scriptChhattisgarh Rains: अब के मानसून छत्तीसगढ़ में 6 दिन पहले लेगा एंट्री, 10 जून से जम कर मचाएगा तबाही | Chhattisgarh Rains: Monsoon from June 10 | Patrika News
रायपुर

Chhattisgarh Rains: अब के मानसून छत्तीसगढ़ में 6 दिन पहले लेगा एंट्री, 10 जून से जम कर मचाएगा तबाही

Chhattisgarh Rains: मौसम विशेषज्ञ का कहना है कि अलगे 24 घंटे में रायपुर समेत राज्य के कुछ हिस्सों में गरज-चमक पड़ने और तेज अंधड़ चलने की संभावना है।

रायपुरJun 04, 2024 / 09:28 am

Shrishti Singh

Chhattisgarh Rains - Monsoon News

Chhattisgarh Rains: दक्षिण-पश्चिम मानसून तय तारीख 1 जून से दो दिन पहले 30 मई को केरल पहुंच गया था। इसका असर यह है कि प्रदेश में भी मानसून की आमद जल्द ही होगी। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अभी मानसून ठीक गति से आगे बढ़ रहा है। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून अगले चार-पांच दिनों में प्रदेश के दक्षिणी भाग में पहुंचने की संभावना बन रही है। 9 से 10 जून तक मानसून के बस्तर पहुंचने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

Monsoon 2024: समय से पहले मानसून की एंट्री, आज से इन जिलों में बरसेगी राहत की फुहारें, IMD ने दी खुशखबरी

रायपुर में 12 जून तक पहुंचने की संभावना है। 18 से 20 जून तक इसके पूरे छत्तीसगढ़ में सक्रिय होने का अनुमान है। तीन-चार दिन पहले से प्री-मानसून शॉवर शुरू हो जाएगा। रायपुर में 13 जून के आसपास मानसून के एंट्री करने की संभावना है। लिहाजा 9-10 जून से रायपुर में भी प्री-मानसून (Chhattisgarh Monsoon) की बारिश शुरू हो जाएगी। मौसम विशेषज्ञ का कहना है कि अलगे 24 घंटे में रायपुर समेत राज्य के कुछ हिस्सों में गरज-चमक पड़ने और तेज अंधड़ चलने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में हल्की उतार-चढ़ाव की स्थिति बने रहेगी।

सुकमा में आकाशीय बिजली गिरने से 26 मवेशियों की मौत

बीते 24 घंटों में प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई है। सुकमा में तेज आंधी और बारिश (Chhattisgarh Monsoon) के बीच गाज गिरने से 26 मवेशियों की मौत हो गई। पोलमपल्ली में आकाशीय बिजली गिरने से हुई 26 मवेशियों की मौत हो गई।

जिला – अधि. – न्यू.

रायपुर – 40.6 – 28.9

बिलासपुर – 41.6 – 27.8

पेण्ड्रारोड – 39.5 – 24.4

अंबिकापुर – 38.1 – 24.0

जगदलपुर – 32.7 – 23.8
दुर्ग – 40.2 – 29.0

राजनांदगांव – 42.0 – 32.0

Chhattisgarh Rains
यह भी पढ़ें

Monsoon 2024: समय से पहले मानसून की एंट्री, 5 दिनों तक वज्रपात के साथ होगी भयंकर बारिश

Chhattisgarh Rains: अभी यहां पहुंचा है मानूसन

दक्षिण पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर के कुछ और भाग, कर्नाटक के कुछ और भाग, रॉयल सीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ भाग और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तथा उत्तर पश्चिम बंगाल के खाड़ी के कुछ और भाग में 3 जून को पहुंच चुका है। मानसून (Chhattisgarh Monsoon) की उत्तरी सीमा होन्नावर, बल्लारी, करनाल, नरसापुर और इस्लामपुर है। दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई है।

Hindi News/ Raipur / Chhattisgarh Rains: अब के मानसून छत्तीसगढ़ में 6 दिन पहले लेगा एंट्री, 10 जून से जम कर मचाएगा तबाही

ट्रेंडिंग वीडियो