महंगे पेट्रोल-डीजल के विकल्प के रूप में जल्दी ही कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी गैस) मिलेगी। एलपीसी गैस के बाद सीएनजी पंप को खोलने की तैयारी चल रही है। प्रथम चरण में रायपुर शहर में 4 स्थानों पर पंप को शुरू किया जाएगा। तीनों ही जिलों में 50 से ज्यादा पंप खोलने की योजना कंपनी द्वारा बनाई गई है।
यह भी पढ़ें

CG Atmanand School Vacancy 2024: स्वामी आत्मानंद स्कूल में शिक्षकों की बंपर भर्ती, जानें आवेदन की आखिरी तारीख…

CNG Pump in CG: इतने प्रति किलो होगी सीएनजी गैस की बिक्री

कंपनी के अधिकारी पंडरी के ओवरब्रिज के पास 22 अगस्त को शुरू करने की कवायद में जुटे हुए हैं। इसके बाद दूसरे चरण आमानाका, जेल रोड और तेलीबांधा, रिंग रोड सहित अन्य स्थानों में पंप खोला जाएगा। इसके साथ ही बलौदाबाजार और गरियाबंद में इसे खोला जाना प्रस्तावित है। केंद्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद एचसीजी कंपनी के अधिकारी इसकी कवायद में जुटे हुए है। यहां 89 रुपए प्रति किलो के हिसाब से सीएनजी गैस की बिक्री होगी।

देशभर के 124 जिलों में गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क

हालांकि पंप नहीं होने के कारण सीएनजी गैस (CNG Pump in CG) वाली वाहनों की डिमांड नहीं होने के कारण ऑटोमोबाइल डीलरों द्वारा वाहनों के आर्डर नहीं दिए जा रहे थे। बता दें कि तकरीबन 2021 में पेेट्रोलियम एंड नैचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड ने देशभर के 124 जिलों में गैस डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क स्थापित करने की घोषणा की थी। इसमें रायपुर, कोरबा और बिलासपुर जिले को शामिल किया गया था।
CNG Pump in CG: पेट्रोल-डीजल को भूल जाइए! सस्ती दर पर मिलेगी सीएनजी, खुलेंगे नए 50 पंप

डिमांड पर वाहन मंगवाएंगे

रायपुर ऑटोमोबाइल्स डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विवेक गर्ग ने बताया कि सीएनजी फ्यूल स्टेशन नहीं होने की वजह से गाड़ियां भी बाजार में उपलब्ध नहीं है। इसका पंप खुलने पर वाहनों की डिमांड आनी शुरू होगी। सीएनजी की सुविधा मिले तो कंपनियों से गाड़ी का ऑर्डर करने में देरी नहीं लगेगी। सीएनजी (CNG Pump in CG) सेे वाहन चालकों पर भार कम आएगा। प्रदूषण कम होने के साथ ही इसमें माइलेज भी ज्यादा मिलेगा।
यह भी पढ़ें
CG E-Governance: सरकारी विभागों में ई-ऑफिस सिस्‍टम लागू, अब सांय-सांय होगा काम, भ्रष्टाचार पर लगेगा अंकुश

शुरू करने की तैयारी

मार्केटिंग मैनेजर एचसीजी कंपनी के परमजीत कुमार सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा रायपुर के साथ ही बलौदा बाजार और गरियाबंद में सीएनजी पंप (CNG Pump in CG) खोलने की अनुमति मिली है। रायपुर के बाद जल्दी ही दोनों जिलों में पंपों को खोला जाएगा।

Hindi News/ Raipur / CNG Pump in CG: पेट्रोल-डीजल को भूल जाइए! सस्ती दर पर मिलेगी सीएनजी, खुलेंगे नए 50 पंप

ट्रेंडिंग वीडियो