scriptछत्तीसगढ़ में बदलेगा मौसम का मिजाज, अगले 3 दिनों तक होगी बारिश, बढ़ेगी ठंड | CG Weather Update: Cold will increase in Chhattisgarh, rain will occur | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ में बदलेगा मौसम का मिजाज, अगले 3 दिनों तक होगी बारिश, बढ़ेगी ठंड

CG Weather Update: हवाओं का रुख बार-बार बदलने से तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है।

रायपुरNov 22, 2023 / 01:47 pm

Khyati Parihar

CG Weather Update: Cold will increase in Chhattisgarh, rain will occur

अगले 3 दिनों तक होगी बारिश, बढ़ेगी ठंड

रायपुर। cg weather Update: हवाओं का रुख बार-बार बदलने से तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। पाकिस्तान के आसपास बने पश्चिमी विक्षोभ के बुधवार को उत्तर भारत से आगे बढ़ जाने की संभावना है। उसके बाद हवाओं का रुख उत्तरी होने से बुधवार-गुरुवार को तापमान में कुछ गिरावट होने की संभावना है।
हालांकि 23 नवंबर को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में सक्रिय होने के आसार हैं। उसके प्रभाव से 25-26 नवंबर को प्रदेश के कुछ शहरों में बादल छाएंगे और कहीं-कहीं वर्षा भी होगी। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। उससे एक द्रोणिका भी संबद्ध बनी हुई है। प्रदेश में हवा का रुख पूर्वी एवं उत्तर-पूर्वी बना हुआ है। इस वजह से दिन-रात के तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बना हुआ है।
यह भी पढ़ें

Good News : जल्द ही शुरू होगी रायपुर से जयपुर की सीधी फ्लाइट, विमानन कंपनी ने भेजा प्रस्ताव

फिर बदलेगा मौसम

शनिवार से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में आने की संभावना है। उसके प्रभाव से हवाओं का रुख फिर बदलेगा। हवाओं के साथ बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से नमी आने के कारण प्रदेश के अधिकतर शहरों में बादल छा सकते हैं। जिसे रविवार तक फिर तापमान में वृद्धि होगी।
दिसंबर में पड़ेगी अच्छी ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में ठंड अच्छी पड़ेगी, विशेषकर दिसंबर पहले सप्ताह से तो ठंड ज्यादा बढ़ने वाली है। इन दिनों सुबह-सुबह के साथ ही रात में भी ठंड काफी बढ़ने लगी है। विशेषकर ग्रामीण व आउटर क्षेत्रों में यह ठंड बढ़ी है। मंगलवार को प्रदेश भर में अंबिकापुर सबसे ठंडा रहा। यहां का न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। इसी प्रकार रायपुर का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Hindi News/ Raipur / छत्तीसगढ़ में बदलेगा मौसम का मिजाज, अगले 3 दिनों तक होगी बारिश, बढ़ेगी ठंड

ट्रेंडिंग वीडियो