scriptपुष्पा फिल्म में दिखाए लाल चंदन के पेड़ की खेती कर रहा किसान, 17 साल बाद करोड़ो में होंगी इसकी कीमत | chhattisgarh Farmer cultivating red sandalwood shown in Pushpa movie | Patrika News
रायपुर

पुष्पा फिल्म में दिखाए लाल चंदन के पेड़ की खेती कर रहा किसान, 17 साल बाद करोड़ो में होंगी इसकी कीमत

Farmer cultivating red sandalwood tree: फिल्म पुष्पा में दिखाए गए लाल चंदन जिसकी कीमत करोड़ो में होती है, उसकी लाल चंदन की खेती जिले के एक जुनूनी किसान ने शुरू की है.

रायपुरJan 14, 2023 / 12:19 pm

Sakshi Dewangan

chandan.jpg

Red sandalwood tree Farming : जांजगीर-चांपा. जिले के बलौदा ब्लॉक के गांव करहीडीह के युवा किसान अरुण ने दो एकड़ में 1500 लाल चंदन के पौधे लगाए हैं। लाल चंदन ( red sandalwood tree ) के पौधों की कीमत 4 लाख रुपए है। उनके मुताबिक इससे उन्हें 17 साल बाद करोड़ों का फायदा होगा। युवा किसान न सिर्फ खेती से अपना भविष्य बना रहा है। बल्कि इलाके के दूसरे किसानों को भी इस तरह की खेती करने को जागरुक कर रहा है।


एक चंदन का पौधा, पेड़ बनने में 20 साल तक समय लेता है। एक एकड़ में 500 पौधे लगाए जा सकते हैं। पौधे लगाने से लेकर इसकी 20 साल तक देखभाल का खर्च 4 लाख। चंदन की छाल विभिन्न विशिष्ट गुणों से भरपूर होती हैं जो औषधीय कामों में प्रयोग की जाती है। चंदन के तेल का प्रयोग सौंदर्य प्रसाधन तैयार करने में किया जाता है। लाल चंदन की लकड़ी से फर्नीचर भी बनाए जाते हैं। पूजा में इसका विशेष महत्व है। चंदन की लकड़ी भारतीय बाजार में 10-15 हजार रुपए प्रति किलो बिकती है।

साउथ की हिट फिल्म (south hit movie) पुष्पा (film pushpa )में जिस लाल चंदन के बारे में बताया गया है, उसी लाल चंदन की खेती एक जुनूनी किसान ने शुरू की है। बलौदा से लगे गांव करहीडीह के एक किसान अरुण रात्रे ने ऐसा प्रयोग किया है। कभी सामान्य खेती करने वाले अरुण को लाल चंदन की खेती का ख्याल आया और वे आन्ध्र प्रदेश ले इसके 1500 पौधे ले आए। हालांकि अभी भी दो एकड़ में 1000 पौधे तैयार हो गए हैं। इन्हें पूरी तरह पेड़ बनने में करीब 17 साल का वक्त लगेगा। जिसके बाद इनकी कीमत करोड़ों में होगी।

Hindi News/ Raipur / पुष्पा फिल्म में दिखाए लाल चंदन के पेड़ की खेती कर रहा किसान, 17 साल बाद करोड़ो में होंगी इसकी कीमत

ट्रेंडिंग वीडियो