scriptछत्तीसगढ़ में बदलेंगे प्रसिद्ध स्थलों के नाम, मुख्यमंत्री ने जारी किया निर्देश | Chhattisgarh famous places name will be change | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ में बदलेंगे प्रसिद्ध स्थलों के नाम, मुख्यमंत्री ने जारी किया निर्देश

उत्तरप्रदेश की योगी सरकार द्वारा अकसर ये खबर सुनने में आती है की जगहों के नाम बदले जा रहे है। अब छत्तीसगढ़ प्रदेश में भी यही स्तिथि बनने वाली है। राज्य के कुछ जगहों के नाम बदलने के लिए मुख्यमंत्री ने निर्देश जारी कर दिए हैं।

रायपुरAug 01, 2022 / 06:23 pm

Abhinav Murthy

photo_6287263777367896777_y.jpg

रायपुर। प्रदेश के प्रसिद्ध स्थल चंदखुरी, गिरौदपुरी और सोनाखान का नाम अब बदल जाएगा। सीएम बघेल ने इस पर अपनी सहमति दे दी है। अब चंदखुरी को माता कौशल्याधाम चंदखुरी, गिरौदपुरी को बाबा गुरू घासीदास धाम गिरौदपुरी और सोनाखान को शहीद वीरनारायण सिंह धाम सोनाखान के नाम से जाना जाएगा। अनेक जनप्रतिनिधि और स्थानीय लोग लंबे समय से इन स्थानों का नाम बदलने की मांग कर रहे थे। राज्य शासन द्वारा शीघ्र ही राजपत्र में इन तीनों स्थानों के नए नामकरण संबंधी अधिसूचना का प्रकाशन किया जाएगा।


दुनिया का इकलौता कौशल्या माता मंदिर
रायपुर से लगे चंदखुरी में विश्व का इकलौता कौशल्या मंदिर है। वहां माता कौशल्या के साथ भगवान श्रीराम अपने बालरूप में विराजे हैं। छत्तीसगढ़ को माता कौशल्या का मायका और श्रीराम का ननिहाल माना जाता है। राज्य शासन ने देश-प्रदेश के लाखों लोगों के श्रद्धा के केंद्र चंदखुरी को श्रीराम वन गमन पर्यटन परिपथ में शामिल कर वहां तालाब के बीच स्थित माता कौशल्या मंदिर का जीर्णोद्धार और तालाब का सौंदर्यीकरण कराया है। तालाब के पास ही भगवान श्रीराम की विशालकाय प्रतिमा भी स्थापित की गई है।

शहीद वीरनारायण सिंह का जन्मस्थल “सोनाखान”
जानकारी के मुताबिक बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में ही स्थित सोनाखान 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में छत्तीसगढ़ के प्रथम शहीद वीरनारायण सिंह के नाम से जाना जाता है। सोनाखान में जन्मे बिंझवार जनजाति के शहीद वीरनारायण सिंह की वीरता और गरीबों के लिए संघर्ष को अक्षुण्य रखने क्षेत्र के जनप्रतिनिधि लंबे समय से सोनाखान का नाम उनके नाम से जोड़ने की मांग कर रहे थे। सोनाखान के शहीद वीरनारायण सिंह धाम सोनाखान के रूप में नए नामकरण से क्षेत्रवासियों और जनजाति समाज की पुरानी मांग पूरी हो रही है।

Hindi News/ Raipur / छत्तीसगढ़ में बदलेंगे प्रसिद्ध स्थलों के नाम, मुख्यमंत्री ने जारी किया निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो